Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

गोण्डा:बीएसए ने परिषदीय विद्यालय का किया निरीक्षण, चार पर गिरी गाज

रजनीश/ज्ञान प्रकाश

करनैलगंज(गोंडा)। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी आरपी सिंह ने तहसील करनैलगंज अंतर्गत शिक्षा क्षेत्र कटरा बाजार के कई परिषदीय स्कूलों का निरीक्षण कर  चार शिक्षकों का वेतन रोकते हुये स्पष्टीकरण तलब कर आवश्यक निर्देश दिया। 


बीएसए ने बताया कि वह सबसे पहले कम्पोजिट विद्यालय मंगुरही पहुंचे। जहां  पोलिंग बूथों पर एएमएफ की सभी सुविधाएं उपलब्ध मिली।


 220 के सापेक्ष 35 बच्चे उपस्थित थे। डीबीटी के माध्यम से बच्चों के खाते में पैसा भेजने के लिये 65 बच्चों के अभिभावको का आधार अनसीडेड मिला। 


सभी शिक्षकों को तीन दिन के अंदर शत प्रतिशत आधार सीड कराते हुये उपस्थित बढ़ाने का निर्देश दिया गया। 


कार्य पूरा न होने पर सभी शिक्षकों का वेतन रोकने की चेतावनी दी गई। उसके बाद वह कम्पोजिट विद्यालय बढ़ई पुरवा पहुंचे। 


जहां एएमएफ संबंधी सभी सुविधाएं पूर्ण मिली। सहायक अध्यापक राहुल सिंह, राजकुमार व उमानायक अनुपस्थित मिले। 


तीनो शिक्षकों का एक दिवस का वेतन बाधित करते हुये तीन दिवस के अंदर बीईओ के माध्यम से लिखित स्पष्टीकरण प्रस्तुत करने का निर्देश दिया। वहां से वह उच्च प्राथमिक विद्यालय डफाली पुरवा पहुंचे। 


जहां मात्र एक शिक्षक कार्यरत हैं वह भी अवकाश पर बताये गये। उसी परिसर में संचालित प्राथमिक विद्यालय डफालीपुरवा में तीन शिक्षक व एक शिक्षामित्र कार्यरत हैं। 


यहां के सभी शिक्षकों को एकल अध्यापक वाले विद्यालय के संचालन में सहयोग करने का निर्देश दिया। साथ ही उच्च प्राथमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक को अवकाश की स्थिति में प्राथमिक विद्यालय को ऑनलाइन प्रभार देकर जाने का निर्देश दिया। 


इसी क्रम में प्राथमिक विद्यालय परसौना के निरीक्षण में सभी शिक्षक व शिक्षामित्र उपस्थित मिले। यहां छात्र संख्या शून्य रही, सभी शिक्षकों को तीन दिवस के अंदर उपस्थित में सुधार कर बच्चों की फोटो व्हाट्सएप पर भेजने का निर्देश दिया। 


सुधार न होने पर वेतन बाधित करने की चेतावनी दी। वहीं प्राथमिक विद्यालय परसौना द्वितीय में प्रधानाध्यापिका कामिनी गुप्ता अनुपस्थित मिली। 


जिनका फरवरी माह का वेतन बाधित करते हुये तीन दिवस के अंदर बीईओ के माध्यम से लिखित स्पष्टीकरण कार्यालय में प्रस्तुत करने का निर्देश दिया। 


बीएसए ने बताया इसकी सूचना सहायक शिक्षा निदेशक, वित्त एवं लेखाधिकारी, सहायक वित्त एवं लेखाधिकारी, सबंधित बीईओ व शिक्षकों को भी भेजी गई है।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे