Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

प्रतापगढ़ में धूमधाम से मनाई गई डा0 भीमराव अम्बेडकर की 131वीं जयन्ती

वेदव्यास त्रिपाठी

प्रतापगढ़ मे भारत रत्न बाबा साहब डॉ0 भीमराव अम्बेडकर की 131वीं जयन्ती जनपद में बड़े धूमधाम से मनाई गई।


कलेक्ट्रेट में जिलाधिकारी डा0 नितिन बंसल, अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0) मुकेश चन्द्र ने बाबा साहब के चित्र पर मार्ल्यापण कर श्रद्धासुमन अर्पित किया।

कलेक्ट्रेट में बाबा साहब के चित्र पर मार्ल्यापण करने के बाद जिलाधिकारी ने कहा कि हमारा संविधान विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र की आत्मा है। 


उन्होने कहा कि बाबा साहब ने संविधान बनाते समय समाज के हर वर्ग, हर तबके का ध्यान रखा। भारतीय संविधान में भारत के नागरिक को समान अधिकार मिले है, इसके लिये कई देशों के संविधान को भी अपने देश के संविधान में लिया गया जिसका परिणाम है कि विभिन्न जातियों, सम्प्रदायों, भाषाओं आदि की विविधता के बावजूद हमारा देश एक सूत्र में बंध हुआ है। 


जिलाधिकारी ने इस अवसर पर सभी अधिकारियों, कर्मचारियों का आवाहन किया कि वे सब संवैधानिक दायरे में रहकर अपने पदीय दायित्वों का निर्वहन करें, अगर कोई भी व्यक्ति पात्र है तो उसको आवास का लाभ मिले, राशन का लाभ मिले, बिजली व पानी की सुविधायें मिले, हर लाभ जो उनके जीवन में भारत सरकार या हमारा देश मुहैया कराता है ।


वह सब बिना किसी भेदभाव के हर एक को मिलना चाहिये और वो सोच हमारे अन्दर तभी विकसित होगी जब हम बाबा साहब जैसी महान विभूतियों की सोच को अपने अन्दर धारित करें।


 बाबा साहब अम्बेडकर एक व्यक्ति ही नही एक सोच है, एक व्यक्तित्व है जिनकी जीवन शैली को अगर हम अपने अन्दर धारित करेगें तो हम देश को विकसित कर सकते है। 


उन्होने कहा कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य है कि हम बाबा साहब की सोच को समझे, उन्होने जो संघर्ष किया उसको समझे और उनके बताये हुये रास्ते पर चले और पात्र व्यक्तियों को योजनाओं से लाभान्वित करें, यही बाबा साहब के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी। 


उन्होने कहा कि हम जहां भी, जिस भी पटल पर है वहां स्वयं को रखकर सोचे और हर जरूरतमंद की मदद करें तो निश्चित ही समाज की दशा और दिशा बदल जायेगी। 


इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0) ने कहा कि यदि हम अपने दायित्वों का सम्यक निर्वहन निष्ठा के साथ करें तो निश्चित ही डा0 भीमराव अम्बेडकर जी को सच्ची श्रद्धांजलि होगी। 


उन्होने कहा कि हम सबकों मिलकर बाबा साहब के सपने को साकार करने के प्रति काम करना चाहिये जिससे हमारे समाज का सर्वांगीण विकास हो। 


इस अवसर पर कलेक्ट्रेट के कर्मचारी सहित आदि गणमान्य लोग उपस्थित रहे। इसी प्रकार समस्त तहसीलों व समस्त ब्लाकों में भी डा0 भीमराव अम्बेडकर के चित्र पर माल्यार्पण किया गया तथा उनके जीवन दर्शन एवं आधुनिक भारत के निर्माण में योगदान पर चर्चा की गयी। 


बाबा साहेब डा0 भीमराव अम्बेडकर जी की जयन्ती के अवसर पर समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित प्राइमरी पाठशालाओं, छात्रावासों, राजकीय आश्रम पद्धति विद्यालय एवं प्रधानमंत्री आदर्श ग्रामों में जयन्ती समारोह का आयोजन कर धूम-धाम से मनाया गया तथा बाबा साहेब के विचारों, सिद्धान्तों एवं आदर्शो के विषय में लोगों को बताया गया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे