Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

प्रतापगढ़:जिला पर्यावरण व जिला गंगा समिति की बैठक सम्पन्न



रवि कांत द्विवेदी

प्रतापगढ़ के जिलाधिकारी डा0 नितिन बंसल की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में जिला पर्यावरण समिति एवं जिला गंगा समिति की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में प्रभागीय निदेशक सामाजिक वानिकी ने बताया है कि जनपद के प्रत्येक गांव में अमृत महोत्सव उद्यान बनना है जिसमें 75 तरह के पौधे लगाये जायेगें मुख्य तौर पर बरगद, पीपल, नीम आदि है।


डीएफओ द्वारा सभी विभागों को वृक्षारोपण के आवंटित लक्ष्य के बारे में बताया गया। 


बैठक में बताया गया कि चिलबिला में बायो-डाइवरसिटी पार्क बनाने हेतु डीपीआर तैयार कर शासन को भेजा गया है। 


जिलाधिकारी ने प्रभागीय निदेशक सामाजिक वानिकी को निर्देशित किया कि वर्ष 2019, 2020 व 2021 में कुल कितने पौधे लगाये गये और उसमें कुल कितने पौधे जीवित है इसकी रिपोर्ट प्रस्तुत करें। 


बैठक में जिलाधिकारी ने सभी विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया कि अपने लक्ष्यों के सापेक्ष जो भी वृक्षारोपण करायें उसको बचाने का भी प्रयास करें। 


जिलाधिकारी ने उपजिलाधिकारी कुण्डा को निर्देशित किया कि गंगा ग्राम के सभी 18 ग्रामों में बॉस के वृक्षारोपण करने हेतु किसानों को प्रोत्साहित करायें। जिलाधिकारी ने अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0) से कहा कि जनपद में वृक्षारोपण के लिये जो पट्टे आवंटित किये गये है यदि लाभार्थी वहां पर वृक्षारोपण नही किया है तो उनका पट्टा निरस्त करने का अभियान चलाया जाये। 


उप कृषि निदेशक को निर्देशित किया गया कि  जो बड़ें आवंले उत्पादक है उनकी एक बैठक सीडीओ की अध्यक्षता में करायें ताकि आवंले के पेड़ की उत्पादकता बढ़ायी जाये, जो बड़े पेड़ आंवला का फल नही दे रहे है उनके स्थान पर नये ऑवला के वृक्ष लगाये जाये। 


बैठक में बिना किसी सूचना के जिला उद्यान अधिकारी के अनुपस्थित रहने पर जिलाधिकारी ने सीडीओ से कहा कि जिला उद्यान अधिकारी के विरूद्ध आवश्यक कार्यवाही हेतु उद्यान निदेशक को पत्र भेजे। 


बैठक में जिला विद्यालय निरीक्षक एवं जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अनुपस्थित रहे जिस पर जिलाधिकारी ने अप्रसन्नता व्यक्त की और स्पष्टीकरण हेतु निर्देशित किया। 


इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी ईशा प्रिया, अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0) मुकेश चन्द्र, प्रभागीय निदेशक सामाजिक वानिकी वरूण सिंह, उपजिलाधिकारी कुण्डा सतीश चन्द्र त्रिपाठी, उप कृषि निदेशक डा0 रघुराज सिंह, जिला सूचना अधिकारी विजय कुमार, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी राजेश कुमार सिंह, जिला कृषि अधिकारी अश्विनी कुमार सिंह, सीओ सिटी अभय पाण्डेय सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे। बनाया जायेगा। डीएफओ

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे