Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

मनकापुर:ऐसे राशन कार्ड धारको के खिलाफ कड़ी कार्यवाही के मूड में एसडीएम,दिया अल्टीमेटम




दिनेश कुमार

गोण्डा। डीएम डाक्टर उज्जल कुमार के निर्देश पर एसडीएम कीर्ति प्रकाश भारती ने अपात्र राशन कार्ड धारको के खिलाफ कडी कार्यवाई करने के मूड में हैं। वही पूर्ति विभाग भी सख्ती पर उतर आया है।

 

शनिवार  को महीने के आखिरी कार्यदिवस में अपात्र कार्ड धारकों ने एसडीएम कीर्ति प्रकाश भारती, एआर ओ भानु प्रताप सिंह, पूर्ति निरीक्षक शिव प्रकाश बभनजोत, मनकापुर, पूर्ति निरीक्षक छपिया से मिलकर अपने अपने राशन कार्ड समर्पण करने में जुटे रहे। 

 

पहले बनवाया लाभ लिये अब वसूली के डर से मनुहार करके जमा कर रहे राशन कार्डः

डीएम के फरमान पर ऐसे लोग जो राशन कार्ड के पात्र नहीं थे। ऐसे लोगों ने अपात्र रहते हुए भी राशन कार्ड बनवा कर खूब सरकारी राशन फ्री में लिये। 


यही नही तमाम लोगों ने रसोई गैस भी लिये। अब ऐसे लोगों की कारगुजारी की पोल खुलने लगी है।

 

डीएम की सख्ती व एसडीएम की पैनीनजर से नहीं बच पायेगें अपात्र कार्ड धारकः 

 एसडीएम कीर्ति प्रकाश भारती ने बताया कि कोटेदारों व पूर्ति विभाग के कर्मचारियों की साझा मीटिंग करके शासन व प्रशासन की नीतियों के बारे में तथा शासनादेश के बारें में लोगों को बताते हुए अवसर दिया गया था कि जो लोग 30 अप्रैल 2022 तक स्यंम एसडीएम कार्यालय, पूर्ति निरीक्षक कार्यालय, डीएस ओ कार्यालय में आवेदन देकर अपना अंतोदय व पात्र गृहस्थी का राशन कार्ड समर्पण कर दे रहे हैं। ऐसे लोगों से राशन की वसूली नहीं की जायेगी। 


वही यदि ऐसा नहीं करते और जांच में अपात्र पाये गये तो राशन कार्डो के सत्यापन के दौरान 23 रूपये प्रतिकिलो गेंहू, 32 रूपये प्रति किलोग्राम चावल तथा चना,रिफाइंड,नमक बाजार के भाव से वसूल किया जायेगा।

 


शुक्रवार व शनिवार को सैकडो कार्डधारकों ने आवेदन के साथ किया अपने अपने कार्डो का समपर्णः

 एसडीएम कीर्ति प्रकाश भारती ने बताया कि शुक्रवार को 150 राशन कार्ड तथा शनिवार को 140 राशन कार्ड धारकों ने मुझे प्रत्यावेदन देकर, पूर्ति निरीक्षक कार्यालय में पहुंच कर कार्ड का समपर्ण किया है।


कोटेदारो को नोटिस जारीः

 एसडीएम कीर्ति प्रकाश भारती ने बताया कि पूर्ति विभाग द्वारा कार्ड धारको व कोटेदारों को नोटिस दी गयी है जिसमें अपात्र कार्ड तत्काल जमा कराने का निर्देश दिया गया है। 


जिसके तहत ग्राम पंचायतों में डुग्गी मुनादी भी करायी गयी है।कि जल्द से जल्द अपने आप कार्ड जमा कर दे। अन्यथा वसूली के लिए तैयार रहे।

  

अपात्रता की श्रेणी में आयेगे ऐसे लोगः

ऐसे कार्डधारक जिनकी वार्षिक आय 02 लाख से ऊपर हो,आयकर दाता हो,परिवार के किसी सदस्य के नाम चार पहिया वाहन हो,ट्रेक्टर ,हारबेस्टर, मकान व दुकान में ऐसी लगा हो,जनरेटर लगा हो,किसी सदस्य के नाम 05 एकड सिंचित भूमि हो,किसी सदस्य के नाम एक से अधिक शस्त्र लाइसेंस हो।,सचेत किया जाता है कि 07 दिवस के भीतर अपना राशन कार्ड समर्पित कर दें। अन्यथा वसूली की जद में आयेगें। 


सात दिवस का मिला 07 दिवस का दिया अल्टीमेटमः एसडीएम कीर्ति प्रकाश भारती ने बताया कि डीएम के निर्देश पर 07 दिवस तक एक मौका और दिया गया है। 


इसके बाद वसूली के साथ ऐसे लोगो से राशन की रिकबरी व एफ आई आर भी दर्ज करायी जा सकती है। जिसके जिम्मेदार अपात्र राशन कार्डधारक स्यंम होगे। यह जानकारी एसडीएम कीर्ति प्रकाश भारती ने दी है।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे