Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

मनकापुर ITI में DOT लखनऊ द्वारा जन जागरूकता कार्यशाला आयोजित




आर के गिरी

गोण्डा:26 अपैल 2022 को आईटीआई लिमिटेड मनकापुर के कर्मचारी विकास केंद्र (EDC) के प्रेक्षागृह में भारत सरकार एवं दूर संचार विभाग DOT की तरफ से एक जन जागरूकता कार्यशाला आयोजित की गई।


कार्यशाला का शुभारंभ आई टी आई लिमिटेड मनकापुर के इकाई प्रमुख अजय कुमार श्रीवास्तव, दूर संचार विभाग लखनऊ के उपमहानिदेशक यतीश कथेरिया, निदेशक मनीष साहू, ए के मिश्रा,  राम चन्द्रा, एडीजी शैलेन्द्र चौहान, देवांश शुक्ला, ए डी मानवेन्द्र प्रताप द्वारा द्विप प्रज्वलित कर किया गया।

इस विशेष जन जागरूकता कार्यशाला में 2G, 3G, 4G एवं 5G मोबाईल टावर से होने वाले रेडिएशन के बारे में मनीष साहू ने बताया। 


 राम चन्द्रा ने PM VANI योजना के बारे में बताते हुए कहा कि अंतिम मील वाई-फाई कार्ड सेवा प्रादाताओ को किसी पंजीकरण या लाइसेंस की जरूरत नही है न ही इसके लिए कोई शुल्क लिया जाता है। 


ए के मिश्रा ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय सीमा पर किसी विदेशी मोबाइल सिग्नल और सिम कार्ड का उपयोग करना अवैध है। 


देवांश शुक्ला द्वारा NCPR (नेशनल कंज्यूमर प्रेफरेंश रजिस्टर) के बारे में अवगत कराते हुए कहा कि कंज्यूमर संक्षिप्त कोड 1909 पर SMS करके या 1909 पर काल कर शिकायत कर सकते हैं। 


मानवेंद्र प्रताप ने IMEI / TAF-COF पोर्टल के लिए टेलीकॉम एनालिटिक्स के बारे में विस्तार से बताया। इंटरनेट,साइबर क्राइम से लेकर मोबाईल धारको के साथ आजकल हो रही धोखाधड़ी, आपके द्वारा दिये जाने वाले डाक्यूमेंटस के दुरूपयोग, OPT द्वारा खातों से निकल रहे धन, और साइबर सुरक्षा को लेकर किस तरह सावधान रहना है। 


टावरों द्वारा हो रहे रेडिएशन मानव जाति के लिए कितना खतरनाक है? साथ ही उनसे बचने वाली वेबसाइट और लिंक की जानकारी भी प्रदान की गई । 


अब गाँव या अपने आसपास PDO  इंटरनेट नेटवर्क आफिस खोलकर स्वरोजगार किया जा सकता है। कार्यशाला को सम्बोधित करते हुए इकाई प्रमुख अजय कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि DOT विभाग  द्वारा जो जन जागरूकता कार्यशाला मनकापुर में आयोजित की इसके लिए सभी का आभार जताते हुए कहा कि आज मोबाईल हमारे जीवन का अभिन्न अंग हो गया है इसकी सुरक्षा के बारे में सभी को जानकारी होनी ही चाहिए। 


इस अवसर पर उपमहाप्रबंधक आलोक कुमार गुप्ता, ओमप्रकाश, आफीसर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष जे के श्रीवास्तव, महामन्त्री नदीम जाफरी, बैरिस्टर सिंह, राम लखन वर्मा, सन्तोष बाजपेई, कर्मचारी संघ के अध्यक्ष आर पी तिवारी मंत्री उमेश चन्द्र, गुरूबक्स, आर के सिंह, विश्व नाथ एवं टीम, संस्थान की सम्मानित श्रम देवियों के अलावा सैकड़ों की संख्या में संस्थान के वरिष्ट अधिकारी गण एवं कर्मचारी उपस्थित रहे । 


अंत मे DOT लखनऊ के उपमहानिदेशक यतीश कथेरिया ने आईटीआई मनकापुर के कर्मियों की प्रशंसा करते हुए उपस्थिति सभी लोगो का धन्यवाद ज्ञापित किया।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे