Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

BALRAMPUR:योगी के जन्मोत्सव पर सप्ताह भर आयोजित होंगे कार्यक्रम


अखिलेश्वर तिवारी
विश्व हिंदू महासंघ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के जन्मोत्सव अवसर पर प्रदेश भर में व्यापक स्तर पर कई कार्यक्रमों का आयोजन करेगा । 


योगी जी के जन्मोत्सव के उपलक्ष में महासंघ द्वारा जगद्गुरु रामभद्राचार्य को संत सम्मान से सम्मानित करने के साथ ही साप्ताहिक कार्यक्रम संपन्न किया जाएगा ।


विश्व हिंदू महासंघ के बलरामपुर जिले के अध्यक्ष गंगा शर्मा नी जानकारी दी है कि प्रदेश अध्यक्ष भिखारी प्रजापति ने नैमिषारण्य में आहूत प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक मे कहा है कि महासंघ अपने राष्ट्रीय अध्यक्ष, गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ का 51 वां जन्मोत्सव विविध कार्यक्रमों द्वारा 5 जून से 11 जून तक हिंदू स्वाभिमान दिवस के रूप में मनाएगा । 


पावन धाम चक्र तीर्थ में स्नान व मां ललिता देवी के दर्शन पूजन के पश्चात प्रदेश कार्यसमिति ने सर्वसम्मति से तय किया कि, 5 जून को दिन में यज्ञ, हवन, पूजा, पाठ व सायंकाल योगी जी के 51 वें वर्ष में प्रवेश करने पर हर कार्यकर्ता 51 दीप जलाकर उनके ज्योतिर्मय जीवन की कामना करेगा । 


6 जून को गो सेवा, गो ग्रास, गौशाला में चारा, एक थाली भोजन व एक बाल्टी पानी भी गौ माता को दिया जाएगा । 7 जून को सुंदरकांड व हनुमान चालीसा का पाठ किया जाएगा । 


8 जून को दीन दुखियों की मदद , मरीजों में फल वितरण, रक्तदान व स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया जाएगा । 9 जून को पक्षियों को दाना व पानी दिया जाएगा । 


10 जून को वृक्षारोपण, 11 जून को विश्व हिंदू महासंघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष योगी आदित्यनाथ के जन्मोत्सव पर प्रतिवर्ष महासंघ की ओर से संतो को सम्मानित किया जाता है । 


इस दिन एक विशेष संत को विशेष रूप से सम्मानित किया जाता है । बैठक में इस वर्ष इस विशेष सम्मान हेतु मातृशक्ति की प्रदेश उपाध्यक्ष विनोद जैन ने जगत गुरु श्री रामभद्राचार्य चित्रकूट धाम, का नाम प्रस्तावित किया । 


अधिवक्ता प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष रुद्र कुमार पाठक ने प्रस्ताव का समर्थन किया । तत्पश्चात प्रदेश, उपाध्यक्ष जयशंकर केसरी, प्रदेश महामंत्री ओमप्रकाश यादव, प्रदेश सह कोषाध्यक्ष ई. राजेश्वरी प्रसाद विश्वकर्मा, मंडल प्रभारी दिनेश चंद्र पांडे सहित पूरी कार्यकारिणी ने जगत गुरु महाराज की जय के नारे के साथ अपनी सहमति व्यक्त की । 


इस सम्मान के अंतर्गत जगत गुरु महाराज जी को भगवान गुरु गोरखनाथ की प्रतिमा, राष्ट्र संत महंत अवैद्यनाथ के जीवन पर आधारित व गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ द्वारा लिखित योग की पुस्तकें दी जाएंगी । 


सम्मान पत्र ,अंग वस्त्र के साथ ही साथ सम्मान राशि भी दी जाएगी । संत सम्मान के साथ जन्मोत्सव का साप्ताहिक कार्यक्रम संपन्न किया जाएगा । 


कार्यक्रम में दैनिक कार्यों के अतिरिक्त सभी जिला इकाइयों द्वारा. हिंदुत्व राष्ट्रीयता का पर्याय है, विषय पर संगोष्ठी भी आयोजित की जाएगी । जन्मोत्सव को आधार बनाकर योगी जी के हिंदुत्व व विकास के मिशन को हर घर तक पहुंचाया जाएगा ।


 प्रदेश अध्यक्ष प्रजापति ने अमित कुमार शर्मा को मेरठ मंडल का प्रभारी तथा विनय शर्मा को कानपुर मंडल का प्रभारी नियुक्त किया है । 


बैठक के अंत में मुरादाबाद मंडल के प्रभारी विनोद कुमार सक्सेना के छोटे भाई प्रमोद कुमार सक्सेना के असामयिक निधन पर शोक व्यक्त किया गया । 


बैठक की व्यवस्था लखनऊ मंडल के प्रभारी संजय कुमार शुक्ल के निर्देश पर सीतापुर के जिला प्रभारी अजय कुमार विश्वकर्मा व जिला अध्यक्ष अनुराग मिश्र ने किया ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे