Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

BALRAMPUR:ऑनलाइन मनाया गया और विश्व परिवार दिवस


अखिलेश्वर तिवारी
जनपद बलरामपुर जिला मुख्यालय के अंग्रेजी माध्यम विद्यालय ग्वालियर पब्लिक स्कूल एंड कॉलेज में रविवार को विश्व परिवार दिवस वर्चुअली मनाया गया । 


विद्यालय के प्रबंध निदेशक ने बच्चों को विश्व परिवार दिवस के विषय में जानकारी दें ।


15 मई को शहर के अग्रेंजी माध्यम विद्यालय पॉयनियर पब्लिक स्कूल एण्ड कॉलेज में ऑनलाइन "विश्व परिवार दिवस” मनाया गया। 

विद्यालय के प्रबन्ध निदेशक डा0 एम0पी0 तिवारी ने ऑनलाइन बच्चो को बताया कि समूचे संसार में लोगों के बीच परिवार की अहमियत बताने के लिए हर साल 15 मई को अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस मनाया जाता है। 

संयुक्त राष्ट्र अमेरिका ने 1994 को अंतर्राष्ट्रीय परिवार वर्ष घोषित किया था। 1995 से यह सिलसिला जारी है। दुनिया के हर देश में परिवार होता है, जिसमें माता-पिता, पति-पत्नी, बच्चे और कई रिश्ते जुड़े होते हैं। 

हर शख्स के लिए परिवार अहम भूमिका निभाता है। अमीर हो या गरीब, नेता हो या कोई अधिकारी परिवार तो हर किसी के जीवन का एक जरूरी हिस्सा है। 

परिवार की इसी भूमिका को सेलिब्रेट करने के लिए हर साल 15 मई को विश्व परिवार दिवस मनाया जाता है। सशक्त देश के निर्माण में परिवार एक अभूतपूर्व संस्था है, जो व्यक्ति के विकास के साथ ही समाज के विकास में योगदान देता है। 


भारत जैसे देश में रिश्ते-परिवार को बहुत ही सम्मान दिया जाता है। ऐसे में लोग अपने परिवार के साथ यह दिन यादगार तरीके से मनाते हैं। 

"विश्व परिवार दिवस” के अवसर पर विद्यालय के छात्र-छात्राओं द्वारा विभिन्न कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें बच्चों ने बड़े ही आकर्षक ढंग से मनमोहक कार्यक्रम प्रस्तुत किया, जिससे पता चलता है कि बच्चे अपने परिवार से बहुत प्यार करते हैं उनका बहुत सम्मान करते हैं। 

कक्षा नर्सरी से कक्षा 5 तक के बच्चों ने विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए बच्चों ने अपने परिवार के कीमती यादगार पलों को संगीत के द्वारा कला के द्वारा और नाटिका के द्वारा प्रस्तुत किया । 

नर्सरी से विकास मिश्रा, अवधेश सिंह और रीता शुक्ला ने अपनी कविता के द्वारा सबका मन मोह लिया। कला के अंतर्गत आराध्या खंडेलवाल, मानवी पाल ,काव्य श्रीवास्तव, मरियम आबदीन, काव्या, आशुतोष मिश्रा ,एंजेल सिंह, प्रांजल सिंह की प्रस्तुति आकर्षक करने वाली है । 

भाषण के अंतर्गत मानवी पाल, काव्य श्रीवास्तव, मरियम आबदीन, वीरा जायसवाल ने अपने विचारों के द्वारा परिवार के महत्व को बताया और परिवार के सम्मान और एकता को भाषण के द्वारा प्रस्तुत किया। 

सांस्कृतिक कार्यक्रम के अंतर्गत बच्चों ने परिवार के सदस्यों के सम्मान में नृत्य भी प्रस्तुत किया कक्षा 4 से वीरा जायसवाल, मधुकर दुबे, आशुतोष मिश्रा, प्रांजल सिंह ,आदित्य द्विवेदी ने अपने परिवार के साथ सामूहिक चित्रों के द्वारा परिवार की एकता और प्रेम भाव को दर्शाया और बच्चों ने ग्रीटिंग कार्ड बनाकर कला का प्रदर्शन किया कक्षा 5 से तन्मय श्रीवास्तव ने आकर्षक रूप से परिवार की अखंडता और महानता को दर्शाया बच्चों में विश्व परिवार दिवस को यादगार तरीके से मनाया परिवार के बिना किसी समाज की कल्पना नहीं की जा सकती बच्चों ने विश्व परिवार दिवस के अवसर पर बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। 

इस अवसर पर विद्यालय के अध्यक्ष डॉo पीoएनo तिवारी, सह निदेशक इंo आकाश तिवारी, अंशिका तिवारी, कोषाअध्यक्षा श्रीमती मीता तिवारी, उप प्रधानाचार्या शिखा पाण्डेय अध्यापकगण राघवेन्द्र त्रिपाठी (एक्टीविटी इंचार्ज), राजीव श्रीवास्तव सहित समस्त अध्यापक अध्यापिकाओं ने आनलाइन उपस्थित होकर "विश्व परिवार दिवस' को मनाया ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे