Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

श्री कृष्ण जन्मोत्सव को लेकर भक्तिधाम मनगढ़ मे उमड़ा पड़ा श्रद्धालुओं का जन सैलाब


                              वीडियो


गौरव तिवारी 

खबर प्रतापगढ़ से है जहां भक्ति धाम मनगढ़ में श्रद्धालुओं का जनसैलाब उमड़ पड़ा कोरोना के चलते दो साल बाद भक्तिधाम में भक्ति का उमड़ा जनसैलाब जिसमें देशी विदेशी श्रद्धालुओं की ऐतिहासिक भीड़ रहीअब तक का रिकॉर्ड मनगढ़ से लेकर कुंडा तक सड़क पर भीड़ जमा रही। 


हाथी घोड़ा पालकी जय कन्हैया लाल की, राधा स्वामी की जय के जयकारों गूंज रहा है पूरा इलाका जिस कदर परिसर में भीड़ का नजारा आप देख रहे है इससे भी ज्यादा भीड़ परिसर के बाहर सड़क पर डटी है प्रवेश के लिए। 



क्योंकि भीड़ को नियंत्रित करने के बैरिकेडिंग करके पुरुषों व महिलाओं के मंदिर परिसर में प्रवेशद्वार से ही मंदिर के गर्भगृह तक जाने के लिए चार गलियारों को बनाया गया है तो वहीं बीच मे एक गलियारा प्रसाद वितरण के लिए बनाया गया है। 


चप्पे चप्पे पर एक ओर जहा भारी पुलिस बल पीएसी तैनात है तो वही दूसरी ओर जगतगुरु कृपालू ट्रस्ट के स्वयं सेवक भी चप्पे चप्पे पर तैनात हैं ताकि श्रद्धालुओं को श्रीकृष्ण दर्शन को सुविधा पूर्वक दर्शन सुलभ हो सके। 


बता दें गुरूत्तम जगतगुरु कृपालू जी के जन्म स्थान राधारानी का भव्य मंदिर बनाया गया है जिसकी खासियत है कि इस मंदिर में लोहे और कंक्रीट का उपयोग नहीं किया गया है, कुछ इसी तरीके से दस हजार भक्तों के बैठने के लिए सत्संग हाल बनाया गया है जो किसी अजूबे से कम नहीं है ।


इसकी छत में न तो सरिया का इस्तेमाल किया गया है और न ही इसमे एक भी बीम बनी है दोनों ही गुलाबी पत्थर द्वारा निर्मित है और इनमें इटली से लाये गए पत्थरों का इस्तेमाल किया गया है। 


राधारानी मंदिर के ठीक सामने कृपालू जी की समाधि स्थल बनाया गया है जो सफेद पत्थरों से निर्मित है इसमें तीन भव्य गुम्बद हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे