Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

सांस्कृतिक कार्यक्रमों में प्रतिभाग करने से विद्यार्थियों में बढ़ता है आत्मविश्वास:विधायक विश्वनाथगंज

 


वेदव्यास त्रिपाठी 

प्रतापगढ़। जिलाधिकारी डा0 नितिन बंसल के निर्देशन में आजादी के अमृत महोत्सव के अन्तर्गत दिनांक 11 से 17 अगस्त 2022 तक चलने वाले स्वतंत्रता सप्ताह कार्यक्रम को बुधवार को देर सायंकाल तुलसीसदन सभागार में बड़े ही धूमधाम से समापन किया गया।


सांस्कृतिक कार्यक्रमों में माध्यमिक शिक्षा एवं बेसिक शिक्षा के छात्र-छात्राओं द्वारा देशभक्ति पर आधारित विभिन्न कार्यक्रमों, गीतों एवं नाटकों की मनमोहक प्रस्तुति की गयी।

सांस्कृतिक कार्यक्रमों में आत्रेय एकेडमी के बच्चो नें ‘ये दिल है हिन्दुस्तानी’ व ‘कहते है हमको प्यार से इण्डिया वाले’’ का नृत्य, जीजीआईसी की छात्राओं द्वारा ‘हम एक थे हम एक है’ व ‘मेरी जान जाये वतन के लिये’ के गीत की प्रस्तुति की गयी।

पीबीपीजी कालेज के छात्राओं द्वारा ‘भारत हमको जान से प्यारा है’ व ‘देश रंगीला रंगीला’ का नृत्य एवं ऐ मेरे वतन के लोगों के गीत की प्रस्तुति की गयी। 


न्यू एंजिल्स सीनियर एकेडमी के बच्चों ने देशभक्ति पर आधारित नृत्य किया गया। संस्कार स्कूल के बच्चों द्वारा ‘सुनो गौर से दुनिया वाले’ व रंग दे बसन्ती’ पर नृत्य का प्रस्तुतिकरण किया गया। 


मालती इण्टर कालेज की छात्राओं द्वारा मिशन शक्ति पर आधारित ‘हर क्षेत्र में लड़किया आगे है’ नाटक, ‘देश रंगीला-रंगीला एवं ऐसा देश है मेरा’ पर नृत्य प्रस्तुत किया गया। 


पीबी इण्टर कालेज के छात्र-छात्राओं ने कार्यक्रम के माध्यम से सर्जिकल स्ट्राइक का जीवन्त प्रदर्शन कर लोगों का मंत्रमुग्ध कर दिया, इसके अलावा छात्राओं द्वारा ‘देश रंगीला-रंगीला’ पर नृत्य प्रस्तुत किया गया। 


इसी प्रकार प्राथमिक विद्यालय भुपियामऊ के बच्चों ने ‘कन्धों से कन्धे मिलत है’, प्राथमिक विद्यालय लोहंगपुर के बच्चों ने ‘जलवा तेरा जलवा’, कस्तुरबा गांधी आवासी विद्यालय शिवगढ़ की छात्राओं ने ‘माँ तुझे सलाम’ व ‘जलवा तेरा जलवा’ पर आकृषक नृत्य प्रस्तुत किया। 


संविलियन विद्यालय बनवारपुर गौरा के बच्चों द्वारा निपुण भारत पर नाटक व देश भक्ति पर गीत का नृत्य, उ0प्रा0वि0 कटरा गुलाब सिंह के बच्चों ने देशभक्ति गीतों पर आधारित नृत्य का प्रस्तुतिकरण किया गया। 


कार्यक्रम में आजादी के अमृत महोत्सव के तहत स्वतंत्रता सप्ताह कार्यक्रम को सकुशल रूप से सम्पन्न कराने हेतु विधायक विश्वनाथगंज जीत लाल पटेल ने जिलाधिकारी के नेतृत्व में आयोजित हर घर तिरंगा एवं स्वतंत्रता सप्ताह के अन्तर्गत सांस्कृतिक कार्यक्रमों के सफल आयोजन के लिये बधाई दी तथा कार्यक्रम को सफल बनाने में लगे अधिकारियो एवं कर्मचारियों की प्रशंसा की। 


इस अवसर पर विधायक विश्वनाथगंज ने कहा कि सांस्कृतिक कार्यक्रमों में प्रतिभाग करने से विद्यार्थियों में आत्म विश्वास बढ़ता है तथा उनके ज्ञान में वृद्धि होती है। 


उन्होने इस दौरान जिला पंचायत राज अधिकारी रवि शंकर द्विवेदी, जिला सूचना अधिकारी विजय कुमार, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी भूपेन्द्र सिंह, एडीपीआरओ तकनीकी राजीव कुमार, व्यायाम प्रशिक्षक रामकुमार सिंह व मंजू सिंह, स्काउट प्रशिक्षक सुशील कुमार सिंह सहित मो0 अनीस, धर्मेन्द्र ओझा, दिवाकर शुक्ला व अन्य सम्बन्धित अधिकारियों एवं कर्मचारियों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। 


विधायक विश्वनाथगंज द्वारा बेसिक शिक्षा के 75 अध्यापकों को उत्कृष्ट कार्य हेतु प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। इस दौरान अधिकारियों द्वारा विधायक विश्वनाथगंज को स्मृति चिन्ह भेंट किया गया। 


उन्होने कार्यक्रम के समापन के अवसर पर सामूहिक राष्ट्रगान का आयोजन किया गया। प्रारम्भ में विधायक विश्वनाथगंज द्वारा दीप प्रज्जवलन कर कार्यक्रम की शुरूआत की गयी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे