Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

BALRAMPUR...छात्र छात्राओं ने हरघर तिरंगा अभियान का किया आगाज


अखिलेश्वर तिवारी
जनपद बलरामपुर जिला मुख्यालय के अंग्रेजी माध्यम विद्यालय पायनियर पब्लिक स्कूल एंड कॉलेज के छात्र छात्राओं ने शनिवार को प्रबंध निदेशक डॉक्टर एमपी तिवारी के नेतृत्व में स्कूल के चारों तरफ राष्ट्र ध्वज तिरंगा लेकर हर घर तिरंगा अभियान का अलख जगाते हुए लोगों से अपने अपने घरों पर तिरंगा लगाने के लिए अपील किया ।


जानकारी के अनुसार 13 अगस्त को शहर के अग्रेंजी माध्यम विद्यालय पॉयनियर पब्लिक स्कूल एण्ड कॉलेज में ‘हर घर तिरंगा अभियान-2022‘ जो भारत सरकार द्धारा आजादी के 75वीं वर्षगाँठ के शुभ अवसर पर ‘आजादी का अमृत महोत्सव‘ कार्यक्रम के माध्यम से इस अभियान का शुभारंभ हुआ, जिसको भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र नाथ मोदी जी के नेतृत्व में सांस्कृतिक मंत्रालय द्वारा दिये गये हर घर तिरंगा के अन्तर्गत आज विद्यालय में चारो तरफ झंडा गान के साथ तिरंगा लहराकर देश प्रेम की भावना व्यक्त किया गया ।एस0एस0बी0 के जवानों का विद्यालय के परिसर में पहुँचते ही पूरे विद्यालय के छात्र-छात्राओं के मन में देश प्रेम की भावना से उत्साहित हुुई। 


कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में एस0एस0बी0 के 50वीं बटालियन एवं 9वीं वाहिनी के डिप्टी कमांन्डेंट कृष्णा गुप्ता को विद्यालय के प्रबन्ध निदेशक डा0 एम0पी0 तिवारी ने आंमत्रित किया, जिनके साथ सम्मानित अतिथियों में आये हुए एस0एस0बी0 के जवानों में 9वीं वाहनी के कांस्टेबिल संतोष यादव, चन्द्रवीर एवं समसाद अहमद भी उपस्थित रहे। सर्वप्रथम विद्यालय की छात्राओं ने रोली टीका एवं पुष्प वर्षा करके उनका स्वागत किया ।तत्पश्चात् विद्यालय के प्रबन्ध निदेशक डा0 एम0पी0 तिवारी ने बैज एवं पुष्प गुच्छ देकर आभार व्यक्त किया।



हर घर तिरंगा अभियान के अवसर पर सर्वप्रथम विद्यालय एवं इमारतों पर सभी छात्र-छात्राओं तथा अध्यापक अध्यापिकाओं ने झंडा गान गाकर तिरंगा लहराया फिर आये हुये मुख्य अतिथि एवं सम्मानित अतिथियों के साथ राष्ट्रीय तिरंगे को सलामी देते हुए राष्ट्रगान गाया गया। साथ ही साथ वन्दे मातरम् एवं भारत माता की जय का नारा लगाया गया। आज ही के दिन विद्यालय के प्रांगण में एस0एस0बी0 के 50वीं बटालियन एवं 9वीं वाहिनी के डिप्टी कमांन्डेंट कृष्णा गुप्ता एवं जिनके साथ सम्मानित अतिथि एस0एस0बी0 के जवानों में 9वीं वाहनी के कांस्टेबिल संतोष यादव, चन्द्रवीर एवं समसाद अहमद के साथ विद्यालय के प्रबन्ध निदेशक डा0 एम0पी0 तिवारी द्वारा वृक्ष लगाकर वृक्षारोपण कार्यक्रम सम्पन्न हुआ। विद्यालय के ऑडोटोरियम में मुख्य अतिथि एवं सम्मानित अतिथियों का पुनः स्वागत हुआ। इसी क्रम में अंशिका श्रीवास्तव एवं माशू श्रीवास्तव ने आजादी के अमृत महोत्सव का अपने भाषण के द्वारा परिचय दिया । तत्पश्चात् विद्यालय के छात्र-छात्राओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया । सांस्कृतिक कार्यक्रमों में सर्वप्रथम ‘‘मेरे भारत की बेटी‘‘ एवं ‘‘कदम से कदम मिलते है‘‘ नामक गीत पर कार्यक्रम सम्पन्न हुआ । प्रतिभाग करने वाले छात्र छात्रायें आयुश तिवारी प्रथम एवं द्धितीय, आयुश सिंह, युग मौर्या, ऋर्षि तुल्सियान, वंश चौधरी, अंश पाण्डेय, शिवेन्द्र शुक्ला एवं फैज खान तथा गौरी शुक्ला, सिद्धी गुप्ता, श्रद्धा यादव, आराध्या पाण्डेय, नाव्या मिश्रा, नित्या मोदनवाल एवं स्नेहाशीष श्रीवास्तव ने सभी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर लिया एवं सभी लोग देश प्रेम की भावना से ओत-प्रोत हो गये। आये हुये अतिथियों ने इस कार्यक्रम की भूरि-भूरि प्रशंसा की। अंत में विद्यालय के प्रबन्ध निदेशक डा0 तिवारी ने उपस्थित सभी छात्र-छात्राओं को बताया कि हर घर तिरंगा अभियान का उद्देश्य यह है कि प्रत्येक देश के नागरिक को पता चले कि हम सभी भारतवासी का राष्ट्रीय ध्वज के साथ एक अटूट सम्बन्ध है, जो राष्ट्र निर्माण के प्रति हम सबकी प्रतिबद्धता का प्रतीक है । इससे लोगों के दिलों में देश भक्ति की भावना को जागृत एवं प्रोत्साहित करना है। तत्पश्चात आये हुए मुख्य अतिथि एवं सम्मानित अतिथियों को मोमेन्टो देकर कार्यक्रम का समापन किया। इस अवसर पर उप प्रधानाचार्य, प्रधानाचार्या, संतोष श्रीवास्तव, आशुतोष मिश्रा, शिखा पाण्डेय तथा राघवेन्द्र त्रिपाठी (एक्टीविटी इंचार्ज) सहित समस्त अध्यापक अध्यापिकाएँ उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे