Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

BALRAMPUR...एसएसबी जवानों ने बच्चों के साथ निकाली साइकिल रैली


अखिलेश्वर तिवारी/वेद मिश्र
जनपद बलरामपुर जिला मुख्यालय पर स्थापित सशस्त्र सीमा बल नवीं वाहिनी द्वारा मंगलवार को विभिन्न विद्यालयों के बच्चों के साथ मिलकर वाहिनी मुख्यालय से बलरामपुर चीनी मिल तक साइकिल रैली निकालकर लोगों को हर घर तिरंगा कार्यक्रम के प्रति जागरूक किया गया । रैली के समापन अवसर पर बलरामपुर चीनी मिल ग्राउंड में विद्यालय के छात्र-छात्राओं द्वारा देशभक्ति गीतों पर आधारित मनमोहक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए । कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि सदर विधायक पलटू राम व विशिष्ट अतिथि बलरामपुर चीनी मिल के मुख्य महाप्रबंधक निष्काम गुप्ता, प्रधान प्रबंधक विधि एवं कार्मिक राजीव अग्रवाल तथा कमांडेंट उपेंद्र रावत ने दीप प्रज्वलित कर किया । एसएसबी अधिकारियों द्वारा अतिथियों का स्वागत अभिनंदन किया गया ।



जानकारी के अनुसार 9 अगस्त को पूर्व घोषित कार्यक्रम के तहत प्रातः काल सशस्त्र सीमा बल 9वीं वाहिनी मुख्यालय से एसएसबी अधिकारियों व जवानों के साथ सेंट जेवियर्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल, डिवाइन पब्लिक स्कूल, केंद्रीय विद्यालय, एस डी आर एल इंटर कॉलेज तथा केंद्रीय विद्यालय के बच्चों ने साइकिल रैली निकालकर लोगों को हर घर तिरंगा अभियान के प्रति जागरूक किया । एसएसबी मुख्यालय से रैली प्रारंभ होकर लगभग 6 किलोमीटर की दूरी तय करके बलरामपुर चीनी मिल ग्राउंड में समाप्त हुई, जहां पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया ।सांस्कृतिक कार्यक्रम का आगाज शारदा पब्लिक स्कूल के छात्राओं द्वारा किया गया, जिसे आगे बढ़ाते हुए डिवाइन पब्लिक स्कूल की छात्राओं ने बेहद रोचक व रोमांचक देशभक्ति गीतों पर प्रस्तुति दी, जिसका उपस्थित सभी लोगों ने तालियों की गड़गड़ाहट से स्वागत किया । 





सेंट जेवियर्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल की छात्राओं द्वारा प्रस्तुत समूह नृत्य को भी खूब सराहा गया । एसएसबी की उप कमांडेंट चिकित्सा तस्नीम डोल्टी ने देश गीत प्रस्तुत करके सभी को आश्चर्यचकित कर दिया । उनकी प्रस्तुति को उपस्थित लोगों द्वारा खूब सराहा गया । केंद्रीय विद्यालय तथा एसडीआरएल इंटर कॉलेज के छात्र छात्राओं ने मनमोहक प्रस्तुति दी जिसकी को प्रशंसा की गई । 




अपने संबोधन में मुख्य अतिथि सदर विधायक पल्टूराम ने एसएसबी द्वारा हर घर तिरंगा अभियान को लेकर किए जा रहे प्रयासों की सराहना की । उन्होंने कहा कि जिस प्रकार हमारे सरहदों की रक्षा करते हुए एसएसबी के अधिकारी व जवान लोगों को लगातार हर घर तिरंगा अभियान के प्रति जागरूक कर रहे हैं, उसकी जितनी भी प्रशंसा की जाए वह कम है । उन्होंने सभी से 13 से 15 अगस्त तक अपने घरों पर तिरंगा लगाने के लिए अपील किया । विशिष्ट अतिथि बलरामपुर चीनी मिल के मुख्य महाप्रबंधक निष्काम गुप्ता ने विद्यालय के बच्चों द्वारा प्रस्तुत किए गए देश गीत पर आधारित कार्यक्रमों की प्रशंसा की । साथ ही उप कमांडेंट चिकित्सा तस्नीम डोल्टी द्वारा प्रस्तुत किए गए देश गीत को सराहा । उन्होंने कहा कि पहली बार संगीन तथा संगीत का संगम एक साथ देख कर काफी आश्चर्य हो रहा है । 



समापन उद्बोधन में कमांडेंट उपेंद्र रावत ने आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष में भारत सरकार द्वारा घोषित हर घर तिरंगा अभियान को सफल बनाने के लिए सभी देशवासियों से अपील किया। उन्होंने कहा कि हर घरों पर तिरंगा फहरा कर हम उन तमाम आजादी के लिए अपने प्राणों को न्यौछावर करने वाले अमर शहीदों तथा देश की सीमा पर सुरक्षा के लिए बलिदान होने वाले शहीदों को नमन करने के लिए आयोजित किया जा रहा है । इसके माध्यम से हर देशवासी को देश प्रेम से जोड़ते हुए देश के लिए किए जा रहे बलिदान के प्रति जागरूक करना भी है । उन्होंने विद्यालय के बच्चों द्वारा प्रस्तुत कार्यक्रमों को सराहा तथा कहा डिवाइन पब्लिक स्कूल के बच्चों की प्रस्तुति ने सभी को आश्चर्यचकित किया सेंट जेवियर स्कूल शारदा पब्लिक स्कूल सहित सभी विद्यालयों के बच्चों ने अच्छी प्रस्तुति दी है उन्होंने कहा कि पहली बार ऐसा हुआ है जब बच्चों के प्रस्तुति देखकर उनके आंखों में आंसू आ गए । 

उन्होंने बच्चों से अपील किया कि उनके अंदर जो जज्बा देश प्रेम को लेकर है उसे हमेशा बरकरार रखें । अंत में अतिथियों द्वारा मौजूद सभी छात्र छात्राओं, अध्यापक अध्यापिकाओ तथा स्थानीय लोगों के बीच तिरंगा झंडा वितरित करते हुए 13 से 15 अगस्त तक आजादी दिलाने तथा देश की रक्षा के लिए शहीद होने वाले अनगिनत शहीदों के सम्मान में अपने अपने घरों के ऊपर राष्ट्र ध्वज फहराने के लिए अपील किया गया । कार्यक्रम के दौरान बीसीएम के प्रधान प्रबंधक राजीव अग्रवाल, उप कमांडेंट आरके तेज कुमार, डिवाइन पब्लिक स्कूल के प्रबंध निदेशक आशीष उपाध्याय, संत जेवियर्स स्कूल के अध्यापक लाइक अहमद, एसडीआरएल इंटर कॉलेज के प्राचार्य नरसिंह नाथ मिश्र, व लोकेश श्रीवास्तव सहित प्रतिभाग कर रहे सभी विद्यालयों के अध्यापक अध्यापक आएं तथा छात्र-छात्राएं तथा सशस्त्र सीमा बल के जवान मौजूद रहे ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे