Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

धौरहरा:निपुण भारत मिशन के अंतर्गत ईसानगर में 616 शिक्षकों का चार दिवसीय प्रशिक्षण हुआ सम्पन्न



कमलेश 

धौरहरा-लखीमपुरखीरी:धौरहरा के ब्लॉक ईसानगर में खंड बीईओ की देखरेख में निपुण भारत मिशन के अंतर्गत शिक्षकों का चार दिवसीय प्रशिक्षण मंगलवार को 616 शिक्षक व शिक्षामित्रों को पूर्ण करवा कर सम्पन्न हो गया। 



जिसमें बीईओ की देखरेख में प्रशिक्षित ट्रेनरों द्वारा बारी बारी से प्रशिक्षण देने का काम किया गया। वही प्रशिक्षण की समाप्ति के दौरान डायट प्राचार्य ने शिक्षकों से स्कूलों में जाकर पूरे तनमन से बच्चों को पढ़ाकर निपुण भारत मिशन के अंतर्गत दिए गए लक्ष्य को पूरा करने की बात कही।



महानिदेशक स्कूल शिक्षा एवं राज्य परियोजना निदेशक के आदेशों के क्रम में निपुण भारत मिशन के अंतर्गत शिक्षा मंत्रालय भारत द्वारा वर्ष 2026-27 तक प्राथमिक कक्षाओं के सार्वभौमिक मूलभूत साक्षरता मूलभूत साक्षरता और संख्या ज्ञान प्राप्त करने तथा कक्षा 3 तक के सभी बच्चों में पढ़ने लिखने व संख्या ज्ञान में ग्रेड स्तर की अपेक्षित योग्यता हासिल करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। 


जिसको निपुण भारत मिशन के प्रभावी क्रियान्वयन हेतु बच्चों में बुनियादी भाषा एवं गणित में कौशल विकास हेतु प्राथमिक विद्यालय के समस्त शिक्षकों का प्रशिक्षण का आयोजन किया जा रहा है। 


इस क्रम में बीआरसी ईसानगर में बीईओ अख़िलानंद राय की देखरेख में 100-100 शिक्षको के 6 बैचों में प्रशिक्षण दिया गया। 


प्रशिक्षण में ब्लॉक के समस्त प्राथमिक विद्यालयों के 616 शिक्षक/ शिक्षामित्रों ने प्रतिभाग किया।


पांच ट्रेनर शिक्षकों ने सभी को किया प्रशिक्षित

बेशिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों को निपुण भारत मिशन के अंतर्गत 6 बैचों में सम्पन्न हुआ चार दिवसीय प्रशिक्षण में ट्रेनर सुधीर मिश्रा,नरेंद्र कुमार वर्मा,देवेश मिश्रा,चंद्रमोहन श्रीवास्तव समेत अश्वनी चौधरी द्वारा अहम भूमिका निभाई गई। 


जिसकी बारीकी से देखरेख बीईओ अखिलानंद राय समेत जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ.लक्ष्मीकांत पाण्डेय व उप शिक्षा निदेशक/प्राचार्य डायट खीरी जेपी मिश्र,प्रवक्तता धनंजय कुमार समेत जिला समन्यवक प्रशिक्षण पंकज वर्मा ने बारी बारी निरीक्षण किया।



6 बैचों में 616 शिक्षकों को दिया जाएगा प्रशिक्षण

ईसानगर बीआरसी पर निपुण भारत मिशन के अंतर्गत 29 अगस्त से शिक्षकों का शुरू हुआ प्रशिक्षण 6 चरणों में दिया गया। इस बाबत बीईओ अखिलानंद राय ने बताया कि ब्लॉक में प्राथमिक स्कूलों में तैनात कुल 616 शिक्षक/शिक्षामित्रों को 100-100 के बैच बनाकर प्रशिक्षण गया जो मंगलवार को सम्पन्न हो गया। साथ ही उन्होंने बताया कि इस प्रशिक्षण से बच्चों को नई दिशा मिलेगी। 



प्रशिक्षण मिलने से शिक्षकों में दिखा जोश,स्कूलों में जगायेंगे नई अलख

मंगलवार को बीआरसी खमरिया में निपुण भारत मिशन के अंतर्गत सम्पन्न हुए प्रशिक्षण के अंतिम बैच के शिक्षकों में प्रशिक्षण प्राप्त करने के दौरान जोश दिखाई दिया। 


इस दौरान वारिश अली,सुरेश कुमार,मस्तराम,अमित त्रिपाठी,रामू यादव,रेखा सिंह,रोजी वर्मा,नीतू रस्तोगी, राधा रस्तोगी,राधा टंडन,पूनम मौर्य,पुष्पा मिश्रा पप्पू,कनौजीलाल,तिलकराम,रामप्रकाश पाण्डेय आदि ने बताया कि इस प्रशिक्षण से सभी शिक्षकों में नया जोश मिला है इससे स्कूलों में बच्चों को नई विधि से निपुण बनाएंगे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे