Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

प्रतापगढ़ में चिकित्सा व्यवस्था का बुरा हाल, पीएचसी - सीएचसी को डॉक्टर के बजाय संभालते हैं वार्ड बॉय




गौरव तिवारी 

 खबर प्रतापगढ़ से है जहां चिकित्सा व्यवस्था का बुरा हाल है, जिले पीएचसी, सीएचसी डॉक्टर की बजाय वार्ड ब्वॉय सम्हालते है डॉक्टर की कुर्सी और मरीजों की जान से करते है खिलवाड़। 


डॉक्टर अपनी ड्यूटी पर जाने की बजाय करते है निजी प्रैक्टिस, कोई मेडिकल स्टोर पर तो कोई निजी क्लिनिक खोलकर कर रहा है प्रैक्टिस। 


अतिरिक्त पीएचसी भटनी में डॉक्टर की कुर्सी पर बैठकर वार्ड ब्वॉय द्वारा मरीजों का इलाज करते वीडियो हुआ कैमरे में कैद।


उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री बृृजेश पाठक स्वास्थ्य मंत्री द्वारा लगातार अस्पतालों में निरीक्षण के दौरान खामियां मिल रही है और स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर स्वास्थ्य मंत्री स्वयं सवाल खड़े कर रहे हैं बावजूद इसके स्वास्थ्य व्यस्था लगातार बद से बदतर होती जा रही है। 


स्वस्थ्य व्यवस्था की बदहाली के लिए कहीं न कहीं सरकारी अस्पतालों में तैनात डॉक्टर ही ज्यादा जिम्मेदार नजर आ रहे है तनख्वाह को वो पेंशन समझ कर अपनी ड्यूटी के बजाय निजी प्रैक्टिस में मशगूल हो जाते हैं।


 तो वहीं अस्पतालों में तैनात वार्ड ब्वॉय डॉक्टरों की कुर्सी पर काबिज होकर मरीजों का इलाज करने लगते हैं, लेकिन ग्रामीण मरीजों को इस बात का ज्ञान भी नहीं होता कि जो सामने डॉक्टर की कुर्सी पर बैठ कर इलाज कर रहा है वो डॉक्टर नहीं है इसीलिए मासूम ग्रामीण अपनी जान जोखिम में डालकर इलाज करवाते है, 


इसमें वार्ड ब्वॉय की भी ऊपरी कमाई बन जाती है। बता दे कि ये नजारा है अतिरिक्त पीएचसी भटनी का जो सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र संग्रामगढ़ के अंतर्गत संचालित होती है ।


यहा पर नियुक्त डॉ शब्बीर हसन जिनके बारे में बताया जा रहा है कि ये इस हॉस्पिटल में आने के बजाय अमेठी बार्डर पर ऐंठा में स्थित एक मेडिकल स्टोर पर निजी प्रैक्टिस करते है। 



इस बाबत सीएमओ डॉ. जी. एम. शुक्ल ने बताया कि मामले की जानकारी है जांच के लिए अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी को जांच सौंपी गई है, जांच रिपोर्ट सबमिट होते ही जांच रिपोर्ट के आधार पर कार्यवाई की जाएगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे