Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

गोल्डेन कार्ड धारकों को सरकारी तथा निजी अस्पतालों में बेहतर चिकित्सा सुविधा निःशुल्क उपलब्ध करायी जाये:डीएम



सुमित 

प्रतापगढ़। जिलाधिकारी डा0 नितिन बंसल की अध्यक्षता में कल सायंकाल कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्वास्थ्य समिति (शासी निकाय) की बैठक सम्पन्न हुई। 


बैठक में जिलाधिकारी ने नगरीय क्षेत्रों में आशाओं की नियुक्ति प्रक्रिया अब तक पूर्ण न किये जाने पर नाराजगी व्यक्त की, मुख्य चिकित्साधिकारी द्वारा बताया गया कि आशाओं के आवेदन 5 सितम्बर तक मांगे गये है, 05 सितम्बर के बाद उनके चयन की प्रक्रिया पूर्ण कर ली जायेगी। 


जिलाधिकारी ने एमआईएस फीडिंग में बीसीपीएम अमरगढ़, बाघराय, गौरा द्वारा अपेक्षित फीडिंग न किये जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुये चेतावनी दी। 


प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अन्तर्गत गोल्डेन कार्ड के सम्बन्ध में नोडल अधिकारी सुधाकर सिंह द्वारा बताया गया कि 27 अगस्त 2022 तक 3 लाख 16 हजार 803 कार्ड बनाये जा चुके है जिसके अन्तर्गत अन्त्योदय कार्डधारकों के 45392 कार्ड बनाये गये है। 


माह अगस्त 2022 में कुल 5785 कार्ड बनाये गये है। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि अभियान चलाकर प्रगति को बढ़ाया जाये। 


मुख्य चिकित्साधिकारी द्वारा बताया गया कि 06 विकास खण्डों में आशा बहनों को मोबाइल उपलब्ध करा दिया गया है जिन्हें ऐप लोड करने हेतु निर्देशित किया गया है। 


इसी तरह 257 पंचायतों सहायकों को आई0डी0 प्राप्त हो गयी है, जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि 01 माह का अभियान चलाकर गोल्डेन कार्ड की प्रगति में अपेक्षित सुधार लाया जाये। 


गोल्डेन कार्ड द्वारा ईलाज कराये जाने वाले मरीजों की संख्या मात्र 654 है। जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि गोल्डेन कार्ड धारकों को सरकारी तथा निजी अस्पतालों में बेहतर चिकित्सा सुविधा निःशुल्क उपलब्ध करायी जाये। इसका प्रचार प्रसार भी कराया जाये। 


कोविड टीकाकरण की समीक्षा के सम्बन्ध में बताया गया कि प्रिकॉशन डोज सभी सरकारी कार्यालयों में कार्यरत अधिकरियों/कर्मचारियों एवं मीडिया बन्धुओं को कैम्प लगाकर कराया गया है। 


जिलाधिकारी ने प्रिकॉशन डोज को बढ़ाने का जोर दिया। स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारियों द्वारा भ्रमण कर चेकलिस्ट न उपलब्ध कराये जाने की शिकायत पर जिलाधिकारी उनका वेतन रोकने का निर्देश दिया। 


आशाओं की घर-घर विजिट तथा नवजात शिशुओं के डेटा फीडिंग में सुधार न होने पर बीसीपीएम पट्टी को सचेत किया कि तथा मुख्य चिकित्सधिकारी को निर्देशित किया कि इनको चेतावनी निर्गत की जाये कि यदि सितम्बर माह में मानक के अनुरूप प्रगति में सुधार नही लाया जाता है तो संविदा समाप्त की जायेगी। 


आशाओं की घर-घर विजिट किये जाने में मानधाता और सुखपालनगर सबसे फिसड्डी रहे है, जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुये मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया कि तहसीलवार आशा संगिनियों की बैठक की जाये, बैठक में बीसीपीएम, प्रभारी चिकित्साधिकारी, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी प्रतिभाग कर उनकी प्रगति की समीक्षा करें। 


नियमित टीकाकरण की समीक्षा करने पर पाया गया कि नियमित टीकाकरण में छूटे हुये बच्चों के लिये निर्धारित वीकेण्ड सेशन आयोजित कराने में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र शिवगढ़, पट्टी, मंगरौरा, बेलखरनाथधाम, सण्ड़वा चन्द्रिका की प्रगति खराब पायी गयी। 


जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि पांचों प्रभारी चिकित्साधिकारियों को नियमित टीकाकरण में लापरवाही बरतने पर चेतावनी निर्गत की जाये। जिलाधिकारी ने आरबीएसके टीम द्वारा क्षेत्र भ्रमण के सम्बन्ध में प्राप्त शिकायतों के मद्देनजर मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया कि आरबीएसके के डाक्टरों की पृथक से बैठक बुलाकर कार्यक्रम की विस्तृत समीक्षा करायी जाये। 


मुख्य चिकित्सधिकारी द्वारा बताया गया कि ग्रामीण स्वास्थ्य पोषण दिवस में मानक के अनुसार सेवायें उपलब्ध कराने के कार्यक्रम में यूनीसेफ द्वारा प्रदेश की रैंकिंग जनपद में चौथे स्थान पर रहा है।ं 


जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया कि समस्त सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर डाक्टरों उपस्थिति सुनिश्चित की जाये, इसमें किसी भी स्तर पर लापरवाही न बरती जाये। 


इसके अतिरिक्त बैठक में जिलाधिकारी ने प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना, एक कदम सुरक्षित मातृत्व की ओर, राष्ट्रीय पोषण सप्ताह, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अन्तर्गत संचालित विभिन्न कार्यक्रमों की समीक्षा की गयी। 


अन्त में जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ पात्र लाभार्थियों को अवश्य दिया जाये इसमें किसी भी स्तर पर लापरवाही क्षम्य नही होगी। 


बैठक में मुख्य चिकित्साधिकारी जीएम शुक्ला, जिला सूचना अधिकारी विजय कुमार, जिला कार्यक्रम अधिकारी पवन कुमार यादव, डिप्टी सीएमओ सीपी0 शर्मा, डीपीएम राजशेखर, चिकित्सा अधीक्षक महिला एवं पुरूष चिकित्सालय, सहित प्रभारी चिकित्साधिकारी व सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे