Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

प्रतापगढ़:विधायक सदर ने किसानों को निःशुल्क हाइब्रिड सब्जी बीज का किया वितरण



वेदव्यास त्रिपाठी 

प्रतापगढ़। एकीकृत बागवानी विकास मिशन योजना वर्ष 2022-23 में सब्जी की खेती कार्यक्रम के अन्तर्गत उद्यान विभाग कार्यालय परिसर में विधायक सदर राजेन्द्र कुमार मौर्य के द्वारा किसानों को हाइब्रिड सब्जी बीज का निःशुल्क वितरण किया गया। 


योजना के तहत प्रथम आवक प्रथम पावक के आधार पर जनपद के विभिन्न विकास खण्डों के लाभार्थी कृषकों को टमाटर, फूलगोभी, पातगोभी, कद्दू लौकी, बैंगन, शिमला मिर्च व करैला का हाइब्रिड बीज निःशुल्क वितरण किया गया।


इस अवसर पर विधायक सदर ने कहा कि कृषक उद्यान विभाग द्वारा दिये गये अच्छे बीज से मेहनत कर विभागीय तकनीकी का प्रयोग करते हुये अच्छा लाभ प्राप्त कर सकते है। 

उन्होने डै्रगन फ्रूट की खेती करने वाले ऐशराज सरोज, गोभी की खेती करने वाले सतेवर एवं शेडनेट के प्रयोग से अच्छा लाभ कमाने वाले राम प्यारे एवं शिमला मिर्च की खेती से वर्ष में लगभग 6 लाख का लाभ कमाने वाले कृषक सूरज वर्मा से वार्ता भी की तथा अन्य कृषक को भी अच्छा लाभ कमाने एवं आय को दोगुना करने की सलाह भी दी।


कार्यक्रम में डॉ0 सीमा सिंह राणा जिला उद्यान अधिकारी प्रतापगढ़ द्वारा लाभार्थी कृषकों को जनपद में संचालित समस्त योजनाओं के विभिन्न कार्यक्रमों के बारे में विस्तार से बताया गया साथ ही उद्यान विभाग से जुड़े रहने एवं संचालित योजनाओं में समय-समय पर विभाग से मिलने वाली सुविधाओं का लाभ लेकर वैज्ञानिक विधि से औद्यानिक कार्यक्रमों की खेती कर अपनी आय को दोगुना किये जाने के गुण बताये गये। 


कार्यक्रम का संचालन इन्द्रमणि यादव क0पौ0र0स0 ने किया। इस अवसर पर भारतीय जनता पार्टी के जिला महामंत्री राजेश सिंह, भारतीय जनता पार्टी युवा मोर्चा के जिला अध्यक्ष अंशुमान सिंह, मीडिया प्रभारी राघवेन्द्र शुक्ला प्रधान सहायक नौशाद अहमद, सहायक उद्यान निरीक्षक राज कुमार, सुरेन्द्र कुमार, सत्यभान सिंह सहित कृषक उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे