Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

प्रतापगढ़:सेवा पखवाड़ा के अन्तर्गत ‘‘कैच द रेन’’ संगोष्ठी का किया गया आयोजन



वेदव्यास त्रिपाठी 

प्रतापगढ़। प्रधानमंत्री के जन्म दिवस के तहत दिनांक 17 सितम्बर से प्रारम्भ हुये सेवा पखवाड़ा के अन्तर्गत तुलसीसदन (हादीहाल) सभागार में कैच द रेन (जल शक्ति अभियान) पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया, जिसका शुभारम्भ भाजपा जिलाध्यक्ष हरिओम मिश्र द्वारा दीप प्रज्जवलन कर किया गया।


राजकीय बालिका इण्टर कालेज की छात्राओं द्वारा स्वागत गीत प्रस्तुत किया गया। 

इस अवसर पर भाजपा जिलाध्यक्ष हरिओम मिश्र ने प्रधानमंत्री के जन्म दिवस पर प्रारम्भ हुये सेवा पखवाड़ा के अन्तर्गत कैच द रेन कार्यक्रम के सम्बन्ध में कहा कि इस अभियान का मुख्य बिन्दु है कि बारिश के पानी का संरक्षण जहां भी सम्भव हो, जैसा भी सम्भव हो किया जाना चाहिये, यह आवश्यक नही है कि जल संरक्षण का कार्य कोई प्रोजेक्ट बनाकर ही किया जाये, वर्षा के जल के संचय हेतु सरकार के विभिन्न विभाग ग्राम्य विकास, लघु सिंचाई, जल निगम द्वारा विभिन्न योजनाओं के माध्यम से चेकडैम, तालाबों का निर्माण, वृक्षारोपण, शाकपिट का निर्माण किया जा रहा है किन्तु इसके लिये सरकारी प्रयास पर्याप्त नही है, हमें इस कार्य को जन आन्दोलन बनाना है ताकि इसमें जन-जन की भागीदारी सुनिश्चित हो।


  कार्यक्रम में डा0 पियूषकान्त शर्मा एमडीपीजी कालेज द्वारा जल संरक्षण हेतु भारत में ऐतिहासिक तथ्यों के आधार पर किये गये प्रयासों का उल्लेख किया तथा कहा कि प्राचीनकाल में जल यांत्रिकी व्यवस्था जल संरक्षण की व्यवस्था आज के मुकाबले ज्यादा उन्नत थी। 


उन्होने अपने शोध पुस्तक प्राचीन भारत के जलाशय के सन्दर्भो को उद्धृत करते हुये बताया कि जल संरक्षण के प्रारम्भिक उदाहरण हमें वेद मंत्रों से प्राप्त होते है, यही नही प्राचीनकाल में सरोवर, बावड़ी न सिर्फ राजाओं द्वारा बनवाये जाते थे बल्कि जनसामान्य भी बावड़ी और सरोवर बनवाते थे ताकि उन्हें पुण्य प्राप्त हो सके। 


कार्यक्रम को डा0 विनोद शुक्ला एवं प्राचार्य अफीम कोठी शिव प्रकाश एवं पर्यावरण सेना के अजय क्रान्तिकारी, सांसद प्रतिनिधि विवेक उपाध्याय, भाजपा मीडिया प्रभारी राघवेन्द्र शुक्ल द्वारा सम्बोधित किया। जिला सूचना अधिकारी विजय कुमार ने सेवा पखवाड़ा के आयोजन एवं उद्देश्य के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी दी गयी। 


अन्त में सहायक अभियन्ता लघु सिंचाई विक्रमाजीत ने द्वारा सभी आये हुये आगन्तुकों के प्रति धन्यवाद ज्ञापित करते हुये कार्यक्रम समाप्त किया गया। 


कार्यक्रम के अन्त में उपस्थित लोगों को जल संरक्षण हेतु शपथ दिलायी गयी। 

कार्यक्रम में विधायक सदर के प्रतिनिधि आशीष मौर्य, एआरपी धर्मेन्द्र ओझा, विन्ध्याचल सिंह प्राचार्य, सम्बन्धित अधिकारी, सुदूर जनपद से किसान, नेहरू युवा केन्द्र के स्वयंसेवक एवं युवा कल्याण विभाग के युवक मंगल दल के युवाओं ने प्रतिभाग किया। कार्यक्रम का संचालन डा0 मो0 अनीस ने किया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे