Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

गोण्डा: वरिष्ट पत्रकार के पुत्र ने जिले का नाम किया रोशन, सिविल सेवा परीक्षा में हासिल हुआ 25वां स्थान



राजू शुक्ला 

गोंडा। पत्रकारिता जगत के पितामाह व पूर्व महामंत्री यूपी श्रमजीवी पत्रकार यूनियन जानकी शरण द्विवेदी के पुत्र दीपक द्विवेदी ने संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा 2021 में अपना स्थान सुरक्षित करके जिले का नाम रोशन किया है। 


सोमवार की देर शाम घोषित नतीजों में नाम आने के बाद परिवार में उत्साह व खुशी का माहौल है। मेहनौन के विधायक विनय द्विवेदी समेत अनेक अधिकारियों व नेताओं ने इस उपलब्धि पर बधाई दी है।


सम्प्रति भारत सरकार के भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) में सहायक निदेशक खेल पद पर तैनात दीपक ने फोन पर बताया कि उन्होंने सरस्वती विद्या मंदिर मालवीय नगर से कक्षा आठ की परीक्षा उत्तीर्ण करके विलम्बित भर्ती के माध्यम से रिक्त सीट पर जवाहर नवोदय विद्यालय में कक्षा नौ में प्रवेश लिया। वहां हाईस्कूल की परीक्षा में न केवल जिले में प्रथम स्थान प्राप्त किया, अपितु विद्यालय की स्थापना काल के बाद से तब तक का सर्वोच्च अंक हासिल किया। 


स्काउट में राज्यपाल पुरस्कार से सम्मानित दीपक को भारत सरकार के मानव संसाधन विकास (शिक्षा) मंत्रालय ने जापान ईस्ट एशिया नेटवर्क आफ एक्सचेंज फार स्टूडेंट्स एंड यूथ प्रोग्राम (जेनेसेस) के तहत शासकीय खर्च पर जापान भेजा। 


नवोदय से ही इंटरमीडिएट करने के बाद उनका चयन मोतीलाल नेहरू राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एमएनएनआइटी) प्रयागराज में हो गया। दीपक ने बताया कि बीटेक की पढ़ाई के दौरान ही बस्ती जिले के युवक अनूप कुमार सिंह का चयन संघ लोक सेवा आयोग में होने पर उन्हें सम्मानित करने के लिए एक कार्यक्रम में गोंडा बुलाया गया था। 


टाउन हाल में आयोजित कार्यक्रम में अनूप सिंह से मिलकर वह यूपीएससी के प्रति आकर्षित हुए। बीटेक करते ही उनका प्लेसमेंट एक बहुराष्ट्रीय कम्पनी में हुआ, किन्तु वहां उनका मन नहीं लगा और त्यागपत्र देकर वह यूपीएससी की तैयारी में जुट गए। 


सिविल सेवा की परीक्षा में उन्होंने ‘राजनीति विज्ञान एवं अन्तर्राष्ट्रीय सम्बंध’ को वैकल्पिक विषय के रूप चुना। आयोग द्वारा सोमवार को घोषित सीएसई-2021 परीक्षा के रिजर्व लिस्ट में उन्होंने अपना स्थान सुरक्षित करते हुए जिले का नाम रोशन किया है।


बता दें कि इस पद पर चयन से पूर्व वह भारत सरकार व हिमाचल प्रदेश सरकार के संयुक्त उपक्रम सतलज जल विद्युत निगम लि. में फील्ड इंजीनियर के पद पनकी (कानपुर) में तैनात थे। 


वहां तैनाती के दौरान ही एक बार पुनः वह साई में सहायक निदेशक खेल के पद पर चयनित हुए। अभी 27 सितम्बर को उन्होंने साई में कार्यभार ग्रहण किया था। 


दीपक अपनी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता, गुरुजनों व मित्रों को देते हैं, जिनके उत्साहवर्धन के कारण कई बार विपरीत परिस्थितियों में लक्ष्य से डगमगाने के बावजूद वह पुनः केन्द्रित हो सके। 


एक धार्मिक व सामान्य परिवार में जन्मे दीपक के घर में अनुशासन, संस्कार व पठन-पाठन का माहौल है। दीपक के सबसे बड़े भाई हरि प्रकाश सम्प्रति प्रधान आयकर आयुक्त कार्यालय नागपुर में तैनात हैं, जबकि उनसे बड़े अतुल इलाहाबाद विश्वविद्यालय से पाश्चात्य दर्शन में पीएचडी कर रहे हैं। 


यूपीएससी की तैयारी कर रहे युवाओं को उन्होंने सलाह दी है कि परीक्षा की तैयारी के लिए सबसे पहले पाठ्यक्रम को ढंग से समझ लें। एक टापिक पर कई पुस्तकें पढ़ने के बजाय एक ही सामग्री का नोट्स बनाकर कई बार पढ़ा जाय। 


किसी से अपनी तुलना न करें। यूपीएससी की परीक्षा थोड़ी मुश्किल जरूर है, किन्तु असंभव नहीं। 


दीपक के चयन पर कटरा बाजार के विधायक बावन सिंह, मेहनौन के विधायक विनय द्विवेदी, कर्नलगंज के अजय सिंह, तरबगंज के विधायक प्रेम नरायन पाण्डेय, सदर विधायक प्रतीक भूषण सिंह, पूर्व मंत्री योगेश प्रताप सिंह, पूर्व विधायक राम बिशुन आजाद, डीआइजी उपेन्द्र कुमार अग्रवाल, गोंडा एसपी आकाश तोमर, आइएएस अधिकारियों आशुतोष निरंजन, राकेश कुमार मालपाणी, आस्तिक कुमार पाण्डेय (महाराष्ट्र), आलोक कुमार पाण्डेय (गुजरात), आनंद स्वरूप (उत्तराखण्ड) सुश्री दिव्या मित्तल, सुखलाल भारती, एसपी आनंद, सुश्री अर्चना वर्मा, आशीष कुमार, शशांक त्रिपाठी, सूरज पटेल, राम बहादुर, अजय कुमार उपाध्याय, मुरलीधर दूबे, सुदेश ओझा, आइपीएस अधिकारियों डा. राकेश सिंह, सुधीर कुमार सिंह, शैलेन्द्र पाण्डेय, अशोक कुमार शुक्ला, अतुल शर्मा, अनूप कुमार सिंह, लल्लन सिंह, जय प्रकाश, सूर्य कुमार शुक्ला, अमिताभ ठाकुर, बीपी त्रिपाठी, लालजी शुक्ला, नवनीत राणा, आरपीएस यादव, एमएम उमेश कुमार सिंह, डा. शेर बहादुर सिंह, डा. ओपी मिश्र समेत अनेक शुभेच्छुओं ने बधाई दी है।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे