Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

प्रतापगढ़:जनपद में निषेधाज्ञा लागू:अपर जिला मजिस्ट्रेट



वेदव्यास त्रिपाठी 

प्रतापगढ़। दिनांक 22 अक्टूबर से लेकर 27 अक्टूबर तक दीपावाली का त्योहार मनाया जायेगा जिसमें दिनांक 22 अक्टूबर को धनतेरस, 23 अक्टूबर को छोटी दीपापली/नरक चतुर्दशी, 24 अक्टूबर को दीपापली, 26 अक्टूबर को गोवर्धन पूजा व दिनांक 27 अक्टूबर को भैया दूज/चित्रगुप्त जयन्ती/यम द्वितीया का पर्व मनाया जायेगा। 


इसके अतिरिक्त 08 नवम्बर को गुरू नानक जयन्ती तथा इस दौरान सम्भावित विभिन्न परीक्षाओं के दृष्टिग्त विशेष सतर्कता बरते जाने व परीक्षाओं को सकुशल, नकलविहीन, शुचिता व निष्पक्षता से सम्पन्न कराने व शांति व्यवस्था तथा सम्प्रदायिक सद्भाव एवं सौहार्द्रपूर्ण वातावरण बनाये रखने हेतु अपर जिला मजिस्ट्रेट त्रिभुवन विश्वकर्मा ने दण्ड प्रक्रिया संहिता की धारा-144 के अन्तर्गत जनपद में 15 दिसम्बर तक निषेधाज्ञा लागू कर दिया है।


उन्होने कहा है कि एक स्थान पर 5 या 5 से अधिक व्यक्तियों का विधि विरूद्ध जमाव प्रतिबन्धित किया जाता है। त्योहार के पावन पर्व पर कोई नई परम्परा नही कायम की जायेगी। किसी भी सार्वजनिक धार्मिक स्थल पर डीजे, गीत-संगीत आदि की आवाज निर्धारित मानकों से अधिक नही होगी व लाउडस्पीकर का प्रयोग किसी भी दशा में इस प्रकार से नही किया जायेगा जिससे विभिन्न सम्प्रदाय के लोगों में उत्तेजना फैलने की सम्भावना हो। कोई भी व्यक्ति या व्यक्तियों का समूह किसी भी सार्वजनिक, धार्मिक स्थल पर कोई ऐसी जनसभा, रैली या जुलूस का आयोजन नही किया जायेगा और न ही किसी प्रकार की अफवाह फैलायी जायेगी जिससे विभिन्न समुदाय के लोगों में मनमुटाव, वैमनस्यता या घृणा की भावना उत्पन्न हो। 


दीपावली के पर्व पर कोई भी व्यक्ति बस्ती के समीप आतिशबाजी एवं पटाखों का प्रयोग नही करेगा और न ही बस्ती के समीप आतिशबाजी के सामान व पटाखों की दुकान ही लगायेगा। अधिक आवाज वाले पटाखों की विक्री एवं दगाने पर पूर्ण प्रतिबन्ध रहेगा। 


उप जिला मजिस्ट्रेट द्वारा निश्चित किये गये स्थलों पर ही पटाखों की दुकानें लगायी जायेगी। रात्रि 10 बजे से प्रातः 6 बजे तक पटाखों का प्रयोग पूर्णतया प्रतिबन्धित रहेगा। 


परीक्षा केन्द्रों के आस-पास 200 मीटर की परिधि में ध्वनि विस्तारक यन्त्रों, ब्लूटूथ एवं आई0टी0 गैजेट्स सहित इसी प्रकार की अन्य इलेक्ट्रानिक डिवाइस का प्रयोग पूर्णतया प्रतिबन्धित रहेगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे