Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

प्रतापगढ़:जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति ‘‘दिशा’’ की बैठक सम्पन्न



वेदव्यास त्रिपाठी 

प्रतापगढ़। जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति ‘‘दिशा’’ की बैठक विकास भवन के सभागार में सांसद प्रतापगढ़ संगम लाल गुप्ता की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई जिसमें सांसद कौशाम्बी विनोद सोनकर, विधायक सदर राजेन्द्र कुमार मौर्य, विधायक विश्वनाथगंज जीत लाल पटेल, विधायक बाबागंज विनोद सरोज, विधायक रानीगंज डा0 आर0के0 वर्मा, विधायक पट्टी राम सिंह, जिलाधिकारी डा0 नितिन बंसल, मुख्य विकास अधिकारी ईशा प्रिया, एमएलसी उमेश द्विवेदी, एमएलसी अक्षय प्रताप सिंह के प्रतिनिधि लाल साहब सिंह, एमएलसी डा0 महेन्द्र सिंह के प्रतिनिधि दिनेश शर्मा, विधायक रामपुरखास के प्रतिनिधि भगौती प्रसाद तिवारी, ब्लाक प्रमुख लक्ष्मणपुर राकेश सिंह सहित ब्लाक प्रमुख अलावा अन्य जनप्रतिनिधिगण व जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे। 

 

बैठक में महात्मा गांधी रोजगार गारन्टी योजना, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम, प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी एवं ग्रामीण, स्वच्छ भारत मिशन शहरी एवं ग्रामीण, राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, सर्व शिक्षा अभियान, प्रत्येक ग्राम पंचायत में ग्राम सचिवालय की स्थापना एवं भारत नेट से कनेक्विटी आदि विषयों पर व्यापक चर्चा की गयी। 


सांसद संगम लाल गुप्ता द्वारा गत बैठक में विकास खण्ड सण्ड़वा चन्द्रिका के सम्बन्ध में की गयी शिकायत कि बिना बैठक कराये मनरेगा धनराशि से किये गये भुगतान के सम्बन्ध में जांच रिपोर्ट अभी तक उपलब्ध न कराये जाने पर नाराजगी व्यक्त की, डीसी मनरेगा द्वारा बताया गया कि जांच पूर्ण कर ली गयी है जिस पर निर्णय कर रिपोर्ट 20 दिवस में प्रस्तुत कर दी जायेगी। 


अमृत सरोवर के सम्बन्ध में डीसी मनरेगा द्वारा बताया गया कि लोकसभा क्षेत्र प्रतापगढ़ में 75 अमृत सरोवर एवं कौशाम्बी क्षेत्र में 20 अमृत सरोवर पर कार्य प्रारम्भ किया गया है, इसके अतिरिक्त शासन के निर्देश के क्रम में सभी ग्राम पंचायतों में जल संग्रह बढ़ाने के उद्देश्य से तालाब की खुदाई का कार्य किया जा रहा है।


सांसद द्वय ने अमृत सरोवर के सम्बन्ध में भारत सरकार की गाइड लाइन का शत् प्रतिशत अनुपालन कराने की अपेक्षा की। उन्होने कहा कि जनपद के सभी चयनित अमृत सरोवरों पर जो बोर्ड लगाये जाये उनकी साइज, कलर एवं डिजाइन समान रखा जाये ताकि उन्हें पहचाना जा सके। 


विधायक सदर द्वारा चिलबिला, गड़वारा, संग्रामपुर में पुराने तालाबों के अतिक्रमण मुक्त कराकर उन्हें अमृत सरोवर के रूप में विकसित करने की मांग की। दीनदयाल अन्त्योदय योजना की प्रगति की समीक्षा करते हुये वित्त पोषित रोजगार परक योजनाओं की ऋण पत्रावलियों को मनमाने ढंग से आपत्ति लगाकर बैंकों द्वारा वापस करने तथा लाभार्थियों को ऋण न स्वीकृत करने पर सांसद कौशाम्बी ने नाराजगी व्यक्त की तथा निर्देश दिया गया कि जिन बैंकों द्वारा भारत सरकार/प्रदेश सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का अनुपालन नही किया जा रहा है ऐसे बैंकों के विरूद्ध कार्यवाही के लिये उनके नियंत्रक अधिकारी को पत्र प्रेषित किया जाये। 


उन्होने सभी विभागीय अधिकारियों से अपेक्षा करते हुये कहा कि ऋण पत्रावलियों को लाभार्थी के सर्विस बैंक एरिया में ही पत्रावलियॉ प्रस्तुत की जाये ताकि लाभार्थी को अनावश्यक न दौड़ना पड़े। 


सांसद कौशाम्बी प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना की समीक्षा करते हुये कहा कि पीएमजीएसवाई के अन्तर्गत बनने वाली सड़कों की गुणवत्ता ठीक नही है, उन्होने अपने संसदीय क्षेत्र में बनने वाली सड़कों के सम्बन्ध में उनके द्वारा कोई प्रस्ताव/वरीयता विभाग द्वारा न लिये जाने पर नाराजगी व्यक्त की तथा अधिशासी अभियन्ता को निर्देशित किया कि पीएमजीएसवाई की सड़कों का शिलान्यास एवं लोकार्पण गाडइलाइन के अनुसार कराया जाये। 


उन्होने 05 साल के अन्दर अपने संसदीय क्षेत्र में बनने वाली सड़कों की जांच कराने की मांग की। इसके अतिरिक्त सांसद प्रतापगढ़ ने कटरा गुलाब सिंह से कालूपुर, शंकरगढ़-जरियारी, बढ़नी से बलिपुर की मरम्मत किये जाने तथा सदर विधायक ने गोड़े से अमिलहा मार्ग की खराब गुणवत्ता की शिकायत की। 


प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी की समीक्षा करते हुये सांसद कौशाम्बी द्वारा निर्देश दिया गया कि नवसृजित नगर पंचायतों एवं विस्तारित नगर पंचायतों/नगर पालिका में प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों के चयन में उस नगर क्षेत्र में सम्मिलित ग्राम पंचायतों की स्थायी पात्रता सूची के लाभार्थियों को आवास चयन में सम्मिलित किया जाये। 


इसके अतिरिक्त सभी नगर पंचायतों में आवास लाभार्थियों के आवेदन हेतु कैम्प लगाकर आवेदन प्राप्त किये जाये तथा इसकी सूचना जनप्रतिनिधियों को भी दी जाये। प्रधानमंत्री आवास योजना में जो गांव पोर्टल पर तकनीकी कारणों से नही दिखायी दे रहे है उनके सम्बन्ध में आवश्यक कार्यवाही की जाये। नगर पंचायत पट्टी में स्वच्छ शौचालयों के निर्माण के सम्बन्ध में विधायक पट्टी द्वारा की गयी शिकायत की जांच 15 दिवस में पूर्ण कर विधायक को रिपोर्ट प्रेषित की जाये। 


राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल के प्रगति की समीक्षा करते हुये सांसद द्वय ने जनपद में हर घर नल योजना के अन्तर्गत कार्य कर रही पावर मैक एवं जीएमसी द्वारा किये जा रहे कार्यो की समीक्षा की तथा निर्देश दिया कि 30 अक्टूबर 2022 तक सभी ग्राम पंचायतों के डीपीआर बना लिये जाये ताकि प्रधानमंत्री के महत्वाकांक्षी योजना के अनुसार हर घर को स्वच्छ एवं शुद्ध पेयजल उपलब्ध हो सके। 


इसके साथ ही जनपद में फ्लोराइड की मात्रा वाले क्षेत्रों में ट्रीटमेन्ट प्लान्ट लगाये जाने एवं जल जीवन मिशन की अलग से समीक्षा करने हेतु शासन से समिति बनाने का अनुरोध करने हेतु शासन को पत्र भेजने का निर्देश दिया। 


विधायक विश्वनाथगंज जीत लाल पटेल ने किसानों को उत्कृष्ट आलू के बीज उपलब्ध कराने की कार्यवाही सुनिश्चित करने की मांग की। इसके साथ ही विधायक रानीगंज द्वारा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अन्तर्गत ज्यादा से ज्यादा किसानों को लाभान्वित करने पर जोर दिया। 


विद्युत विभाग की समीक्षा करते हुये सांसद द्वय ने अधीक्षण अभियन्ता विद्युत से भारत सरकार की रिवैम्प योजना की मानक एवं जनपद में कराये गये सर्वे एवं उक्त योजना के अन्तर्गत लिये गये गांवों की सूची 15 दिवस में सभी जनप्रतिनिधियों को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया। 


विद्युत विभाग के सम्बन्ध में प्राप्त होने वाली विभिन्न शिकायतों के मद्देनजर यह निर्णय लिया गया कि पृथक से जिला विद्युत समिति की बैठक माह नवम्बर में आयोजित कर विद्युत के सम्बन्ध में विस्तृत चर्चा की जायेगी ताकि जनपद की विद्युत समस्या का समाधान किया जा सके। 


सांसद द्वय ने विद्यालयों में कायाकल्प योजना के अन्तर्गत विद्यालयों के सौन्दर्यीकरण एवं स्वच्छ पेयजल, शौचालय, विद्युतीकरण कराये जाने तथा विद्यार्थियों को ड्रेस, पुस्तक की उपलब्धता सुनिश्चित करने का निर्देश जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को दिया। 


विधायक रानीगंज ने शिक्षा के अधिकार के तहत गरीब बच्चों को निजी स्कूलों में प्रवेश दिये जाने की योजना का व्यापक प्रचार प्रसार करने का निर्देश दिया। ग्राम सचिवालयों की स्थापना एवं उसमें नेट कनेक्विटी के सम्बन्ध में विस्तृत चर्चा की गयी, सांसद द्वय द्वारा भारत नेट योजना के अन्तर्गत आप्टिकल फाइवर केविल बिछाकर पंचायत सचिवालयों को जोड़ने की जानकारी दूर संचार विभाग के जेटीओ से मांगने पर सही जानकारी उपलब्ध नही करा सके, सांसद द्वय जी ने आशंका व्यक्त करते हुये कहा कि इस योजना के अन्तर्गत व्यापक गड़बड़ियॉ की गयी तथा इसकी जांच विजलेन्स से करायी जायेगी। 


इसके अतिरिक्त पंचायतों में कम्प्यूटर, प्रिन्टर, फर्नीचर खरीद की स्थिति के सम्बन्ध में जिला पंचायत राज अधिकारी ने विकास खण्डवार जानकारी दी। जनपद में डेंगू के बढ़ते प्रकोप के सम्बन्ध में मुख्य चिकित्साधिकारी द्वारा बताया गया कि जिला अस्पताल में 30 बेड पृथक से आरक्षित कर दिये गये है, सांसद द्वय ने स्वास्थ्य विभाग, पंचायती राज तथा सभी नगर पंचायतों को समन्वय बनाकर 03 दिवस का अभियान चलाकर फागिंग एवं एन्टीलार्वा का छिड़काव, नालियों की सफाई शहरी एंव ग्रामीण क्षेत्रों में कराने का निर्देश दिया। 

 

सांसद कौशाम्बी ने कहा कि प्रधानमंत्री की आत्मनिर्भर भारत योजना का आधार आत्म निर्भर गांव है, गांवों में सचिवालय की स्थापना, हर घर नल, सिंचाई की सुविधा, खाद/बीज की उपलब्धता, विद्यालयों के आधारभूत ढांचे में सुधार एवं स्वस्थ्य पठन-पाठन का माहौल, सामाजिक समरसता, महिलाओं एवं बच्चों को सुरक्षा एवं पोषण उपलब्ध कराने हेतु विभिन्न योजनायें संचालित की जा रही है। 


अधिकारियों को समन्वय स्थापित कर आत्मनिर्भर गांव के संकल्प को साकार करने हेतु सार्थक प्रयास करें।इसी तरह भारत सरकार के अन्य सभी महत्वपूर्ण योजनाओं पर समिति में विचार किया गया।


 सांसद/अध्यक्ष ने निर्देश दिया कि जनप्रतिनिधियों द्वारा जो भी शिकायतें एवं प्रस्ताव प्राप्त हुये है उनको गम्भीरता से लेकर निस्तारण कराते हुये उन्हें अवगतक भी करायें। 


सभी अधिकारी शासन की महत्वपूर्ण योजनाओं के संचालन एवं क्रियान्वयन की स्थिति से जनप्रतिनिधियों को अवगत कराये। सांसद/अध्यक्ष ने कहा कि सभी अधिकारी समन्वय बनाकर शासन की योजनाओं को समाज के अन्तिम पायदान पर खड़े व्यक्ति को लाभान्वित करायें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे