Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

अयोध्याधाम में शरद पूर्णिमा पर्व साकेत भूषण समाज द्वारा होगा आयोजन

 


वासुदेव यादव 

 अयोध्या। शरद पूर्णिमा महोत्सव का आयोजन 9 अक्टूबर  दिन रविवार को होगा। विगत लगभग 135 वर्षो से लगातार शरद पूर्णिमा के दिन साकेत भूषण समाज द्वारा भगवान विष्णु माता लक्ष्मी और परमपिता परमात्मा ब्रह्मा जी की अलौकिक झांकी  करता चला आ रहा है। जो इस वर्ष भी जनता जनार्दन के लिए 9 अक्टूबर दिन रविवार  को अयोध्या के ऐतिहासिक दंतधावन पर समपन्न होगा ।

👇इसे भी पढ़े👇

Sharad Purnima: कल शरद पूनम की रात भूल कर भी न करें यह काम,ऐसा करने से मिलेगा विशेष लाभ, जानिए कल रात और क्या है खास |

उक्त महोत्सव कार्यक्रम की तैयारी कर रहे रायगंज वार्ड के पार्षद एवं महामंत्री नंदलाल गुप्ता ने बताया शरद पूर्णिमा महोत्सव की शुरुआत उनके पूर्वजों ने किया था जो अब एक परम्परा रूप ले चुकी है अब हम सभी लोग पारंपरिक तौर से इस महोत्सव का आयोजन करते चले आ रहे है ।


महोत्सव  के विषय मे बताया कि इस पूर्णिमा की शीतल रात्रि में चंद्रमा की किरणों से अमृत वर्षा होती है जिसे पाने के लिए खीर बनाकर आंगन या खुले छत पर रखने से उसी में अमृत गिरता है जिसे प्रसाद के रूप में ग्रहण किया जाता है ।


शरद पूर्णिमा महोत्सव के अध्यक्ष जितेंद्र गुप्ता ने बताया शरद ऋतु की पहली शुरुआत होने की वजह से शरद ऋतु का स्वागत करते हुए और खीर प्रसाद में अमृत की वर्षा का अमृतपान करने को लेकर ये महोत्सव बड़े महोत्सव के रूप में मनाया जाता है । इस कार्यक्रम प्रभारी सुरेश कुमार गुप्ता ने बताया कि भगवान विष्णु, माता लक्ष्मी नारायण के साथ शेषनाग पर लेटे हुए रहते है भगवान नारायण की नाभि से सृष्टि के रचयिता परमपिता ब्रह्मा जी के दर्शन कराया जाता है साथ में नारायण नारायण करते हुए  साथ में नारद मुनि का दर्शन भी एक आध्यात्मिक अनुभव कराता है , 


 कुंड को चारों तरफ रंग बिरंगी लाइटों से सजाया था जाता है जिससे कार्यक्रम की शोभा में चार चांद बढ़ जाता है शरद पूर्णिमा महोत्सव के इस पावन अवसर पर 21 कुंतल खीर प्रसाद का बनावा कर  दर्शनार्थियों लोगो मे वितरित किया जाता है महोत्सव में दूर दराज के लोग अपने परिवार सहित आकर दर्शन करते है और अपने आप को कृतार्थ करते है इस महोत्सव में अयोध्या धाम प्रमुख मंदिरों के प्रमुख सन्त महन्थ , जनप्रतिनिधि की भी सहभागिता रहती ही है ।


साथ जिले के अधिकारी वर्ग भी प्रमुखता से भाग लेते है और ये देखने के लिए आते है कि कैसे बिजली और पानी का मेल करके झांकी सजाई जाती है । इस कार्यक्रम में प्रमुख रूप से समाज के संरक्षक पूर्व चेयरमैन राधेश्याम गुप्ता कोषाध्यक्ष रामबाबू गुप्त बेबस  व्यवस्थापक  बैजनाथ गुप्ता उपाध्यक्ष विनोद कुमार गुप्ता पंकज कुमार गुप्ता अचल कुमार गुप्ता आनंद गुप्ता ध्रुव कुमार गुप्ता मंगल गुप्ता मोहित गुप्ता आदि लोग बढ़-चढ़कर कार्यक्रम को सफल बनाते करते रहते हैं।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे