Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

ईसानगर में हनुमान गढ़ी मंदिर व प्राण प्रतिष्ठा के 793 वर्ष पूरे होने पर भव्य वार्षिकोत्सव मनाने को लेकर तैयारी शुरू



सेमरिया गांव में 1230 ईस्वी में मल्लापुर राजघराने के राजा ने बनवाया था मंदिर

कमलेश

खमरिया खीरी:ईसानगर की ग्राम पंचायत सेमरिया में श्री हनुमान जी का मंदिर व उनकी प्राण प्रतिष्ठा के 793 वर्ष पूरे होने के अवसर पर माघ शुक्ल पक्ष की दशमी दिन मंगलवार से सात दिवसीय भव्य वार्षिक उत्सव मनाने को लेकर तैयारी शुरू करते हुए हनुमान गढ़ी में बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में क्षेत्र के सम्भ्रांत लोगों के साथ साथ मंदिर के पुजारियों ने विचार विमर्श कर कार्यक्रम की रूपरेखा बनाई। 


ईसानगर की ग्राम पंचायत सेमरिया में स्थित प्राचीन श्री हुनमान मंदिर के 793 वर्ष पूरे होने पर मंदिर समिति के साथ साथ क्षेत्र के सम्भ्रांत लोगों ने भव्य वार्षिकोत्सव मनाने के लिए बैठक का आयोजन किया।


जिसमें 

माघ शुक्ल पक्ष की दशमी दिन मंगलवार से सात दिवसीय भव्य वार्षिक उत्सव मनाने को लेकर की जाने वाली तैयारियों पर मंत्रणा की गई। इस बैठक में मुख्य रूप से कार्यक्रम में रहस्य और रास लीला,कथा समेत अन्य कार्यक्रम करने को लेकर विचार विमर्श किया गया। 


इस दौरान बैठक में राजेन्द्र शुक्ला, चंद्रकिशोर मौर्य,शिवाजी अवस्थी,विनय अवस्थी,अतुल त्रिपाठी,आशीष पटेल,बबलू मिश्रा, रामशंकर वर्मा,सीताराम जायसवाल,संगम सिंह,इंद्रेश मिश्रा,राजकुमार राजपूत समेत अन्य लोग मौजूद रहे।


793 साल पहले सेमरिया में हुई थी हनुमान जी की प्राण प्रतिष्ठा


ईसानगर के सेमरिया गांव में स्थित हनुमान गढ़ी के बारे में बताया जाता है कि 1230 ईस्वी में मल्लापुर राजघराने के राजा गंगा प्रताप सिंह के पूर्वजों ने इस मन्दिर की स्थापना कराई थी। 


माघ महीने के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को स्थापना के बाद से अब तक यहां 14 महंत हो चुके हैं। मौजूदा समय में यहां की बागडोर महंत रामदुलारे अवस्थी के पुत्र केशवराम व वेदप्रकाश के हांथों में है। उन्होंने बताया कि पड़ोस के गांव शेखपुर के बढ़ई मक्का के हांथों की निर्मित एक रेहल आज भी गद्दी पर है।


 जिसपर स्थापना की तिथि व मक्का बढ़ई का नाम भी अंकित है।मन्दिर के संग्रहालय में महंतों के पदचिह्न आज भी सुरक्षित हैं।


इसके अलावा मंदिर में स्थापित हनुमान जी की आदमकद पाषाण प्रतिमा के बाईं ओर स्थापित एक अन्य हनुमान प्रतिमा के कन्धों पर राम लक्ष्मण विराजमान हैं। वहीं दूसरी ओर दाईं तरफ शिव जी की दुर्लभ प्रतिमा है।


 जिनकी पालथी पर पार्वती जी व गणेश जी विराजमान हैं। इस दौरान केशव राम अवस्थी ने  बताया कि सेमरिया हनुमान गढ़ी में साल में तीन बार दीपावली,रामनवमी और अक्षय नवमी को मेला लगता है। 


यहां प्रत्येक शनिवार को साप्ताहिक सत्संग का भी आयोजन किया जाता है। इस सिद्ध हनुमान गढ़ी में बजरंग बली के दर्शन के लिए अन्य प्रांतों से भी लोग हर मंगलवार को आते हैं। इस वर्ष 793 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में भव्य वार्षिकोत्सव मनाने की तैयारी शुरू हो चुकी है। जिसमें लाखों लोगों के आने की संभावना है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे