Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

पाश्चात्य संस्कृति ने देश के युवाओं को बर्बाद किया : आचार्य भोलानाथ



बनारसी मौर्या 

 नवाबगंज(गोंडा)  शिवदयालगंज के ग्राम सभा इस्माइलपुर में लोक कल्याण हेतु आयोजित श्रीराम महायज्ञ के अंतर्गत संध्याकाल में आयोजित श्री राम कथा के तीसरे दिन कथा व्यास आचार्य भोलानाथ तिवारी ने राम जन्म की कथा का रसास्वादन कराया ।


श्री राम जन्म की कथा सुनाते हुए आचार्य श्री भोलानाथ तिवारी ने कहा कि राक्षसों के अत्याचार एवं देवताओं के आवाहन पर भगवान श्री राम अपने भाइयों संहित राजा दशरथ के महल में अवतार लेते हैं ।


विप्र धेनु सुर संत हित लीन मनुज अवतार । श्री आचार्य जी कथा के साथ-साथ नई पीढ़ी और समाज को अपने संदेशों के माध्यम से जागृत करने का भी निरंतर प्रयास करते नजर आए ।


 इसी श्रेणी में व्यास श्री आचार्य जी ने कहा कि पाश्चात्य संस्कृति ने देश के युवाओं को बर्बाद किया ।


 उन्होंने कहा कि हमारी सनातन संस्कृति और भारतीय परंपरा, रीति- रिवाज में मानव जीवन से संबंधित कोई भी ऐसा उत्सव, पर्व, त्यौहार आदि की कमी नहीं है जिसके कारण हम पश्चात संस्कृत की ओर उन्मुख होकर अपनी संस्कृति अपनी रीति रिवाज परंपरा और रहन-सहन आदि को भुलाते जाएं ।


निश्चित रूप से पाश्चात्य संस्कृति हमें संस्कार हीन बनाती है और भारतीय संस्कृति संस्कारवान बनाती है l रामकथा भी हमें संस्कार, समर्पण एवं सद्भावना की सीख देती है l उन्होंने कहा कि प्रत्येक माता-पिता एवं समाज के विद्वत जनों का यह कर्तव्य बनता है कि अपने अपने बच्चों एवं देश की युवा पीढ़ी को राम कथा एवं सनातन संस्कृति , भारतीय रीति-रिवाजों , परंपराओं से जोड़ने का प्रयास करें ।


 कथा में उपस्थित सैकड़ों श्रद्धालुओं ने व्यास जी के इस संदेश को गंभीरता से लिया l और दोनों हाथ उठाकर इस परंपरा का निर्वहन करने का संकल्प भी लिया ।


 कथा के मध्य युवा भाजपा नेता अरुण कुमार सिंह समाजसेवी विनोद कुमार गुप्ता ने व्यास सहित सभी वैदिक विद्वानों का माल्यार्पण एवं अंग वस्त्र भेंट कर आशीर्वाद प्राप्त किया ।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे