Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

गोण्डा:जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में दो के विरूद्ध डीएम ने की कार्यवाही,वेतन रोकने के दिये निर्देश



सीएचसी अधीक्षकों को डीएम का सख्त निर्देश, शासन की मंशानुसार जनसामान्य को स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराएं

पं. बागीश कुमार तिवारी 

गोण्डा:जिलाधिकारी डाॅ0 उज्ज्वल कुमार की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में संपन्न हुई। 


बैठक में जिला स्वास्थ्य समिति द्वारा राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत चलाए जा रहे कार्यक्रमों की समीक्षा बैठक में प्रस्तावित एजेंडा के आधार पर यू0पी0एच0एम0आई0एस0 हेल्थ डैशबोर्ड, मातृ स्वास्थ्य, बाल स्वास्थ्य, परिवार कल्याण, कम्युनिटी प्रोसेस, राष्ट्रीय कार्यक्रम नान कम्युनिकेबल डिजीज, एनसीडी, एनबीसीपी, आरएनटीसीपी, पीएमएमवीवाई, नियमित टीकाकरण, वैक्सीनेशन, जननी सुरक्षा व मातृ वंदना योजना के तहत भुगतान की स्थिति, आशा इन्सेन्टिव, हाई रिस्क प्रेग्नेंसी, ओपीडी व आईपीडी की स्थिति, प्राथामिक स्वास्थ्य केन्द्रों तथा सीएचसी पर बेडों की ऑक्यूपेंसी की स्थिति तथा वित्तीय समीक्षा सहित अन्य योजनाओं की जिलाधिकारी द्वारा गहन समीक्षा की गई। 


बैठक में स्वास्थ्य विभाग की खराब प्रगति के कारण डीएम ने गहरी नाराजगी जताते हुए सीएमओ को विभागीय कार्यवाही की दी चेतावनी। 


वहीं जिला स्वास्थ समिति की समीक्षा के दौरान स्वास्थ्य विभाग द्वारा संचालित सभी योजनाओं की समीक्षा की गई। समीक्षा में जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ० रश्मि वर्मा को निर्देश देते हुए कहा कि जनपद के सभी सीएचसी अधीक्षक एवं पीएचसी अधीक्षकों की प्रतिदिन जूम के माध्यम से उपस्थिति को चेक करना सुनिश्चित करें। 


इसके साथ ही बैठक में राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत माह अक्टूबर, 2022 का भ्रमण की समीक्षा की गई, इसके साथ ही एनआरसी में भर्ती बच्चों की समीक्षा की गई, आरसीएच पोर्टल फीडिंग के स्टेटस की समीक्षा की गई, एनपीसीडीसीएस की समीक्षा की गई, राष्ट्रीय कुष्ठ नियंत्रण कार्यक्रम की समीक्षा की गई, राष्ट्रीय अंधता एवं दृष्टिक्षीणता नियंत्रण कार्यक्रम आदि सभी की समीक्षा कर संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि समय से कार्य कराना सुनिश्चित करें। बैठक में आशा बहुओं का भुगतान समय से न होने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए जिलाधिकारी ने वित्त लेखा अधिकारी कामेश्वर प्रसाद एवं डैम संदीप मेल्होत्रा का वेतन रोकने के निर्देश दिए हैं।   

       

बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि शासन की मंशानुसार जनसामान्य को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराने के लिए सभी सीएचसी अधीक्षक सीएचसी पर ही निवास करें तथा संस्थागत प्रसव एवं विभिन्न प्रकार के टीकों को समय से लगवाना सुनिश्चित करें। 

            


 जिलाधिकारी ने खराब परफॉरमेंस वाले सीएचसी अधीक्षकों को कड़ी फटकार लगाते हुए निर्देश दिए कि वे एक सप्ताह में अपने से संबंधित कार्यक्रमों में प्रगति लाएं अन्यथा उनके द्वारा कठोर एक्शन लिया जाएगा। 

       

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी गौरव कुमार, सी0एम0ओ0 डॉक्टर रश्मि वर्मा, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी, जिला पूर्ति अधिकारी कृष्ण गोपाल पांडेय, जिला विद्यालय निरीक्षक राकेश कुमार,  जिला कार्यक्रम अधिकारी, सीएमएस महिला अस्पताल, डीपीएम अमर नाथ, जिला मलेरिया अधिकारी, डीसीपीएम डा0 आरपी सिंह, समस्त सीएचसी अधीक्षक, सहित डब्ल्यूएचओ यूनिसेफ के अधिकारी, समस्त सीएचसी अधीक्षक तथा अन्य संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे