Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

वजीरगंज में चार दिवसीय निपुण भारत मिशन के पांचवें बैच का प्रशिक्षण प्रारंभ



पंश्याम त्रिपाठी 

गोंडा:  वजीरगंज ब्लॉक में निपुण भारत मिशन के प्रभावी क्रियान्वयन हेतु प्राथमिक स्तर के शिक्षकों का चार दिवसीय प्रशिक्षण  खंड शिक्षा अधिकारी वजीरगंज हर्षित पाण्डेय की अध्यक्षता में संचालित है।


पांचवें बैच का प्रशिक्षण दिनांक 21/11/2022 से प्रारंभ हो चुका है।खंड शिक्षा अधिकारी वजीरगंज हर्षित पाण्डेय ने बताया कि यह प्रशिक्षण प्राथमिक स्तर के सभी शिक्षकों का होना है तथा बाल वाटिका से कक्षा तीन तक के बच्चों को बुनियादी साक्षरता एवं संख्या ज्ञान में निपुण बनाना इस प्रशिक्षण का उद्देश्य है।


पांचवें बैच के प्रथम दिवस के प्रशिक्षण का प्रारंभ ज्योतिमा गुप्ता एवम श्रेया द्विवेदी के द्वारा प्रार्थना सभा से हुआ। ए आर पी  संजय कुमार एवम घनश्याम मौर्य ने FLN मिशन, कोविड के कारण अधिगम क्षति, बुनियादी साक्षरता की वार्षिक योजना, बिंदु पर विस्तृत चर्चा की।


 ए आर पी धीरेंद्र सिंह एवम अशोक कुमार मौर्य ने सीखने के सिद्धांत, साप्ताहिक शिक्षण योजना की संरचना पर विस्तृत चर्चा की एवम सभी प्रतिभागियों ने समूह मे सीखने के सिद्धांत के विभिन्न बिंदुओं पर प्रस्तुतीकरण किया।  


 ए आर पी गंगेश्वर प्रसाद ने अकादमिक सत्र 2022-23 में भाषा पर कार्य करने की योजना पर विस्तृत चर्चा की।प्रथम दिवस के प्रशिक्षण का समापन  खंड शिक्षा अधिकारी के प्रेरक उद्बोधन से हुआ। ए आर पी घनश्याम मौर्या ने बताया कि यहां से प्रशिक्षण प्राप्त करके सभी शिक्षक शिक्षिका निपुण भारत की वार्षिक ,साप्ताहिक ,दैनिक योजना का क्रियान्यवयन करते हुए निर्धारित समय में अपने विद्यालय को निपुण विद्यालय बनाएंगे। 


प्रशिक्षण सफलतापूर्वक संचालित किया जा रहा है।प्रशिक्षण में सुमन मौर्या, कोमल तिवारी,उपमा देवी,दामिनी सिंह,राकेश यादव,अरुणेश सिंह,पुरुषोत्तम पाठक, अजय निषाद,अवधेश तिवारी,संत कुमार सिंह,ज्योतिमा गुप्ता, सौम्या प्रकाश,अनिल कुमार सिंह, राम धीरज,शेष कुमारी अनेक शिक्षक शिक्षिका मौजूद रहे।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

Bottom Ad