Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

जीवन में राष्ट्र ही सर्वाेपरि है :राजेन्द्र मौर्य विधायक सदर



वेदव्यास त्रिपाठी 

खबर प्रतापगढ़ से है जहां संविधान दिवस पर आयोजित दो दिवसीय जन जागरूकता कार्यक्रम का हुआ समापन।


विधायक सदर राजेंद्र मौर्य ने कहा कि जीवन में राष्ट्र ही सर्वाेपरि है क्योंकि बिना राष्ट्र निष्ठा के हम प्रगति पथ पर आगे नहीं बढ़ सकते।

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार के केंद्रीय संचार ब्यूरो, क्षेत्रीय कार्यालय, प्रयागराज द्वारा संविधान दिवस के अवसर पर बचई सिंह शिक्षण संस्थान (बीएसएस एकेडमी) फुलवारी  उन्होने अपने सम्बोधन में राष्ट्र के प्रति सर्वाेपरि भावना के लिए छात्र-छात्राओं, अध्यापकगणों व अभिभावकों का आहवाहन किया कि वे संविधान का अध्ययन अवश्य करें क्योंकि ये हमारी सम्पूर्ण और सशक्त प्रगति का मेरुदंड है और इससे देश को सम्मान मिलता है।


 उन्होने कहा कि भारतीय संविधान विश्व के उन बिरले संविधानों में से एक है जहां विभिन्न धर्म, जाति, वर्ग, सम्प्रदाय के विकास के लिए प्रावधान किए गए हैं। भारतीय संविधान की ही देन है कि उन लोगों को भी सर्वाेच्च स्थान प्राप्त हो रहा है जो अभी तक उपेक्षित रहे हैं। 


इस अवसर पर बीएसएस एकेडमी के निदेशक विनोद सिंह ने कहा कि सभी को यह समझना चाहिए कि देश की एकता और अखंडता के लिए संविधान का अनुपालन अति आवश्यक है। इसके अभाव में देश की एकता और अखंडता सुनिश्चित नहीं की जा सकती है। 


कालेज के प्रधानाचार्य डॉ0 मनोज कुमार पाण्डेय ने कहा कि संविधान दिवस मनाने के पीछे मूल लक्ष्य यह है कि भारत की भावी पीढ़ी को इस बात की जानकारी दी जा सके कि उन्हें संविधान के अनुकूल ही आचरण करना है। 


कार्यक्रम में उपस्थित जय प्रकाश मिश्र एडवोकेट ने संविधान के अनुच्छेदों पर प्रकाश डालते हुए इस बात पर बल दिया कि संविधान पूरी तरह से सभी जाति, वर्ग और संप्रदायों के प्रति उदार भाव रखता है। 


केन्द्रीय संचार ब्यूरो के उप निदेशक आरिफ हुसैन रिज़वी ने आभार व्यक्त करते हुए विधायक सहित, कालेज के निदेशक व प्रधानाचार्य को स्मृति चिह्न भेंट कर सम्मानित किया। इस अवसर पर कालेज के बच्चों द्वारा गीत, नृत्य, समूह चर्चा व भाषण तथा प्रतापगढ़ के प्रसिद्ध गायक कलाकर नीरज विश्वकर्मा द्वारा देशभक्ति गीत प्रस्तुत किया गया। 


साथ ही मंत्रालय के पंजीकृत दल हरविन्द कुमार यादव लोकगीत पार्टी व कृष्ण कुमार सत्यार्थी लोकगीत पार्टी प्रयागराज द्वारा सांस्कृतिक प्रस्तुति दी गई। कार्यक्रम के दौरान स्कूली छात्रों को आजादी के अमृत महोत्सव और संविधान दिवस पर मनोरंजक ढंग से जागरूक करने के लिए ब्यूरो के वरिष्ठ सहायक राम मूरत द्वारा एक प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया तथा विजयी प्रतिभागियों को विधायक सहित अतिथियों द्वारा पुरस्कार व प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया। 


कार्यक्रम का सफल संचालन कालेज के समन्वयक धर्मराज मौर्य द्वारा किया गया।कार्यक्रम में प्रमुख रूप से उपस्थित कालेज के प्रबन्धक धर्मेन्द्र सिंह, अध्यापकगण नीलम शर्मा, संजय सिंह, शाश्वत सिंह, नीरज विश्वकर्मा, संजू सिंह, रश्मि सिंह, सुप्रिया पाण्डेय, आदर्श सिंह, अमन मिश्र, प्राची पाण्डेय, प्रीतम, अंजू राय, विनय ओझा, प्रीतमराज, चंचल, साक्षी, सत्येन्द्र, दीप्ति दुआ, आयुषी खण्डेलवाल सहित कई प्रमुख लोगों ने कार्यक्रम के सफल आयोजन में अपना योगदान दिया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे