Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

नवाबगंज:आखिर खनन माफियाओं पर क्यों मेहबान है प्रशासन? बना चर्चा का विषय



पं श्याम त्रिपाठी/ बनारसी मौर्या

गोण्डा: नवाबगंज क्षेत्र के लोलपुर महेशपुर सहित विभिन्न जगहों पर अवैध मिट्टी/बालू खनन की शिकायत व लोलपुर प्रधान प्रतिनिधि अधिवक्ता गौरव सिंह पर अवैध खनन करने वाले माफियों द्वारा हमला करने के बाद तहसील तरबगंज के प्रशासनिक अधिकारी हरकत में आकर अवैध खनन की जगह जाकर मौके का निरीक्षण किया। 


पर इस निरीक्षण के दौरान तहसील प्रशासन द्वारा कोई ठोस कदम ना उठाने से क्षेत्र में चर्चा का विषय बना हुआ है।


नवाबगंज क्षेत्र का लोलपुर महेशपुर सहित करीब आधा दर्जन गांव जो कि अयोध्या विकास प्राधिकरण अन्तर्गत आते हैं यह गांव भूमाफियाओं व खनन माफियाओं के लिए वरदान साबित हो रहे हैं।


 इन जगहों पर पुलिस व राजस्व टीम का पुरी तरीके से वरदहस्त दिखाई दे रहा है लोलपुर गांव प्रधान प्रतिनिधि अधिवक्ता गौरव सिंह शनिवार की साम अवैध मिट्टी खनन रोकने के लिए खनन स्थल पर गये तो माफियाओं ने उन पर हमला बोल दिया।


 घटना के तुरंत बाद पुलिस हरकत में आती तब तक गोंडा सांसद कीर्ती वर्धन सिंह ने अपने लोकसभा अन्तर्गत हो रहे अवैध खनन पर चौकी इंचार्ज सरयू घाट अभिषेक पाण्डेय को कड़ी फटकार लगाया वहीं माफियाओं पर मुकदमा दर्ज करने के निर्देश पर पुलिस ने माफियो पर जान से मारने के प्रयास सहित विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज की कार्रवाई की।


 घटना के दुसरे दिन तहसील तरबगंज तहसीलदार पुष्कर मिश्रा स्थानीय पुलिस बल के साथ खनन इंस्पेक्टर को लेकर खनन स्थल पर जा पहुंचे तथा बारीकी से निरीक्षण किया निरीक्षण दौरान थानाध्यक्ष अरुण कुमार दुबेदी व प्रधान प्रतिनिधि अधिवक्ता गौरव सिंह से खनन स्थल को लेकर कहासुनी भी हो गया तथा थानाध्यक्ष का रवैया घटना को लेकर खनन माफियाओं पर मेहरबानी दिख रहा है जो चर्चा का विषय बना रहा है।


 इस निरीक्षण के बाबत तरबगंज तहसीलदार पुष्कर मिश्रा ने बताया कि खनन अधिकारी इस घटना की जांच कर रहे हैं उनके जांच के आधार पर कार्रवाई की जायेगी। 


माफियाओं के द्वारा प्रधान प्रतिनिधि अधिवक्ता गौरव सिंह के उपर हमले के बाद पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया है पर कभी तक खनन माफियाओं के उपर कोई ठोस कार्रवाई नहीं हो पाना भी चर्चा का विषय बना हुआ है।


अवैध खनन में लोलपुर व महेशपुर की घटना में जहां स्थानीय पुलिस वा राजस्व टीम के काम को स्थानीय लोग उंगली उठा रहे हैं वहीं खनन माफियाओं पर मेहरबानी के रुप में देख रहे हैं ।


खनन माफियाओं द्वारा जिले की सीमा पर बसे अयोध्या विकास प्राधिकरण के करीब आधा दर्जन गांव में चोरी छुपे प्रशासन से वह राजस्व टीम के अपरोक्ष सहयोग से जहां अवैध मिट्टी खनन/बालू खनन कर राजस्व का नुक़सान किया जा रहा है ।


वहीं बाढ़ से गंभीर प्राकृतिक आपदा को भी बढ़ावा दिया जा रहा है ।इस बार की बाढ़ से पिछे की आयी सभी बाढ़ का रेकार्ड तोड़ दिया है ।इन गांव के मैदानी इलाकों में अभी भी कुछ किसान गेहूं की बुआई नहीं कर पा रहे हैं।


 कटरा अयोध्या पुराने पुल व नये पुल जो कि बस्ती अयोध्या राष्ट्रीय राजमार्ग पर बसे इलाके हैं यहां पर दिन दहाड़े खनन माफियाओं द्वारा लगातार अवैध खनन कर राजस्व व मानव के भविष्य को नुकसान पहुंचाया जा रहा है ।


स्थानीय गोंडा सांसद कीर्तीवर्धन सिंह ने एक बार फिर खनन माफियाओं पर कार्रवाई के लिए कदम उठाया है देखना है कि स्थानीय पुलिस व राजस्व टीम कितना अमल करती है सभी को इंतजार हैं।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे