Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

शिक्षा से ही महिला सशक्तीकरण संभव : बीडीओ पट्टी



वेदव्यास त्रिपाठी 

खबर प्रतापगढ़ से है जहां पट्टी में  तरुण चेतना संस्था द्वारा  पूर्वी उत्तर प्रदेश मे महिला सशक्तिकरण को बढावा देने की दिशा नागरिक समाज संगठनो का मजबूतीकरण परियोजना के अंतर्गत आमना सामना शिविर का आयोजन तहसील सभागार पट्टी मे किया गया,  



जिसमे उप जिलाधिकारी पट्टी देश दीपक सिंह  महिला जब सशक्त होगी तभी उसका उत्थान होगा. उन्होंने कहा कि इस तरह के कार्यक्रम से महिला सशक्तिकरण को बल मिलता है, जिसके लिए संस्था का प्रयास सराहनीय है. 


उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा महिलावो के उत्थान के लिए अनेको प्रयास किये जा रहे है. उन्होंने महिलाओं का आह्वान किया कि आप सब चुप न रहे अपनी समस्याओ को अधिकारियो तक पहुचने का हर संभव प्रयाश करे तभी उसका निराकरण किया जा सके. 


इसी क्रम में  खन्ड विकास अधिकारी राम प्रसाद  द्वारा बताया गया कि विकास की राह में महिलाओं को शिक्षित होना जरूरी है क्योंकि शिक्षा से ही महिला सशक्तीकरण संभव है. ऐसे प्रोगाम होने से उर्जा का संचार होता है. 


खंड विकास अधिकारी ने सावित्री बाई फुले व फातिमा बी के बारे में चर्चा करते हुए बताया कि उनके द्वारा महिलाओं को शिक्षित करने का जो संकल्प लिया गया था जिससे भारत की प्रथम शिक्षिका में उनका नाम आता है. 


उन्होंने कहा कि महिला के शिक्षित होने से पूरा परिवार शिक्षित हो जाता है जबकि पुरुष के शिक्षित होने से एक वयक्ति शिक्षित होता है. नायब तहसीलदार रामेश्वर तिवारी द्वारा बताया गया कि अगर आप शिक्षित है तो आप ब्लाक जा सकती है तहसील जा सकती है जिले पर जा सकती हैं और अपनी समस्या का समाधान कर सकती हैं ।


जिला विधिक  प्राधिकरण के अधिवक्ता इन्द्र प्रसाद तिवारी ने महिलाओं को दुर्घटना बीमा सहित कई योजनाओं की न्यायिक जानकारी दी. कार्यक्रम के शुरू में संस्था के निदेशक नसीम अंसारी ने कार्यक्रम के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला. 


अंत में संतोष कुमार चतुर्वेदी दवारा उपस्थित सभी अधिकारियो एवं महिलायों का आभार व्यक्त किया गया. इस कार्यक्रम में पैरा विधिक वालंटियर मुहम्मद शमीम, राकेश गिरी, बृजलाल, शकुंतला देवी, कलावती वर्मा, मोहम्मद सहीद, भीष्म प्रताप सिंह, रीता, विमला, चमेला, उषा देवी, अमरावती आदि किसान समूह एवं यफपीसी की सैकड़ों महिलाये उपस्थित रही.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे