Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

कान्वेंट की सुविधाओं से लैस मॉडल प्राथमिक विद्यालय उमापुर सवांरेगा नौनिहालों का सुनहला भविष्य



कुलदीप तिवारी 

लालगंज, प्रतापगढ़। प्राथमिक शिक्षा के क्षेत्र में नगर के एक प्राथमिक विद्यालय को मॉडल विद्यालय के रूप में उत्कृष्ट नजीर मे आंका जा रहा है। 


नौनिहालों के पठन पाठन के बेहतर वातावरण को लेकर अभिवावको के चेहरे पर भी प्रसन्नता की लहर देखी जा रही है। 


लालगंज ब्लाक के उमापुर प्राथमिक विद्यालय में प्रधानाध्यापक प्रभाकर द्विवेदी की सराहनीय सक्रियता से नौनिहालों को पढाई के लिए डेस्क और बेंच का बेहतरीन प्रबन्ध सुनिश्चित किया गया है।


 शिक्षक नेता प्रभाकर द्विवेदी की जागरूकता से मिले जन सहयोग के चलते परिसर का भी कायाकल्प अभिवावको का मन मोह लिए दिख रहा है। 


प्रधानाध्यापक के मुताबिक डेस्क बेंच के प्रबन्ध के बाद अब विद्यालय मे पढने वाले नौनिहालो को टाट पटटी की जगह कान्वेंट स्कूल की तरह सुसज्जित फर्नीचर पर बैठकर शिक्षा ग्रहण करने का उत्साहजनक माहौल है। 


उन्होनें बताया कि वर्तमान सत्र में विद्यालय मे कुल अस्सी छात्र नामांकित है। अगले शैक्षणिक वर्ष मे विद्यालय मे नामांकन के सौ की संख्या के सापेक्ष प्रधानाध्यापक द्वारा स्वयं के अर्जित श्रोतों से इन सभी के लिए फर्नीचर का प्रबन्ध सुनिश्चित किया गया है।


 उन्होनें यह भी बताया कि मेधावियों को आधुनिक शिक्षा के क्षेत्र मे पारंगत करने के लिए विद्यालय मे अगले सत्र से वाईफाई की भी सुविधा मुहैया दिखेगी। 


नौनिहालों की सुरक्षा व शिक्षण कार्य मे पारदर्शिता के लिए सीसी कैमरे व प्रोजेक्टर की भी विशेष उपलब्धि इस प्राथमिक विद्यालय की आदर्श चमक लिए हुए नजर आयेगी। 


इस बाबत प्रधानाध्यापक प्रभाकर द्विवेदी ने भावनात्मक संवाद करते हुए बताया चूंकि उन्होने भी इसी विद्यालय से क लिखना सीखा है और आज प्रधानाध्यापक के रूप में मिले गौरव को संजोने के लिए वह विद्यालय के माडल स्वरूप को लेकर तत्पर हैं। 


विद्यालय को जर्जर भवन की जगह बीएसए भूपेन्द्र सिंह ने भी यहां के बेहतरीन माहौल को देखते हुए नवीन भवन की स्वीकृति तथा धनराशि अवमुक्त कर रखा है। 


विद्यालय में प्रधानाध्यापक के सकारात्मक प्रयास से बच्चों को शुद्ध पीने के पानी के लिए सबमर्सिबल पम्प, दो दो मल्टीपल हैण्डवॉश यूनिट, शिक्षण कक्षों मे पंखे व इनवर्टर जैसी बुनियादी सुविधाएं भी मुहैया है। 


उमापुर प्राथमिक विद्यालय को नगर पंचायत का दर्जा मिलने से अब इसके मॉडल स्वरूप के और चमकने की अभिवावको मे उम्मीद जगी है। प्रधानाध्यापक के अनुरोध पर इसकी पहल भी नगर पंचायत के अध्यक्ष अनीता द्विवेदी द्वारा सराहनीय रूप मे नजर आयी है। 


चेयरपर्सन अनीता के प्रयास से विद्यालय मे प्रकाश व्यवस्था और साफ सफाई के प्रबन्ध बेहतर हुए हैं। वहीं चेयरपर्सन ने शीघ्र ही विद्यालय की चहरदीवारी का भी निर्माण कराए जाने की सौगात की घोषणा की है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे