Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

धौरहरा:अधिकारियों ने पशु आश्रय स्थलों का किया निरीक्षण दिए आवश्यक दिशा-निर्देश



आयुष मौर्य 

धौरहरा खीरी ।धौरहरा क्षेत्र में संचालित पशु आश्रय स्थलों का एसडीएम व बीडीओ सहित पशु चिकित्सक ने निरीक्षण किया । बीडीओ व एसडीएम ने पशु आश्रय स्थलों में चारा - पानी सहित अन्य व्यवस्थाएं दुरुस्त करने के निर्देश दिए ।


गुरुवार को धौरहरा तहसील क्षेत्र के पशु आश्रय स्थलों का एसडीएम धीरेंद्र सिंह व बीडीओ चन्दन देव पाण्डेय सहित राकेश कुमार ने अस्थायी गौशालाओं का स्थलीय निरीक्षण किया। 


बीडीओ एसडीएम ने बसंतापुर गौआश्रय स्थल का निरीक्षण के समय - प्रधान द्वारा बताया गया कि लगभग 170 पशु वर्तमान में गौशाला में मौजूद हैं, पशु आश्रय स्थल में एक पशु घायल अवस्था मे पाया गया, जिसका इलाज तत्काल कराया गया । 


पशु चिकित्सा टीम को निगरानी बनाये रखने हेतु एसडीएम द्वारा निर्देशित किया गया।पशु आश्रय स्थल में एक अन्य पशु भी बीमार लग रहा था जिसके इलाज हेतु निर्देशित किया गया।


एसडीएम ने गौशाला में अलाव सुबह शाम जलाने व ठंड से किसी पशु को परेशानी न हो, पूर्ति निरीक्षक धौरहरा से समन्वय स्थापित कर जुट के बोरे उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिए।


एसडीएम ने गौ आश्रय स्थल में भूषा पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध रखने के लिए सचिव और प्रधान को कहा गया। एसडीएम ने गौशाला में कार्यरत पशु सेवकों को कंबल वितरण किया गया।


उसके बाद अधिकारियों ने पशु आश्रय स्थल नरुपुर बबुरी का निरीक्षण किया। निरीक्षण के समय नरुपुर पशु आश्रय स्थल में पुवाल / पराली पशु खाते मिले । 


ग्राम प्रधान को आस पास के किसानों से और अधिक पुवाल खरीदने तथा जन सहयोग से एकत्रित करने हेतु कहा गया जिससे पराली जलाने की कोई घटना न हो साथ ही साथ गौवंश को भी पुवाल उपलब्ध हो सके। 


ठंड में कम से कम 2 बार अलाव जलाने हेतु कहा गया है। कुछ पशुओ की एअर टैगिंग अभी नही है उसको भी तत्काल कराने हेतु कहा गया है। 


गौशाला ग्राम प्रधान द्वारा तिरपाल की व्यवस्था की गई है, बोरे के प्रबन्ध हेतु कोटेदार से मिल कर जल्द व्यवस्था हेतु कहा गया। जल की व्यवस्था सोलर पंप के माध्यम से उपलब्ध है। 


संबंधित को यह भी निर्देशित किया गया कि ठंड में पशुओं का विशेष ध्यान रखें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे