Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

प्रतापगढ़ : सभी चिकित्सा इकाईयों पर 15 दिसम्बर को निःक्षय दिवस का होगा आयोजन



वेदव्यास त्रिपाठी 

प्रतापगढ़। मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 जी0एम0 शुक्ला ने बताया है कि दिनांक 15 दिसम्बर दिन गुरूवार को प्रथम निःक्षय दिवस का आयोजन सभी जिला स्तरीय चिकित्सालयों, सामुदायिक/प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों, हेल्थ एण्ड वेलनेस सेन्टर (एचडब्लूसी) एवं नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर आयोजित किया जायेगा। 

राष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम के सम्बन्ध में जिला क्षय रोग अधिकारी डा0 सी0पी0 शर्मा ने बताया है कि प्रधानमंत्री टी0बी0 मुक्त भारत अभियान के तहत जनपद की सभी चिकित्सा इकाईयों पर हर माह की 15 तारीख को निःक्षय दिवस का आयोजन किया जायेगा। 


उन्होने बताया है कि इस विशेष आयोजन के दौरान क्षय रोग के लक्षण की जानकारी के साथ-साथ ओ0पी0डी0 का 10 प्रतिशत रेफरल किया जायेगा एवं उनके नमूने (बलगम) की जांच की जायेगी। बलगम धनात्मक पाये जाने पर उनका इलाज शुरू किया जायेगा, इसके साथ आशा कार्यकत्रियों द्वारा स्क्रीनिंग के दौरान चिन्हित सम्भावित रोगियों की जांच की जायेगी। 


राष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम के साथ ही निःक्षय पोषण योजना की जानकारी भी दी जायेगी एवं मरीजों के खाते में डीबीटी के माध्यम से धनराशि (रूपये 500 प्रतिमाह) स्थानान्तरित किये जाने हेतु उनसे बैंक खाता की जानकारी भी ली जायेगी। कार्यक्रम को सफल बनाने के लिये स्वास्थ्य विभाग के सभी कर्मचारियों को निर्देशित किया गया है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे