Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

''तेंतर'' मुंशी प्रेमचंद के द्वारा रचित कहानी का मंचन



पंश्याम त्रिपाठी/बनारसी मौर्या 

नवाबगंज (गोंडा)।मुंशी प्रेम चंद्र ने बहुत सी प्रेरणादायक कहानियां लिखी हैं, जिन्होने देश की कुरुतियों को उजागर किया है,


हिंदी साहित्य में उन्होने अपनी एक अलग छाप बनाई है उन्हें हिंदी साहित्य का स्तंभ कहा जाता है उनकी एक कहानी तेंतर का मंचन विकासखंड  स्थितकटरा कुटी धाम कटरा शिवदयाल गंज में रंगमंच के कलाकारों द्वारा किया गया ।

सर्वप्रथम इस कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि कटरा कुटी धाम महंत चिन्मयानंद महाराज के द्वारा माता सरस्वती के चित्र के सामने दीप प्रज्वलित कर किया गया ।


कार्यक्रम अध्यक्षता अशोक कुमार श्रीवास्तव ने किया , आयोजक मंडल ने लोक कल्याण एवं विकास समिति गोंडा एवं प्रायोजक सांस्कृतिक मंत्रालय भारत सरकार नई दिल्ली द्वारा इस कार्यक्रम का भव्य आयोजन किया गया था ।


कहानी के मंचन द्वारा अंधविश्वास और कुरीतियों के कारण होने वाले दुष्प्रभावों को और समाज द्वारा बेटी के पैदा होने पर दुख और चिंता को रंग मंच के कलाकारों ने बहुत ही सुंदर रूप से प्रस्तुत किया।


 जिससे उपस्थित दर्शकों का मन मोह लिया इस कार्यक्रम में भारी संख्या में दर्शक मौजूद रहे।इस मौके पर समाजसेवी विनोद गुप्ता दिनेश कुमार अरुण सिंह बनारसी मौर्या व चौकी इंचार्ज सरयू घाट अभिषेक पाण्डेय सहित विभिन्न लोगों को कार्यक्रम मंडल ने माला पहनाकर व अंगवस्त्र देकर सम्मानित किया ।


इस मौके पर विकासखण्ड के तमाम गांवों के महिला पुरूष सहित तमाम लोग मौजूद रहे ।


सभी ने कलाकारों के नाटक कला की भरपूर सराहना किया तथा मंदिर में प्रसाद भी ग्रहण किया कार्यक्रम में भाग लेने के लिए अशोक श्रीवास्तव ने अपने अध्यक्षीय भाषण में धन्यवाद ज्ञापित किया।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे