Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

उद्यान विभाग में खाद्य उद्योग मेला का किया आयोजन



वेदव्यास त्रिपाठी 

प्रतापगढ़। शासन के निर्देश के क्रम में उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग द्वारा जनपद-प्रतापगढ़ में जिला उद्यान अधिकारी कार्यालय में प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजनान्तर्गत खाद्य उद्योग मेला का आयोजन किया गया। 


खाद्य उद्योग मेला के आयोजन प्रभारी पी0एम0एफ0एम0ई0 राज कुमार के द्वारा किया गया तथा उद्योग मेले में आये हुए उद्यमियों को योजना के बारे में विस्तार से बताया गया। साथ ही जनपद के डी0आर0पी0 को योजना का प्रचार-प्रसार करके ज्यादा से ज्यादा जनपद के उद्यमियों को स्वःरोजगार करने एवं रोजगार उपलब्ध कराने के सम्बंध में प्रेरित कर योजना का लाभ दिलाने के सम्बंध में निर्देशित किया गया। 


इस योजनान्तर्गत लाभान्वित उद्यमियों द्वारा अपने अनुभव को भी साझा किये। बैंक के स्तर से लोनिंग में आने वाली समस्याओं पर डी0आर0पी0 व उद्यमियों द्वारा प्रकाश डाला गया, जिस पर एल0डी0एम गोपाल शेखर झा द्वारा विस्तृत जानकारी प्रदान की गयी एवं बताया गया कि यदि जनपद के बेरोजगार युवक युवतियां अपना उद्योग शुरू करना चाहते है और उनके सामने आर्थिक समस्या आ रही है तो उन्हें चिन्ता करने की आवश्यकता नही है। 


उन्होंने कहा कि युवाओं को आत्म निर्भर बनाने की दिशा में प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना स्वःरोजगार चलाने हेतु एक ऐसी ही योजना है जो उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग द्वारा संचालित की जा रही है कहीं भी बैंक स्तर से कोई समस्या आती है तो उसका निराकरण यथाशीघ्र किया जायेगा। 


प्रभारी पी0एम0एफ0एम0ई0 के द्वारा कहा गया कि बेकरी, पशु एवं मुर्गी चारा, मिठाई एवं नमकीन उद्योग, चिप्स, पापड़, फ्लोर मिल, दाल मिल, राइस मिल, ऑयल मिल, जैम जेली, मुरब्बा, केचप, टोमैटो सांस, मशरूम, शहद आदि उद्योग के लिए ऋृण मिलेगा।  


उद्यमियों, एफ0पी0ओ0, एस0एच0जी0 तथा नवीन खाद्य प्रसंस्करण इकाई स्थापित करने हेतु प्रोजेक्ट की लागत का अधिकतम 35 प्रतिशत क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी अधिकतम 10.00 लाख प्रति उद्यम सब्सिडी प्रदान की जायेगी। 


 खाद्य प्रसंस्करण इकाईयों की स्थापना हेतु प्रोत्साहित करने के लिए निदेशालय स्तर से योजनान्तर्गत जिला रिर्सोस पर्सन नियुक्त किये गये है, जो जनपद के उद्यमियों से सम्पर्क कर योजना के बारे में प्रचार-प्रसार करते हुए उनका डी0पी0आर0 तैयार करके उसका स्थलीय निरीक्षण कर अपनी संस्तुति के साथ आन लाइन प्रोजेक्ट डी0एल0सी0 के पोर्टल पर सेन्ड करेंगे। 


मेले में ऐहतेशाम अहमद जनपदीय रिसोर्स पर्सन प्रतापगढ़ द्वारा 15 उद्यमियों का पंजीकरण किया गया है। आयोजित मेले में ऐहतेशाम अहमद जनपदीय रिसोर्स पर्सन के अतिरिक्त 04 अन्य डी0आर0पी0 एवं 50 उद्यमी उपस्थित रहे। 


जनपद स्तर पर उद्यान विभाग द्वारा हर गुरूवार को खाद्य उद्योग मेला आयोजित कराने का निर्णय लिया गया है। 


कोई भी युवक जो उद्यमी बनना चाहें, जिला उद्यान अधिकारी द्वारा आयोजित मेले में आकर प्रभारी पी0एम0एफ0एम0ई0 जिनका मो0नं0-8840121592 पर सम्पर्क कर योजना की सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे