Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

पुराना मोबाइल फोन बन सकता है साइबर क्राइम का हथियार:थाना प्रभारी निरीक्षक प्रबोध कुमार



गांव-गांव घूमकर खराब मोबाइल खरीद रहे फेरीवाले वा कबाड़ी इनसे रहें सावधान

यज्ञ नारायण त्रिपाठी

मोतीगंज गोण्डा। अगर आपके पास पुराना और टूटा  फूटा मोबाइल फोन है और आप उसे निष्प्रयोज्य समझ रहे हैं तो यह आपकी सबसे बड़ी भूल है। 


इस समय साइबर आरोपितों का एक गैंग इन मोबाइलों फोन को इकट्ठा करने में लगा हुआ है। साइबर आरोपित पुराने टूटे-फूटे मोबाइल फोन को ठीक कर उसका इस्तेमाल ऑनलाइन ठगी जैसे आपराधिक कार्यों में कर रहे हैं। 


वहीं पुलिस की जांच में आरोपित वह बन रहा है जिसके नाम से मोबाइल पहले पंजीकृत होती है। ऐसे में इन मामलों पर रोक लगाए जाने को लेकर गोण्डा साइबर सेल पुलिस ने लोगों को जागरूक करना शुरू कर दिया है। 


साइबर अपराधियों के साथियों का एक गैंग इन दिनों गांवों देहातों बाजारों में फेरी लगाकर फलों, रुपयों और अन्य सामानों के लालच में पुराने और निष्प्रयोज्य मोबाइल फोन खरीद रहा है। 


ग्रामीण महिलाएं और साइबर अपराध से अंजान लोग घर में बेकार पड़े पुराने टूटे-फूटे  मोबाइल फोन को जरा सी लालच के चक्कर में आकर दे देते हैं। गैंग के ये सदस्य ग्रामीण इलाकों से मोबाइल इकट्ठा कर एकमुश्त रूप से साइबर अपराधियों को बेचते हैं जहां आरोपित पुराने और खराब मोबाइल फोन को सही करके उसे एक्टिव यानी ठीक कर देते हैं। 


मोबाइल एक्टिवेट होने के बाद उसे अगले साथियों के पास भेज दिया जाता है जहां उस मोबाइल को ऑनलाइन ठगी में इस्तेमाल किया जाता है।


थाना प्रभारी निरीक्षक मोतीगंज प्रबोध कुमार ने थाना क्षेत्र के सभी लोगों से आह्वान किया है कि कोई भी अपनी टूटी फूटी पुरानी मोबाइल फेरीवाले या कबाड़ी के हाथ ना भेजें ऐसा करने पर आप स्वयं फस सकते हैं ।


क्योंकि आपके द्वारा दी गई मोबाइल को कुछ साइबर ठग आप लोगों के द्वारा दी गई मोबाइल को ठीक करवा कर साइबर ठगी तथा अन्य अपराधिक घटनाएं करते हैं जिससे पहले से ही आपकी सिम किस में एक्टिव रहती है और बाद में वह दूसरा सिम लगा कर ठगी करते हैं वजह यही है की इन अपराधियों की वजह से आप ही फस सकते हैं ।


इसीलिए अपने घर में रखें पुराने टूटे-फूटे मोबाइल को थोड़े पैसे की लालच में किसी कबाड़ी या फेरीवाले को ना दें!



Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे