Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

आईजी एस एस बी ने किया सोनौली बार्डर का दौरा,जाना हाल



पूरी तरह चौकस हैं बार्डर पर तैनात जवान,चप्पे चप्पे पर रखते हैं पैनी नजर :रतन संजय आईजी एस एस बी

उमेश तिवारी

 महराजगंज:पंजाब पुलिस के मोहाली स्थित पुलिस के खुफिया मुख्यालय पर ग्रेनेड से आतंकी हमला करने वाले हरियाणा झज्झर के सुरकपुर के रहने वाले दीपक रंगा को नेपाल भागते समय गोरखपुर से पकड़े जाने के बाद भारत नेपाल की सोनौली सीमा पर सुरक्षा एजेंसियों द्वारा चौकसी बढ़ा दी गयी है । 




आईजी एसएसबी रतन संजय ने आज सोनौली बार्डर का दौरा किया और हर गली नाके को देखा और करीब से जांचा परखा। 


पत्रकारों से बात चित के दौरान उन्होंने कहा कि बार्डर पर हमारे जवान कड़ी चौकसी बरत रहे हैं और महराजगंज से सटी समूची भारत नेपाल सीमा पर चप्पे चप्पे पर पैनी नजर रखे हुए हैं। उन्होंने कहा कि नेपाल हमारा मित्र राष्ट्र है। 


इसलिए सीमा पर हमको बहुत सोच समझ कर काम करना है।हमे सीमा पर हर समय चौकस रहने की भी जरूरत है ताकि कोई भी देश विरोधी तत्व भारत में घुसपैठ न कर सकें। 


इस अवसर पर उनके साथ डीआईजी राजीव राणा,डिप्टी कमान्डेन्ट गोरखपुर सुहेल आलम,22 वीर वाहिनी के एसी अमित कुमार समेत बड़ी संख्या में अधिकारी और जवान मौजूद रहे।


बताते चलें कि भारत नेपाल की खुली सीमा से भारत में आतंकी घटना कर नेपाल भागने और भारत में प्रवेश करने के दौरान गोरखपुर और सोनौली बार्डर से अब तक कई आतंकी पकड़े जा चुके हैं। 


दोनों देशों की खुली सीमा की वजह से आतंकी इस रास्ते को पूरी तरह मुफीद मानते हैं। हालांकि बीते सालों से भारत नेपाल की समूची सीमा पर सुरक्षा एजेंसियों ने चौकसी कड़ी कर दी है। 


विशेषकर भारत नेपाल के सोनौली बार्डर पर एसएसबी,पुलिस और खुफिया एजेंसियां हमेशा सतर्क रहती हैं। चौकसी की वजह से ही आतंकी या अपराधी तत्व नेपाल भागने से पहले ही दबोच लिए जाते हैं। 


हालांकि हाल के वर्षों में खुफिया एजेंसी भारत नेपाल सीमा पर पूरी तरह अलर्ट है। गणतंत्र दिवस को देखते हुए जिलाधिकारी सत्येन्द्र कुमार , पुलिस अधीक्षक डा0 कौस्तुभ और एसएसबी 22 वीं वाहिनी के कमान्डेन्ट एल पी उपाध्याय द्वारा लगातार सोनौली बार्डर का दौरा कर जवानों को हर समय चौकस रहने का निर्देश दिया जाता रहा है। 


यही वजह है कि आतंकी अपने मंसूबे में कामयाब नहीं हो पा रहे हैं। 

बताया जा रहा है कि कुख्यात आतंकी दीपक रंगा भी गोरखपुर से सोनौली बार्डर होते हुए नेपाल भागने की फिराक में था। लेकिन सोनौली बार्डर पर कड़ी चौकसी को देखते हुए गोरखपुर में ही कहीं शरण ले लिया जहां से एनआईए ने उसे दबोच लिया।


भारत नेपाल सीमा पर अब तक पकड़े गये प्रमुख आतंकी


(1) 1991 में नेपाल भारत की बढ़नी सीमा पर खालिस्तान लिब्रेशन फ्रंट के भाग सिंह और अजमेर सिंह गिरफ्तार


(2) 1992 सुखबीर सिंह उर्फ राजू खन्ना खालिस्तान एरिया फोर्स का कमांडर सोनौली बार्डर पर गिरफ्तार


(3) 1992 आईएसआई एजेंट आसिया बेगम


(4) 1993 आतंकी टाइगर मेनन


(5) 2000 आसिम अली और चार आतंकी


(6) 2002 परसामलिक थाना के पास कारतूसों का जखीरा पकड़ा गया था जो विहार के एमसीसी उग्रवादियों ने नेपाल के माओवादियों के लिए भेजा था।


(7) 2007 लश्कर का आतंकी सादात रशीद मसूद आलम गिरफ्तार


(8) 2008 विलाल अहमद बट्ट और खालिद मीर गिरफ्तार


(9) 2009 मुम्बई का आतंकी नूरबख्श उर्फ नूरा गिरफ्तार


(10) 2013 आतंकी लियाकत अली गिरफ्तार


(11) 2013 आतंकी अब्दुल करीम टुंडा को उत्तराखंड पुलिस ने भारत नेपाल की खुली सीमा से किया था गिरफ्तार

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे