Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

प्रतापगढ़:जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में डीएम ने लगाई कड़ी फटकार, दी चेतावनी



वेदव्यास त्रिपाठी 

प्रतापगढ़। जिलाधिकारी डा0 नितिन बंसल की अध्यक्षता में कल देर सायंकाल कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्वास्थ्य समिति (शासी निकाय) की बैठक सम्पन्न हुई।


 जिलाधिकारी ने बैठक में स्वास्थ्य कार्यो की बिन्दुवार समीक्षा करते हुये सभी प्रभारी चिकित्साधिकारियों व अन्य सम्बन्धित को निर्देश दिया गया कि प्रगति के आंकड़ों को पोर्टल पर समय से अंकित करें इसमें किसी भी स्तर पर लापरवाही न बरती जाये। 


आयुष्मान भारत योजना के अन्तर्गत गोल्डेन कार्ड निर्माण की समीक्षा में पट्टी व लालगंज की प्रगति खराब पायी गयी जिस पर जिलाधिकारी ने प्रभारी चिकित्साधिकारी पट्टी एवं लालगंज को कारण बताओ नोटिस जारी करने का निर्देश दिया। 


इसके अतिरिक्त गोल्डेन कार्ड बनाने में बाबागंज, बाबा बेलखरनाथ धाम एवं कालाकांकर की प्रगति खराब पायी गयी जिस पर प्रभारी चिकित्साधिकारी बाबागंज, बाबा बेलखरनाथधाम एवं कालाकांकर को सचेत किया गया कि प्रगति में सुधार लाये अन्यथा कार्यवाही की जायेगी।


 आरसीएच पोर्टल पर गौरा की फीडिंग खराबी पायी गयी जिस पर जिलाधिकारी ने प्रभारी चिकित्साधिकारी गौरा को फटकार लगाते हुये फीडिंग के कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया। कोविड वैक्शीनेशन के फीडिंग कार्य में बिहार की प्रगति धीमी पायी गयी जिस पर प्रभारी चिकित्साधिकारी बिहार को फटकार लगायी गयी और निर्देशित किया गया कि फीडिंग के कार्य में तेजी लाये।


 विशेष टीकाकरण अभियान की समीक्षा में सण्ड़वा चन्द्रिका की प्रगति ठीक नही पायी गयी जिस पर प्रभारी चिकित्साधिकारी सण्ड़वा चन्द्रिका के विरूद्ध आवश्यक कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया गया।


 स्वास्थ्य कार्यो में आर0बी0एस0के0 टीम का कोई प्रोग्रेस न होने पर मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया कि आर0बी0एस0के0 के कार्य में प्रगति में सुधार लाये। बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि जननी सुरक्षा योजना का संचालन पूर्ण गुणवत्ता और मानक के अनुरूप करें और जननी सुरक्षा योजना का भुगतान शत् प्रतिशत किया जाये, जिन जिन स्वास्थ्य केन्द्रों पर जननी सुरक्षा योजना का भुगतान पेन्डिंग है उसका तत्काल निस्तारण करवाते हुये भुगतान की कार्यवाही सुनिश्चित की जाये।


इसी प्रकार बैठक में जिलाधिकारी ने राष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन, हेल्थ एवं वेलनेस सेन्टर के संचालन, एम्बुलेन्स 108 एवं 102, जन्म मृत्यु पंजीकरण, बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम, दवाओं की उपलब्धता, प्रसव केन्द्र, एफ0आर0यू0, प्रधानमंत्री मातृ वन्दना योजना, परिवार कल्याण कार्यक्रम सहित अन्य महत्वपूर्ण बिन्दुओ ंपर चर्चा की। 


बैठक में जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी सहित स्वास्थ्य विभाग से जुड़े सभी अधिकारियों को स्वास्थ्य सेवायें तथा जनता से जुड़ी योजनाओं को बेहतर तरीके से संचालित करने का निर्देश दिये। 


उन्होने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के सभी अधिकारी, प्रभारी चिकित्साधिकारी अपने-अपने कार्यो के प्रति सजग रहे, दी गयी जिम्मेदारियों का शत् प्रतिशत निर्वहन करें, स्वास्थ्य कार्यो के आंकड़ो को पोर्टल पर समय से अंकित करें, लापरवाही कदापि न बरते अन्यथा सम्बन्धित अधिकारी के विरूद्ध दण्डात्मक कार्यवाही की जायेगी।


 बैठक में मुख्य विकास अधिकारी ईशा प्रिया, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 जीएम शुक्ला, मेडिकल कालेज के प्राचार्य डा0 सलिल श्रीवास्तव, जिला विकास अधिकारी ओम प्रकाश मिश्र, डीपीएम राजशेखर सहित सभी प्रभारी चिकित्साधिकारी एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे