Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

सोशल मीडिया पर छा गया नेपाल का जुगाड़ तंत्र, केबल के ज़रिए खाई को पार कर गई पब्लिक बस



उमेश तिवारी

काठमांडू / नेपाल:दुनिया में जुगाड़ वालों की कोई कमी नहीं है। कभी भी कोई भी जुगाड़ लगा देते हैं और काम बन जाता है।


 ये बातें हवा में नहीं कही जा रहीं, बल्कि जुगाड़ तंत्र के न जाने कितने ही वीडियोज सोशल मीडिया पर अक्सर देखने को मिल जाते हैं। लेकिन अब तक मामला छोटा मोटा हुआ करता था  पर अब मामला बहुत आगे बढ़ गया है। 


नेपाल का एक ऐसा ही वीडियो वायरल हो रहा है जहां पब्लिक ट्रांसपोर्ट को पार लगाने का जुगाड़ देख आप सिर पकड़ लेंगे। लेकिन पहाड़ी इलाकों में ऐसे जुगाड़ मजबूरी की वजह से करने ही पड़ते हैं।


ट्विटर पर नेपाल का एक वीडियो वायरल हो रहा है। जिसमें पब्लिक ट्रांसपोर्ट को पार करने का तरीका देख लोगों की सांसे अटकने लगीं। एक जगह से दूसरी जगह जाने के रास्ते टूट गए तो रोपवे स्टाइल में केबल के जरिये बस को सड़क के उस पार पहुंचाता देख लोग दंग रह गए। 


पब्लिक ट्रांसपोर्ट को पार करने का गजब का जुगाड़


नेपाल के नाम पर जो वीडियो वायरल हो रहा है उसमें केबल के जरिए एक बड़ी सी पब्लिक बस को सड़क के उस पार पहुंचाया जा रहा है। और दो लोग इस बात की तस्दीक के लिए मौजूद दिख रहे हैं कि बस को उस पार पहुंचने में कोई दिक्कत ना आए। 


वीडियो में दिख रहा है कि बस को जहां से पार किया जा रहा है वहां गहरी खाई है। जिसके दोनों तरफ ग्रामीणों की बस्ती है। शायद ये खाई पहले रास्ता रही होगी, जिसके टूटने की वजह से इस तरह से लोगों को उस पार पहुंचने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा होगा। लिहाजा पूरी की पूरी बस को बस्ती की तरफ पहुंचाना जरूरत भी थी और मजबूरी भी।


रिस्की हो सकते हैं ऐसे जुगाड़

असल में नेपाल पहाड़ी इलाका हैं, जहां अक्सर भूस्खलन या रास्ते टूटने की घटना आम होती है। ऐसे में अक्सर रास्ते बाधित हो जाते हैं। जिसकी वजह से लोगों को एक जगह से दूसरी जगह जाने में खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। 


फिर भी इस तरीके को कहीं से भी सुरक्षित नहीं कहा जा सकता। ये मात्र एक जुगाड़ की व्यवस्था हो सकती है जो रिस्की भी हो सकती है। माना की केबल से बस को पार कराया जा रहा है, लेकिन बस एक भारी भरकम वाहन है ऐसे में अगर केवल टूट जाए तो बड़ा खतरा हो सकता है। लिहाजा ऐसे जुगाड़ तंत्र करने से बचने में ही आम जन की भलाई है।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे