Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

ईसानगर में निपुण भारत मिशन के लक्ष्य को पूरा करने के लिए बीईओ ने शंकुल शिक्षकों के कसे पेंच



कमलेश

खमरिया खीरी:बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूलों की कार्य स्थिति की समीक्षा करने के लिए बीईओ ईसानगर ने बीआरसी केंद्र खमरिया में संकुल शिक्षकों की बैठक कर ब्लॉक के समस्त विद्यालयों की विन्दुवार समीक्षा करने के दौरान शिक्षको को कड़े दिशा निर्देश देते हुए जल्द से जल्द अधूरे कार्यों को पूरा करने आदेश दिए। 



जिसमें निपुण भारत मिशन के तहत मिले लक्ष्य को पूरा करने पर विशेष जोर दिया गया।


धौरहरा क्षेत्र के ईसानगर ब्लॉक के बीईओ अखिलानंद राय ने शुक्रवार को बीआरसी खमरिया में शंकुल शिक्षकों की बैठक कर समस्त विद्यालयों की बारी बारी से समीक्षा की, समीक्षा में मुख्य रूप से

विद्यालय यू-डाइस अपडेशन की प्रगति,डीबीटी प्रक्रिया के अंतर्गत बच्चों के आधार बनने,बच्चों की ड्रेस सहित फ़ोटो अपलोड करने,

एनएटी 2022 परीक्षा के परिणाम,निपुण भारत के अंतर्गत लक्ष्य प्राप्ति पर चर्चा,प्रधानमंत्री पोषण योजना अंतर्गत मध्यान भोजन,उच्च प्राथमिक विद्यालयों डेस्क बेंच प्राप्ति की,नवोदय विद्यालय आवदेन प्राप्ति, कर्मचारी निराश्रित पेंशन योजना अंतर्गत लाभार्थियों के आधार सत्यापन आदि विन्दुओं की समीक्षा की। 


जिसमें अधिकतर स्कूलों के अध्यापकों के उत्कृष्ट कार्यों को देखकर उनको शाबाशी दी वही जिन विद्यालयों में मिले लक्ष्य पूरे नहीं हुए उनको शख़्त दिशा निर्देश देते हुए समय से लक्ष्य पूर्ण करने के आदेश दिए। इस दौरान बैठक में मुख्य रूप से शिक्षक सुधीर कुमार,राजेश यादव,तीर्थमणि,वेद प्रकाश,लालजी, दीपक कुमार समेत अन्य संकुल शिक्षक व एआरपी मौजूद रहे।



निपुण भारत लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए मॉडल विद्यालयों का किया चयन


निपुण भारत मिशन के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए बीईओ ने संकुल शिक्षकों को समस्त 11 न्याय पंचायतो में भाषा गणित का लक्ष्य हासिल करने के लिए एक एक मॉडल विद्यालय का चयन उसकी जिम्मेदारी उनको सौंप दी।


इसके साथ साथ 5 विद्यालय एलआरपी को सौंप कर निपुण भारत मिशन के लक्ष्य को पूरा करने के निर्देश दिए गए।


 इस बाबत बीईओ अखिलानंद राय ने बताया कि समस्त विद्यालयों में कक्षा एक,दो व तीन में शिक्षा ग्रहण कर रहे बच्चों पर विशेष जोर दिया जा रहा है। 


इन कक्षाओं में पढ़ने वाले समस्त बच्चों को निपुण भारत मिशन के लक्ष्य को पूरा करवाने के लिए विशेष कार्यक्रम किये जा रहे है। जल्द ही समस्त बच्चे निपुण होंगे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे