Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

करनैलगंज:सरयू नदी चलाया स्वच्छता अभियान, निकाला कुंतलो कचरा



रजनीश / ज्ञान प्रकाश 

करनैलगंज(गोंडा)। रविवार को सरयू नदी स्वच्छता अभियान के तहत करीब 3 दर्जन लोगों ने मिलकर कटरा घाट पर सरयू नदी में सफाई अभियान चलाकर करीब 10 कुंतल कचरा निकाला।



 टर्टल सर्वाइवल एलायंस इंडिया के द्वारा नेचर क्लब फाउंडेशन व आज़ाद युवा विकास फाउंडेशन के साथ 2018 में शुरू किया गया था। टीएसए इंडिया वर्ष 2003 से सरयू नदी के कछुओं पर अध्ययन कर रही है। 


शोधकर्ता श्रीपर्णा दत्ता ने बताया कि सरयू नदी में कछुओं की कुल 9 प्रजातियां पाई जाती हैं जिनमें 8 प्रजातियां संकटग्रस्त हैं। अभियान के अभिषेक दुबे ने बताया कि हर सप्ताह नदी में सफाई अभियान चलाने का उद्देश्य लोगों को नदी को स्वच्छ रखने व नदी में किसी प्रकार का कचरा न फेंकने के लिए जागरूक करना है। 


अब सरयू क्षेत्र में स्थित स्कूलों के बच्चों को भी इसके लिए जागरूक किया जाएगा। मनीष मिश्र ने बताया कि कटरा घाट के अलावा यमद्वितीया घाट और बरुहा घाट पर भी सफाई अभियान चलाया जा रहा है। 


आवेश मौर्य ने बताया कि अब नए सिरे से सरयू अभियान शुरू किया जा रहा है जिसमें रविवार को चैपुरवा के 15 बच्चों ने भी सफाई अभियान में प्रतिभाग किया जिसमें सनी, महेश, जितेंद्र, रेशमा, सत्यम आदि रहे। अभियान में डॉ.आशीष गुप्ता, रुद्र प्रताप सिंह, वंशज सिंह, विनय यादव, संतराम अनोखे आदि ने नदी को साफ किया।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे