Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

बभनजोत में वर वधु के 111 जोड़ों ने सात फेरे लेकर साथ निभाने का वादा किया



अशफाक आलम

गौरा चौकी गोंडा :मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत मंगलवार को गौरा विधानसभा क्षेत्र के ब्लॉक बभनजोत प्रांगण में सामूहिक विवाह का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में 111 जोड़े विवाह बंधन में बंधे। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि क्षेत्रीय विधायक साथ में मुख्य विकास अधिकारी  ने पहुंच कर नव दंपत्ति को बधाई व आशीर्वाद दिया।               


     उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा संचालित मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अन्तर्गत जिला प्रशासन द्वारा 7 फरवरी को विकासखंड बभनजोत में गौरा विधानसभा क्षेत्र का सामूहिक विवाह  आयोजन किया गया। इस सामूहिक विवाह में 111  जोड़ों ने सात फेरे लेकर साथ में जीने मरने की कसम खाई ।



  इस वैवाहिक कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप मे शामिल हुए गौरा के विकास पुरुष व लोकप्रिय विधायक प्रभात कुमार वर्मा साथ में जिले से आई मुख्य विकास अधिकारी एम अरूणमोझी  की उपस्थिति मे वर वधु और उनके परिजनों के बीच संपन्न हुआ  जिसमें दोनों ने मिलकर वर वधु को आशीर्वाद दिया l 


मुख्य विकास अधिकारी का ब्लॉक प्रमुख प्रतिनिधि नीरज पटेल ने बुके देकर स्वागत किया

मुख्य विकास अधिकारी अरुण मौजी जैसे ही वैवाहिक कार्यक्रम स्थल ब्लॉक बभनजोत  पहुंची ब्लॉक प्रमुख प्रतिनिधि नीरज पटेल ने उन्हें बुके देकर उनका स्वागत किया ।



भाजपा मंडल अध्यक्ष शोहरत वर्मा ने कार्यक्रम में भाजपा की उपलब्धियां गिनाई


 भाजपा के मंडल अध्यक्ष शोहरत वर्मा ने बताया कि भाजपा सरकार पंक्ति के अंतिम व्यक्ति को लाभान्वित करना चाहती है और उसी पर लगातार मोदी योगी के नेतृत्व में गरीबी के घर तक योजनाओं का लाभ पहुंच रहा है और अब उन कन्याओं का कन्या दान भी कर रही है जिनके परिजनों को कभी लड़कियां बोझ लगती थी । उन्होंने कहा़ की भाजपा सरकार में जात पात के आधार पर योजनाओं का लाभ नहीं दिया जाता बल्कि जरूरतमंद लोगों को देख कर सरकार मदद करती है ।                      


एक जोड़े की शादी पर खर्च होता है 51 हजार रुपए


सामूहिक विवाह कार्यक्रम की जानकारी देते हुए समाज कल्याण अधिकारी राजेश चौधरी ने बताया कि 111 जोड़ों का सामूहिक विवाह कराया गया है । जिसमें बभनजोत से 53 लाभार्थी,  छपिया से 23 लाभार्थी , मनकापुर से 30 लाभार्थियों का चयन किया गया था जिसमें 5 लोग अनुपस्थित रहे थे l 


सरकार की ओर से 1 वर वधु के लिए निर्धारित रकम


सरकार की ओर से प्रति जोड़े के लिए रुपए 51 हजार रुपए जिसमें 35 हजार कन्या के खाते में, 10 हजार गृहस्थी का सामान के लिए तथा रुपए 6 हजार विवाह कार्यक्रम संपन्न किये जाने में व्यय किया जाता है।                                                     

पंडित ने पढ़े मंत्र तो मौलवी ने पढ़ा निकाह


मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह में हिंदू जोड़ो का हिंदू रीति रिवाज से विवाह संपन्न हुआ। वही मुस्लिम जोड़ो का मौलवी ने निकाह कराया । विधायक प्रभात कुमार वर्मा और मुख्य विकास अधिकारी अरुण मौजी ने मुस्लिम जोड़ो को भी सरकार की ओर से जारी प्रमाण पत्र और आशीर्वाद दिया  ।


 सामूहिक विवाह समारोह में  मुख्य रूप से मौजूद रहे समाज कल्याण अधिकारी गोडा राजेश चौधरी  BDO विजय कुमार, ब्लॉक प्रमुख प्रतिनिधि  नीरज पटेल ADO एसके सिंह समाज कल्याण एडीओ पंचायत राकेश श्रीवास्तव विक्रम प्रसाद, सोहरथ वर्मा, अमरनाथ पांडे, पप्पू शुक्ला, सूर्य कुमार वर्मा, गोली चौधरी, नन्दा गुप्ता,भारी संख्या में लोग मौजूद रहे l

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे