Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

आनंदनगर-घुघली लाइन बिछाने का रास्ता साफ,50 किमी लंबा होगा यह रूट,307 करोड़ आएगा इस पर खर्च



उमेश तिवारी

महराजगंज:रेल सुविधाओं से वंचित महराजगंज के लोगों की प्रतीक्षा की घड़ी अब खत्म हो गई है। आनंदनगर-घुघली रेललाइन बिछाने का रास्ता साफ हो गया है। इस बार के आम बजट में नई लाइन के लिए 20 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं । 50 किमी घुघली महराजगंज आनंदनगर रेल लाइन के लिए रेलवे बोर्ड ने एनई रेलवे से हाल ही में रिपोर्ट मांगी थी जिसपर मुख्यालय ने रिपोर्ट भेजी थी। उसी रिपोर्ट के आधार पर इस बार 20 करोड़ रुपये का बजट पास किया गया है।

इसके बन जाने के बाद महराजगंज मुख्यालय तो रेलमार्ग से तो जुड़ेगा ही गोरखपुर रेलवे स्टेशन से मालगाड़ियों का बोझ भी काफी कम होगा।

आनंदनगर घुघली वाया महराजगंज प्रस्तावित रेल लाइन की दूरी 50 किलोमीटर है । इसमें पांच रेलवे स्टेशन बनाने की योजना है। वही घुघली रेलवे स्टेशन को जंक्शन बनाने का प्रस्ताव है। इसमें चौतरवा, पकड़ी महराजगंज, शिकारपुर व हरपुर महन्थ में नए रेलवे स्टेशन बनाने के साथ ही घुघली-आनंदनगर रेल खंड पर 46 पुल बनाने के लिए रूपरेखा बनाई गई है।


इस लाइन के निर्माण में 307 करोड़ खर्च आएगा प्रोजेक्ट के अनुसार अनुसार घुघली और आनन्दनगर स्टेशन को जंक्शन बनाया जाएगा

इसके बीच में पांच रेलवे स्टेशन भी होंगे। घुघली के बाद हरपुर महंथ , शिकारपुर में भी रेलवे स्टेशन बनाने की योजना है। महराजगंज को रेलवे स्टेशन के रूप में विकसित करने के साथ ही पकड़ी नौनिया चौतरवा को स्टेशन बनाने का प्रस्ताव तैयार किया गया है।


भले ही यह रेल रूट घुघली आनंदनगर के बीच प्रस्तावित हो लेकिन इसका सीधा फायदा गोरखपुर को भी मिलेगा । इस रूट के बन जाने से बिहार, असम की तरफ से आने वाली मालगाडि़यां कुशीनगर के पनिहवा होते हुए घुघली आ जाएंगी। घुघली से आनंदनगर से बढ़नी होते हुए गोंडा और फिर अपने गंतब्य को चली जाएंगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे