Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

ईसानगर के सेमरिया में हनुमान मंदिर व प्राण प्रतिष्ठा के 793 वर्ष पूरे होने पर वार्षिकोत्सव में पहुचें कैबिनेट मंत्री स्वतंत्र देव सिंह



कमलेश

धौरहरा-लखीमपुरखीरी:लखीमपुर खीरी के ब्लॉक ईसानगर की ग्राम पंचायत सेमरिया में श्री हनुमान जी का मंदिर व उनकी प्राण प्रतिष्ठा के 793 वर्ष पूरे होने के अवसर पर शुरू हुए सात दिवसीय भव्य वार्षिक उत्सव में गुरुवार को तय कार्यक्रम के अनुसार करीब 2 बजे सेमरिया पहुचे कैबिनेट मंत्री ने दीप प्रज्ववलित कर भगवान श्री हनुमान जी के दर्शन कर आशीर्वाद लिया।



 इस दौरान मथुरा के कलाकारों द्वारा की जा रही रासलीला देख उनके साथ साथ पहुचे विधायक गण व जिलाध्यक्ष समेत ब्लॉक प्रमुख भावविभोर हुए।


वही कार्यक्रम में पहुचें हजारों भक्तों को उन्होंने संबोधित करते हुए देश के प्रधानमंत्री व प्रदेश के मुखिया द्वारा किये जा रहे कार्यों की उपलब्धियों को बताते हुए योजनाओं को जन जन तक पहुँचाने की बात कही।


ईसानगर के सेमरिया गांव में स्थित प्राचीन श्री हनुमान जी के मंदिर व प्राण प्रतिष्ठा के 793 वर्ष पूरे होने पर मंदिर समिति द्वारा मनाए जा रहे भव्य वार्षिकोत्सव में गुरुवार को करीब दो बजे पहुचे प्रदेश के कैबनेट मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने दीप प्रज्ज्वलित कर भगवान श्री हनुमान जी के दर्शन कर आशीर्वाद लिया। 


इससे पहले कैबिनेट मंत्री स्वतंत्र देव सिंह सेमरिया में हो रहे वार्षिकोत्सव में तय समय से करीब डेढ़ घंटे की देरी से पहुचे जहां उनका जोरशोर से स्वागत जिलाध्यक्ष सुनील सिंह, विधायक धौरहरा विनोद शंकर अवस्थी,विधायक निघासन शशांक वर्मा,विधायक सदर योगेश वर्मा,पूर्व विधायक बाला प्रसाद अवस्थी,ब्लॉक प्रमुख ईसानगर आलोक कटियार उर्फ दीपू ने अंगवस्त्र व श्री हुनमान जी की प्रतिमा भेंट कर किया।


मथुरा के कलाकारों द्वारा की जा रही रास लीला देख हुए भावविभोर


सेमरिया में मनाए जा रहे वार्षिकोत्सव में भगवान श्री हनुमान जी के दर्शन के बाद मथुरा से आये कलाकारों द्वारा की जा रही रासलीला को देख कैबिनेट मंत्री के साथ साथ क्षेत्रीय विधायक समेत जिलाध्यक्ष सुनील सिंह,सदर विधायक योगेश वर्मा,निघासन विधायक शशांक वर्मा,पूर्व विधायक बाला प्रसाद अवस्थी,ब्लॉक प्रमुख ईसानगर आलोक कटियार उर्फ दीपू के साथ साथ हजारों की संख्या में उपस्थित भक्त भावविभोर हो गए। 



हजारों भक्तों को संबोधित कर मंत्री ने सरकार की बताई योजनाएं


कार्यक्रम के दौरान कैबिनेट मंत्री ने हजारों भक्तों को संबोधित करते हुए देश के प्रधान मंत्री व प्रदेश के मुखिया द्वारा गरीबों के लिए चलाई जा रही योजनाओं के बारे में बताते हुए बाढ़ पीड़ित क्षेत्र को बाढ़ कोष बढाने की बात कही। 


इसके साथ साथ स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक करते हुए हर घर तक शुद्ध जल पहुचाने का वादा किया। इसके अलावा शासन द्वारा चलाई जा रही अन्य योजनाओं को जल्द ही जन जन तक पहुचाने की बात कही।


सुरक्षा व्यवस्था में पांच थानों की पुलिस रही मुस्तैद


सेमरिया हनुमान मंदिर पर मनाए जा रहे वार्षिकोत्सव में गुरुवार को पहुचें कैबिनेट मंत्री व हजारों भक्तों की सुरक्षा व्यवस्था में उपजिलाधिकारी धौरहरा धीरेन्द्र सिंह की अगुवाई में सीओ धौरहरा पीपी सिंह,थानाध्यक्ष ईसानगर पंकज त्रिपाठी,खमरिया शिवाजी दुबे,फूलबेहड़ बलवंत शाही, सिंगाही दिनेश कुमार सिंह व थानाध्यक्ष पलिया प्रमोद मिश्रा के साथ साथ बड़ी संख्या में पुलिस के जवान चप्पे चप्पे पर तैनात रहे। 


793 साल पहले सेमरिया में हुई थी हनुमान जी की प्राण प्रतिष्ठा


ईसानगर के सेमरिया गांव में स्थित हनुमान गढ़ी के बारे में बताया जाता है कि 1230 ईस्वी में मल्लापुर राजघराने के राजा गंगा प्रताप सिंह के पूर्वजों ने इस मन्दिर की स्थापना कराई थी। माघ महीने के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को स्थापना के बाद से अब तक यहां 14 महंत हो चुके हैं। मौजूदा समय में यहां की बागडोर महंत रामदुलारे अवस्थी के पुत्र केशवराम व वेदप्रकाश के हांथों में है। 


उन्होंने बताया कि पड़ोस के गांव शेखपुर के बढ़ई मक्का के हांथों की निर्मित एक रेहल आज भी गद्दी पर है,जिस पर स्थापना की तिथि व मक्का बढ़ई का नाम भी अंकित है।मन्दिर के संग्रहालय में महंतों के पदचिह्न आज भी सुरक्षित हैं।


इसके अलावा मंदिर में स्थापित हनुमान जी की आदमकद पाषाण प्रतिमा के बाईं ओर स्थापित एक अन्य हनुमान प्रतिमा के कन्धों पर राम लक्ष्मण विराजमान हैं। वहीं दूसरी ओर दाईं तरफ शिव जी की दुर्लभ प्रतिमा है। जिनकी पालथी पर पार्वती जी व गणेश जी विराजमान हैं। 


इस दौरान केशव राम अवस्थी ने  बताया कि सेमरिया हनुमान गढ़ी में साल में तीन बार दीपावली,रामनवमी और अक्षय नवमी को मेला लगता है। यहां प्रत्येक शनिवार को साप्ताहिक सत्संग का भी आयोजन किया जाता है। इस सिद्ध हनुमान गढ़ी में बजरंग बली के दर्शन के लिए अन्य प्रांतों से भी लोग हर मंगलवार को आते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे