Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

बस्ती जिले के किसानों के लिए खुशखबरी, डीएम ने दी जानकारी



सुनील उपाध्याय 

बस्ती । जनपद में किसानों की आय में वृद्धि के लिए 3 करोड़ 30 लाख रुपए की लागत से दो हाईटेक नर्सरी की स्थापना की जाएगी। उक्त जानकारी जिलाधिकारी श्रीमती प्रियंका निरंजन ने दी है। उन्होंने बताया कि पालीहाउस में सब्जी के पौधे तैयार किए जाएंगे और उसे किसानों को दिया जाएगा। इन पौधों से किसान एक से डेढ़ माह पूर्व सब्जी उत्पादन प्राप्त कर सकेंगे, जिससे कि उनकी आय में वृद्धि होगी।

       उन्होंने बताया कि रबी, खरीफ, जायद में कुल 6 लाख पौधे इन दोनों नर्सरीओं में तैयार होंगे। मनरेगा द्वारा स्थापित किए जाने वाले इन हाईटेक नर्सरीओं में उद्यान विभाग तकनीकी सहयोग प्रदान करेगा। उन्होंने बताया कि गौर ब्लाक के जलालाबाद में तथा सल्टौआ गोपालपुर ब्लॉक के बघौडी में इन दोनों हाईटेक नर्सरी की स्थापना की जाएगी। इजराइल के सहयोग से स्थापित होने वाले इन नर्सरी में पॉलीहाउस में सब्जी के पौधे तैयार किए जाएंगे।

         जिला उद्यान अधिकारी संतोष कुमार दुबे ने बताया कि प्रदेश में इस प्रकार के 150 नर्सरी तैयार की जा रही हैं। जिले में भी इसकी स्थापना की प्रक्रिया शुरू हो गई है और शीघ्र ही इसका निर्माण शुरू किया जाएगा। प्रत्येक नर्सरी पर रुपया 1.65 करोड़ की लागत आएगी। उन्होंने बताया कि जलालाबाद तथा बघौडी में उद्यान विभाग की पौधशाला में यह पॉलीहाउस स्थापित किया जाएगा। धनराशि मनरेगा से उपलब्ध कराई जाएगl

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

Bottom Ad