Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

पायनियर पब्लिक स्कूल में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया महाशिवरात्रि पर्व



अखिलेश्वर तिवारी 

बलरामपुर  ।। जनपद बलरामपुर जिला मुख्यालय के अंग्रेजी माध्यम विद्यालय नियर पब्लिक स्कूल एंड कॉलेज में शनिवार को महाशिवरात्रि पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया । विद्यालय के छात्र छात्राओं ने भगवान शिव तथा पार्वती के विवाह का मनमोहक मंचन करके सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया ।



            जानकारी के अनुसार 18 फरवरी को शहर के अग्रेंजी माध्यम विद्यालय पॉयनियर पब्लिक स्कूल एण्ड कॉलेज में ‘‘महाशिवरात्रि‘‘ मनायी गयी। विद्यालय के प्रबन्ध निदेशक डा0एम0पी0 तिवारी ने भगवान शिव जी के चित्र पर माल्यापर्ण करके द्धीप प्रज्जवलित एवं आरती उतारी, तत्पश्चात् बच्चों को बताया कि महाशिवरात्रि भारतीयों का एक प्रमुख त्योहार है। यह भगवान शिव का प्रमुख पर्व है। माघ फागुन कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथी को महाशिवरात्रि पर्व मनाया जाता है। माना जाता है कि सृष्टि का प्रारम्भ इसी दिन से हुआ। पौराणिक कथओं के अनुसार इस सृष्टि का आरम्भ अग्निलिंग (जो महादेव का विशालकाय स्वरूप है) के उदय से हुआ। इसी दिन भगवान शिव का विवाह देवी पार्वती के साथ हुआ था। साल में होने वाली 11 शिवरात्रियों में से महाशिवरात्रि को सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है। भारत सहित पूरी दुनिया में महाशिवरात्रि का पावन पर्व बहुत ही उत्साह के साथ मनाया जाता है। उन्होंनेे बताया कि शिव पुराण के अनुसार, महाशिवरात्रि पूजा में छह वस्तुओं को अवश्य शामिल करना चाहिए जैसे-शिव लिंग का पानी, दूध और शहद के साथ अभिषेक। बेर या बेल के पत्ते जो आत्मा की शुद्धि का प्रतिनिधित्व करते है। सिंदूर का पेस्ट स्नान के बाद शिव लिंग को लगाया जाता है। यह पुण्य का प्रतिनिधित्व करता है। फल जो दीर्घायु और इच्छाओं की सन्तुष्टि को दर्शाते है। जलती धूप, धन, उपज (अनाज)। दीपक जो ज्ञान की प्राप्ति के लिए अनुकूल है। और पान के पत्ते जो सांसरिक सुखो के साथ सन्तोष अंकन करते है।


महाशिवरात्रि के अवसर पर विद्यालय में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये गये जिसमें सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें शिव जी की बारात निकाली गयी। शिव जी के बारातियों में सभी गणों एवं देवताओं के साथ बारात का विद्यालय के किड्ज जोन से निकली जिसमें विद्यालय के प्रबन्ध निदेशक डा0 एम0पी0 तिवारी एवं उप प्रधानाचार्या शिखा पाण्डेय एवं सभी अध्यापिकायें तथा छात्र-छात्राएं शामिल हए जिनका स्वागत विद्यालय के ऑडोटोरियम में उप प्रधानाचार्य संतोष श्रीवास्तव, आशुतोष मिश्रा एवं सभी अध्यापकों ने शिव जी की बारात का पुष्प वर्षा करके स्वागत किया गया। इस अवसर पर आराध्या पाण्डेय  (भगवान शिव के रूप में), मेधावी सिंह (पार्वती जी के रूप मे), अभ्युदय (नंदी महराज), आराध्या श्रीवास्तव (श्री राम), देव शुक्ला (श्री गणेश जी), सैयद हलाता जेहरा (माँ सरस्वती जी), वरूण (श्री ब्रहमा जी) रूद्र (श्री कृष्ण जी), वैष्णवी (राधा जी), शिया (सीता जी), गणों एव भूत-प्रेतों के रूप में आर्दश, सत्य प्रकाश, सुभम्, काव्य, तनमय, विनायक, विवेक, आशुतोष, मधुकर, अविरल, अस्तित्व, अनिकेत, नैतिक, कृष्णा तथा आशीवार्द, अस्तित्व, ख्याति, किंजल, नैना, यशवी, जिया, सबा, स्वास्तिक, सौम्या, आकृति, अनन्या आदि ने पार्वती एवं राधा जी का अभियन करते हुए बारातियों में शामिल हुयी। इसी क्रम में हर-हर शंभू नामक गीत पर एक समूह नृत्य, मानवी, रिया, मेधावी, रत्नप्रिया, अनुष्का, वेदांसी, श्रेया आदि ने प्रस्तुत किया। एक अन्य समूह नृत्य शिव तांडव पर आराध्या, अनन्या, कौशिकी, सिद्धी, आस्था, पलक एवं अदिती ने बहुत ही मनमोहक नृत्य प्रस्तुत करके सभी का मन मोह लिया। महाशिवरात्रि के अवसर पर विद्यालय के प्रबन्ध निदेशक डा0 एम0पी0 तिवारी जी सहित उप प्रधानाचार्य संतोष श्रीवास्तव, शिखा पाण्डेय अध्यापकगण राघवेन्द्र त्रिपाठी (एक्टीविटी इंचार्ज), एवं समस्त अध्यापक अध्यापिकाएं तथा छात्र-छात्राओं ने उपस्थिति होकर महाशिवरात्रि के पर्व को उत्साहपूर्वक मनाया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे