Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

वजीरगंज में दो दिवसीय एफ एल एन प्रशिक्षण के द्वितीय बैच का प्रशिक्षण प्रारंभ



मोहम्मद सुलेमान

 गोंडा !जनपद के वजीरगंज ब्लॉक में निपुण भारत मिशन  के अंतर्गत   बुनियादी साक्षरता एवं संख्याज्ञान   पर आधारित  प्राथमिक स्तर के शिक्षकों का दो दिवसीय प्रशिक्षण आदरणीय खंड शिक्षा अधिकारी वजीरगंज हर्षित पाण्डेय की अध्यक्षता में संचालित है।



द्वितीय बैच का प्रशिक्षण दिनांक 01/02/2023 से प्रारंभ है।खंड शिक्षा अधिकारी वजीरगंज हर्षित पाण्डेय ने बताया कि यह प्रशिक्षण प्रथम एजुकेशन फाउंडेशन के प्रतिनिधि एवम ए आर पी के द्वारा प्रदान किया जा रहा है तथा   प्रत्येक प्राथमिक स्तर एवं कंपोजिट विद्यालय से दो ऐसे शिक्षक जो  कक्षा 4,5 मे शिक्षण कार्य कर रहे है, उनको प्रदान किया जाएगा। 


ए आर पी धीरेंद्र सिंह ने बताया कि बच्चों को  बुनियादी साक्षरता एवं संख्या ज्ञान में निपुण बनाना और     कोविड के कारण बच्चों में आए लर्निंग गैप को दूर करना इस प्रशिक्षण का उद्देश्य है।प्रथम बैच के प्रथम  दिवस के प्रशिक्षण का प्रारंभ छाया श्रीवास्तव एवम सीमा पांडेय के द्वारा प्रार्थना सभा से हुआ। 


प्रथम संस्था के प्रशिक्षक अनूप कुमार एवं राम नरेश चौधरी ने बताया कि किस प्रकार से हमे सभी बच्चों का आकलन करके उन्हें बेसिक एवम एडवांस स्तर में  बांटना है और 24 सप्ताह की संदर्शिका से प्रत्येक दिवस की गतिविधियों को कराते हुए एफ एल एन के लक्ष्य को प्राप्त करना है।  


ए आर पी धीरेंद्र सिंह एवम अशोक कुमार मौर्य ने भाषा के बेसिक स्तर के 24 सप्ताह के लक्ष्य पर विस्तृत  चर्चा की। भाषा शिक्षण प्रक्रिया को प्रभावशाली बनाने में अधिगम सामग्री जैसे चित्र कहानी, कहानी पोस्टर, कविता पोस्टर टी एल एम आदि  पर विस्तृत चर्चा की।


 ए आर पी घनश्याम मौर्या ने शिक्षण कार्य को प्रभावी बनाने में आकलन का महत्व  पर  सभी प्रतिभागियों के साथ विचार विमर्श किया तथा सभी प्रतिभागियों ने समूह मे सप्ताह के अलग अलग दिवस की गतिविधियों जैसे सप्ताह एक के पहले दिन,सप्ताह तीन के दूसरे दिन,सप्ताह चार के छठे दिन, सप्ताह पांच के पहले दिन,सप्ताह आठ के पांचवें दिन का प्रस्तुतिकरण किया।ए आर पी गंगेश्वर प्रसाद एवम संजय कुमार ने सप्ताह एक के सभी दिवसों मे कार्य करने के तरीके बताए। 


बच्चों के सीखने में अभिभावकों की भूमिका  बिंदु पर समूह चर्चा के माध्यम से विस्तृत चर्चा की। आज के प्रशिक्षण का अवलोकन डायट प्रवक्ता मोहमद शरीफ कुरैशी के द्वारा किया गया एवम प्रशिक्षण की गुणवत्ता पर संतोष व्यक्त किया। 


प्रथम दिवस के प्रशिक्षण का समापन आदरणीय खंड शिक्षा अधिकारी के प्रेरक उद्बोधन से हुआ। ए आर पी घनश्याम मौर्या ने बताया कि यहां से प्रशिक्षण प्राप्त करके सभी शिक्षक शिक्षिका 24 सप्ताह की साप्ताहिक योजना से प्रत्येक दिवस की गतिविधियों का क्रियान्यवयन करते हुए निर्धारित समय में एफ एल एन के लक्ष्य को प्राप्त करेंगे।  


प्रशिक्षण सफलतापूर्वक संचालित किया जा रहा है। प्रशिक्षण में राकेश सिंह,आरती सिंह, मीनाक्षी सिंह, किरन सिंह, दीक्षा पाण्डेय, अशोक कुमार द्विवेदी,आकृति सिंह,उमा वर्मा,आभा मिश्रा, नेहा श्रीवास्तव, ओम प्रकाश पांडेय,श्याम कुमार यादव,धर्मेंद्र मौर्या,अशिता जौहरी,तृप्ति केवलानी, राम नरेश,संतोष कुमार पांडेय, अंतिमा सिंह, अवनीश द्विवेदी, अवनीश मिश्रा, आदि अनेक शिक्षक शिक्षिका मौजूद रहे।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

Bottom Ad