Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

गोरखपुर से काठमांडू के लिए अगले हफ्ते से चलेगी एसी बस



उमेश तिवारी

महाराजगंज  : गोरखपुर से नेपाल जाने वाले पर्यटकों के लिए अब इधर उधर भटकना नहीं पड़ेगा। उनके लिए बड़ी खुशखबरी है। उत्तर प्रदेश परिवहन विभाग अगले हफ्ते से गोरखपुर से काठमांडू के लिए एसी बस की सेवा शुरू करने जा रही है । इसकी अनुमति मिल चुकी है। हर वर्ष भारत से नेपाल में हजारों लोग घूमने जाते हैं ऐसी स्थिति में नेपाल में सफर करना अब बहुत ही आसान हो जाएगा। नेपाल जाने के लिए भारत के लोगों को ट्रेन के माध्यम से जयनगर तथा रक्सौल एवं अन्य बॉर्डर से जाना पड़ता था ।अब गोरखपुर से सीधे सरकारी बस सोनौली बार्डर होकर काठमांडू तक जाएगी ।गोरखपुर से काठमांडू बस सेवा शुरू करने के लिए भारत और नेपाल सरकार के विदेश मंत्रालय से अनुमति मिल गई है।

परिवहन विभाग भी बस सेवा शुरू करने की प्रक्रिया में जुट गया है। बसों का किराया भी तय कर लिया गया है। अंतर्राष्ट्रीय बस सेवा शुरू करने के लिए गोरखपुर के राप्ती नगर डिपो से एसी बस जनरथ बस को तैयार किया गया है। यह बस गोरखपुर से शाम 4:00 बजे से चलेगी और सायंकाल 6:00 बजे के आसपास सोनौली बार्डर पहुंचेगी। यहां पर 15 मिनट के लिए ब्रेक रहेगा। यहां से काठमांडू के लिए यात्रियों को 13 घंटे का समय लगेगा यह बस सीधे सुबह 5:00 बजे काठमांडू पहुंच जाएगी। बस के रखरखाव, साफ सफाई एवं धुलाई का कार्य स्थानीय कार्यशाला में ही होगा। परिवहन निगम और नेपाल ट्रांसपोर्ट के सहयोग से पिछले दिसंबर में ही गोरखपुर से काठमांडू एसी बस सेवा शुरू करने की प्रक्रिया आरंभ कर दी गई थी लेकिन बीच में विधानसभा चुनाव और विदेश मंत्रालय की मंजूरी के 10 महीने की देरी की वजह से सेवा शुरू नहीं हो पाई थी ।

गोरखपुर से नेपाल की राजधानी काठमांडू के लिए किराया 1005 रूपये तय किया गया है । पर्यटक नेपाल की राजधानी काठमांडू में इतने किराए पर पहुंच जाएंगे और नेपाल के तमाम पर्यटन स्थल का लुत्फ उठा सकेंगे ।गोरखपुर के यूपी रोडवेज के क्षेत्रीय प्रबंधक पीके तिवारी से बात करने पर उन्होंने बताया गोरखपुर से काठमांडू बस सेवा शुरू करने के लिए सारे अधिकारी और कर्मचारी पूरी तन्मयता के साथ जुटे हैं संभावना है कि अगले हफ्ते से यह बस सेवा शुरू कर दी जाएगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

Bottom Ad