Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

बलरामपुर:उत्कृष्ट कार्य करने वाले सेवा प्रदाताओं को किया गया सम्मानित



                      इसे भी देखें


अखिलेश्वर तिवारी 

बलरामपुर:महिलाएं किसी भी समाज की मजबूत स्तंभ होती हैं । जब हम महिलाओं और बच्चों की समग्र देखभाल करेंगे तभी देश का सतत विकास संभव है । एक गर्भवती महिला के निधन से ना केवल बच्चों से माँ का आंचल छिन जाता है, बल्कि पूरा का पूरा परिवार ही बिखर जाता है । इसलिए गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य की उचित देखभाल और प्रसव संबंधी जागरुकता फैलाने के उद्देश्य से सरकार की ओर से देश भर में प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान चलाया जा रहा है । इसके तहत हर माह की नौ तारीख को समस्त जनपद एवं ब्लॉक स्वास्थ्य इकाईयों पर तथा 24 तारीख को प्रथम संदर्भन इकाई (एफआरयू) पर पीएसएमए दिवस मनाया जाता है, ताकि गर्भवती महिलाओं के देखभाल और पोषण पर सही ध्यान दिया जा सके । 


      उक्त बातें शनिवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ सुशील कुमार ने सीएमओ कार्यालय के सभागार में कही । वह प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान (पीएसएमए) में श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले सेवा प्रदाताओं के सम्मान समारोह को संबोधित कर रहे थे । अपने संबोधन में सीएमओ डॉ सुशील कुमार ने कहा कि माँ बनना प्रकृति का सबसे बड़ा वरदान माना जाता है । उन्होंने जिले के समस्त स्वास्थ्य अधिकारियों एवं कर्मचारियों से अपील करते हुए कहा कि हर एक गर्भवती महिला का चिकित्सा अधिकारी द्वारा परीक्षण एवं पीएमएसएमए के दौरान उचित तरीके से कम से कम एक बार जांच की जाए तथा इस अभियान का उचित पालन किया जाए, तो यह अभियान मातृ मृत्यु की संख्या को कम करने में महत्वपूर्ण एवं निर्णायक भूमिका निभाएगा | बता दें कि वार्षिक स्वास्थ्य सर्वेक्षण (2012-13) के अनुसार, जिले की मातृ मृत्यु दर 366 प्रति एक लाख जीवित जन्म है ।



इन सेवा प्रदाताओं को मिला सम्मान 



प्रथम मापदंड में पीएमएसएमए दिवस पर उच्च जोखिम युक्त (एचआरपी) गर्भवती महिलाओं का ससमय उपचार एवं प्रबंधन करने की जिले की तीन श्रेष्ठ स्वास्थ्य इकाईयों में जिला महिला चिकित्सालय, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र उतरौला व सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पचपेड़वा को सम्मानित किया गया । दूसरे मापदंड में पीएमएसएमए दिवस पर उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले जनपद स्तरीय अधिकारियों में अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ बीपी सिंह, एसीएमओ डॉ एके सिंघल, एसीएमओ डॉ एके शुक्ला, एसीएमओ डॉ एके चौधरी, डीएमएचसी विनोद कुमार त्रिपाठी समेत सत्तरह लोगों को सीएमओ ने स्मृति चिन्ह व प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया । तीसरे मापदंड में गर्भवती महिलाओं को श्रेष्ठतम एएनसी (प्रसव पूर्व जाँच) की सेवा प्रदान करने वाली तीन महिला व पुरुष चिकित्सक में सीएचसी तुलसीपुर की डॉ सौम्या नायक, सीएचसी शिवपुरा की डॉ ज्योति व जिला महिला चिकित्सालय की डॉ सारिका साहू को उनके उत्कृष्ट कार्य के लिए सम्मान मिला । इसी प्रकार जनपद में गंभीर रक्ताल्पता (एनीमिया) गर्भवती को सर्वाधिक आयरन-शुक्रोज लगाने में सहयोग प्रदान करने वाली तीन स्टाफ नर्स, गर्भवती महिलाओं को श्रेष्ठतम एएनसी की सेवा प्रदान करने वाली तीन एएनएम, श्रेष्ठतम एएनसी की सेवा प्रदान करने वाली तीन आशा व पीएमएसएमए दिवस पर चिन्हित एचआरपी युक्त गर्भवती महिलाओं का ससमय फॉलोअप कराने वाली तीन सर्वश्रेष्ठ आशा कार्यकर्ताओं को सीएमओ से सम्मान मिला । कार्यक्रम का संचालन जिला मातृ स्वास्थ्य परामर्शदाता विनोद कुमार त्रिपाठी ने किया । उन्होंने उपस्थित लोगों पीपीटी के माध्यम से प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के बारे में विस्तृत जानकारी दी तथा पीएमएसएमए दिवस से पूर्व स्वास्थ्य इकाइयों पर की जाने वाली समस्त तैयारियों पर चर्चा किया । समारोह में जिला माहिला चिकित्सालय की सीएमएस डॉ विनीता राय, जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी अरविन्द मिश्र, शिखा श्रीवास्तव, सुरैया खान व मांडवी मिश्रा आदि मौजूद रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे