Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

कर्नलगंज:आदर्श शिक्षक रवि प्रताप सिंह को मिली एक और उपलब्धि,अब भारत सरकार के इस कार्य का मिला दायित्व



रजनीश / ज्ञान प्रकाश 

 करनैलगंज(गोंडा)। भारत सरकार के शोध कार्य से जिले के आदर्श शिक्षक रवि प्रताप सिंह को जोड़ा गया है। भारत सरकार सामाजिक और आर्थिक रूप से पिछड़े समूह के छात्रों पर शोध करा रही है। शोध कार्य के दौरान रवि प्रताप सम्मानित भी किए गए। भारत सरकार कान्वेंट स्कूलों में सामाजिक और आर्थिक रूप से पिछड़े छात्रों पर एक शोध कार्य करा रही है। इसके अंतर्गत छात्र, अभिभावकों, प्रबंधकों, शिक्षकों और अधिकारियों से निश्चित फार्मेट पर सूचना एकत्रित की जा रही है। यह कार्य मध्य प्रदेश में कराया जा रहा है। इसी चरण में इसे विदिशा जिले में कराया जा रहा है। इस कार्य को आकांक्षी और गैर आकांक्षी दोनो प्रकार के जनपद में कराया जा रहा है। जिससे दोनों प्रकार के जिले में आने वाले अंतर को समझा जा सके।

भारत सरकार के मार्गदर्शन में यह कार्य एनसीईआरटी नई दिल्ली द्वारा कराया जा रहा है। इस प्रोजेक्ट से प्राथमिक विद्यालय धौरहरा के आदर्श अध्यापक रवि प्रताप सिंह को भी जोड़ा गया है। शोध कार्य के दौरान ही रवि प्रताप सिंह के कार्यों एवं योगदान को देखते हुए उन्हें सम्मानित किया गया। रवि प्रताप सिंह ने बताया कि शिक्षा का अधिकार अधिनियम के अंतर्गत सामाजिक एवं आर्थिक रूप से छात्रों का प्रवेश कान्वेंट स्कूलों में होता है। उन छात्रों की प्रगति, उनको होने वाली परेशानियों, उनके विकास, लर्निंग आउटकम आदि के बारे में अध्ययन किया जा रहा है। इसके अंतर्गत छात्रों, अभिभावकों, शिक्षकों, प्रबंधकों एवं अधिकारियों से निश्चित फार्मेट पर सूचना एकत्रित की जा रही है। इसके बाद उनसे डिस्कसन किया जाता है और उसकी रिपोर्ट बनाकर सरकार को सौंपा जाएगा।इसके आधार पर आरटीई की इस योजना में सुधार किया जाएगा और इसका लाभ देश के बच्चों को मिल सकेगा।

इस उपलब्धि पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अखिलेश प्रताप सिंह ने कहा कि यह गोंडा के लिए गर्व की बात है कि देश स्तर पर जनपद का नाम हुआ है। 

खण्ड शिक्षा अधिकारी सीमा पाण्डेय, जिला समन्वयक हरिगोबिन्द यादव, विनय तिवारी, जिला पंचायत सदस्य विवेक सिंह, उमाशंकर सिंह, अर्जुन सिंह, देवेंद्र कुमार सिंह, अरविंद प्रताप सिंह, विभा सिंह , अमरेंद्र सिंह, ग्राम प्रधान मायाराम, मनोज पाण्डेय, बाबूलाल यादव,सीमा सिंह, भालेन्दु कुमार सिंह, विद्या भूषण सिंह, कृष्णानंद जायसवाल, आनंद तिवारी, राजकुमार, उत्तम प्रसाद, बृजेश सिंह, याकूब सिद्दीकी, मोहम्मद उबैस, राजकुमार , राम कुमार सिंह, सीमा सिंह आदि ने प्रसन्नता व्यक्त की है।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

Bottom Ad