Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

बलरामपुर:एनसीसी कैडेटों ने एसएसबी के साथ किया सीमा दर्शन



अखिलेश्वर तिवारी 

 जनपद बलरामपुर मे एसएसबी 9वी. वाहिनी कोइलाबास चौकी का भ्रमण किया भ्रमण के दौरान चौकी पर एनसीसी के छात्रों को सीमा दर्शन, शस्त्र प्रदर्शन, डॉग शो, क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया । पराडा एसएसबी की ओर से प्रमाण पत्र और एसएसबी टी शर्ट प्रदान किया गया।


    2 मार्च को एसएसबी प्रभारी कमांडेंट ऋषिपाल सिंह ने एनसीसी कैडेट्स को सीमा दर्शन के दौरान बताया कि नेपाल हमारा मित्र देश है। नेपाल और भारत का रोटी–बेटी का संबंध है। सीमा को निर्धारित करते पिलर्स के बारे में बताया गया। तथा शस्त्र प्रदर्शन कर शस्त्र का बारे में बताया गया तथा चलाने का तरीका भी सिखाया तथा शस्त्र से मारक क्षमता के बारे में बताया गया। उन्होंने सभी छात्रों को बताया कि एसएसबी नवी वाहिनी का कुल क्षेत्रफल 68 किलोमीटर है। जिसमें 13 निरीक्षण चौकी बनाए गए हैं। एनसीसी के सभी छात्रों को लिखित में सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता करवाई गई। जिसमें पांच उत्कृष्ट छात्रों को प्रमाण पत्र दिया गया व अन्य सभी छात्रों को टी-शर्ट देकर सांत्वना दी गई।


क्विज कंपटीशन में प्रथम छात्र सिद्धांत और ऋषि पटेल ने बताया कि अभी तक शस्त्र हाथ में नहीं पकड़ा था। लेकिन एसएसबी द्वारा दिखाया, बताया व चलाने का तरीका भी सिखाया गया। हम बहुत प्रसन्न हैं।प्रतियोगिता में द्वितीय स्थान प्राप्त छात्र कृतिका योगी, हिमांशु ने बताया कि एसएसबी के द्वारा हमें सीमा दर्शन के दौरान हमें भारत और नेपाल के संबंध तथा नेपाली नागरिकों के रहन– सहन के बारे में भी बताया गया।प्रतियोगिता में तीसरा स्थान प्राप्त छात्र राहुल, अपना सिंह, निधि पटेल, मोनिका चौधरी, अमन, अभय, नोमान, विजय ने बताया कि प्रतियोगिता में भारतीय सेना तथा स्वतंत्रता संग्राम से संबंधित प्रश्न पूछा गया था। सभी प्रश्न हल नहीं कर कर पाने का अफसोस है। अगली बार पूरी तैयारी के साथ आऊंगा। डॉग शो के दौरान हमें बताया गया कि कुत्तों के द्वारा सेना किस तरह कार्य लेती है तथा नारकोटिक्स ट्रैकिंग तथा जमीन के अंदर छुपाई चीजों को खोजने में किस तरह कुत्ते कार्य करते हैं। सिटी मांटेसरी बलरामपुर, सेंट जेवियर्स बलरामपुर दोनों विद्यालय से 39 कैडेट्स ने सीमा दर्शन किया। एनसीसी ट्रेनर लईक अंसारी, राकेश व आनंद ने भी छात्रों को गाइड किया। सीमा दर्शन के दौरान चौकी निरीक्षक संजय कुमार वर्मा, राम पड्डा राय, अनुराग, मुकुल राय अभय प्रताप सहित कई जवानों ने छात्रों को सिखाया व सीमा दर्शन कराया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे