Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

लखीमपुर :अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर खीरी में साप्ताहिक गतिविधियां शुरू



कमलेश 

लखीमपुर खीरी 02 मार्च। गुरुवार को शासन के निर्देश पर खीरी में अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर साप्ताहिक गतिविधियों का आगाज हुआ। सप्ताहिक गतिविधियों के प्रथम दिन महिला कल्याण विभाग द्वारा संचालित वन स्टॉप सेंटर में "हममें है दम" इवेंट के तहत वर्चुअल कार्यशाला आयोजित हुई, जिसमे महिलाओं, बालिकाओं से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा हुई।


कार्यशाला को वर्चुअल संबोधित करते हुए डीपीओ संजय कुमार निगम ने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस का थीम है, "डिजिटऑल (DigitAll): लैंगिक समानता हेतु नवाचार और प्रौद्योगिकी"। "लैंगिक समानता और सभी महिलाओं और बालिकाओं के सशक्तिकरण को प्राप्त करने के लिए डिजिटल युग में नवाचार, तकनीकी परिवर्तन और शिक्षा" की महत्वपूर्ण भूमिका है। नवाचार प्रौद्योगिकी और डिजिटल शिक्षा हेतु लैंगिक- उत्तरदायी दृष्टिकोण महिलाओं और बालिकाओं में उनके अधिकारों के प्रति जागरूकता बढ़ा सकता है। डिजिटल प्रौद्योगिकी में प्रगति 2030 हेतु लक्षित सतत विकारा लक्ष्यों को प्राप्त करने के अपार अवसर भी प्रदान करती है।

 

महिला शक्ति केंद्र की जिला समन्वयक श्रीमती निक्की गुप्ता ने कहा कि वर्तमान समय मे समाज की रूढ़ियों को तोड़कर विभिन्न  क्षेत्रो में कार्य कर दूसरो के लिए उदाहरण बन रही है। महिलाओं तथा अन्य  की सहायता कर रही है। काउंसलर विजेता गुप्ता ने महिलाओ के बारे में वार्ता के साथ ही विभाग से संबंधित समस्त योजनाओ की जानकारी, हेल्पलाइन नम्बर आदि की जानकारी प्रदान की।


कार्यक्रम में महिला कल्याण अधिकारी आर्यमित्र बिष्ट, संरक्षण अधिकारी अनुज चतुर्वेदी, काउंसलर कयूम जवानी में भी अपने सारगर्भित विचार व्यक्त किए। उन्होंने बताया कि आज प्रदेश के गाँवों-कस्बों अथवा शहरों में पुरूषपरक सोचे जाने वाले कार्यो में रूढ़िवादी परंपराओं को पीछे छोड़कर महिलाएं न केवल अपनी पहचान बना रही बल्कि दूसरों को प्रेरणा दे रही है। वर्चुअल कार्यशाला में महिला कल्याण विभाग से रिनी सिंह, रश्मि वर्मा एवं महिला आरक्षी प्रीति ठाकुर सहित बड़ी संख्या में महिलाएं एवं बालिकाएं शामिल हुई।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे