Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

टिकरी रेंज में आयोजित कार्यशाला में ऐसा क्या हुआ की बन गया चर्चा का विषय...पूरी खबर पढ़ कर चौंक जाएंगे आप..!



पं श्याम त्रिपाठी 

नवाबगंज/मनकापुर गोंडा। क्षेत्र के रामगढ़ टिकरी रेंज में वन विभाग के द्वारा सीपीटी चयन बीज एकत्रीकरण एवं नर्सरी तकनीक संबंधित एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया बतौर मुख्य अतिथि अपर प्रधान मुख्य वन संरक्षक मध्य क्षेत्र लखनऊ मंडल रेनू सिंह कार्यशाला को संबोधित करते हुए बेहतर व उन्नतशील बीजों के चयन के लिए स्मार्ट और सीधे वृक्षों के चयन संबंधी अन्य जानकारियों पर प्रकाश डाला इस दौरान 15 जिलों के डीएफओ का वन विभाग के कर्मचारी अधिकारी मौजूद रहे।



क्षेत्र की रामगढ़ टिकरी रेंज में सीपीटी चयन बीज एकत्रीकरण एवं नर्सरी तकनीक संबंधित एक दिवसीय और कार्यशाला के आयोजन में बतौर मुख्य अतिथि अपर प्रधान मुख्य वन संरक्षक मध्य क्षेत्र लखनऊ मंडल रेनू सिंह ने उपस्थित वनविभाग के कर्मचारियों व स्थानीय लोगों को बीज एकत्रीकरण के लिए बेहतर व उन्नतशील बीजों के चयन के लिए सीधे व बेहतर वृक्षों के चयन पर प्रकाश डाला तथा सभी अधिकारियों को अपने अपने मताहतो को भी कार्यशाला व अन्य माध्यम से इन जानकारी देकर लोगों को जागरूक करने का निर्देश दिया इस मौके पर कार्यक्रम की शुरुआत गोंडा डीएफओ पंकज शुक्ला ने कार्यक्रम का संचालन व मुख्य अतिथि का स्वागत कर किया इस दौरान मुख्य अतिथि सहित विभिन्न अतिथियों का पुष्प गुच्छ से सम्मानित किया गया पर आयोजक मंडल द्वारा सरस्वती पूजन तक नहीं किया गया इस कार्यक्रम में पन्द्रह जिलों के वनाधिकारी व  कर्मचारी सहित टिकरी रेंज वनदरोगा सहित तमाम लोग मौजूद रहे।


 पन्द्रह जिलों के डीएफओ ने एक एक कर कार्यशाला के महत्व व जानकारियों के बारे में विस्तार से प्रकाश डाला इस दौरान पर्यावरण संरक्षण के लिए प्रकृति के उत्थान पतन और मानव जाति के लिए वन संपदा के संरक्षण के लिए सभी को आगे आकर अपने आस पास साफ सफाई और पानी बचाव वायुमंडल सहित मानव जीवन के विभिन्न पहलुओं पर विचार रखा और वन संरक्षण पर जोर दिया गया। 


मुख्य अतिथि श्रीमती सिंह ने प्लास्टिक के प्रयोग पर रोक सहित उपस्थित लोगों से झोला लेकर बाजार जाने के लिए महिलाओ को आवश्यक निर्देश दिया तथा सभी अधिकारियों को अपने अपने मताहतो को भी इन विषयों पर जागरुकता फैलाने पर जोर देती नजर आयी इस मौके पर वनदरोगा ओमप्रकाश आज्ञाराम मौर्या आर जे सिंह इंद्रमणि सिंह मनीष आशीष सिंह सत्येन्द्र यादव जगधारी सहित १५ जिलों के डीएफओ वन दरोगा सहित तमाम लोग मौजूद रहे।


पत्रकारों के सवालों से भागी

एक दिवसीय कार्यशाला में मुख्य अतिथि रेणू सिंह मीडिया सवालों के जवाब नहीं दे पायी उन्होंने मीडिया के द्वारा प्लास्टिक प्रयोग पर सवाल पर सफाई से जवाब दिया कि सिंगल प्रयोग प्लास्टिक प्रयोग करें तथा धीरे धीरे कपड़े के झोला प्रयोग पर फोकस किया पर जब वन रक्षकों के पास धन सुरक्षा के लिए पर्याप्त संसाधन ना होने पर पहले टाल मटोल किया।


 फिर डीएफओ तरफ निर्देशित कर कहा आगे के सवाल जवाब यही देंगे कहकर वह अंदर चली गई और मीडिया के लोग अपने सवाल का इंतजार करते नजर आये।


इस दौरान मीडिया लोग जवाब का इंतजार करते रहे और वह नर्सरी का निरीक्षण कर मताहतो को कार्यक्रम को लेकर आयोजक मंडल को लताड़ लगाई तथा गाड़ी बैठकर चली गई, इस बात के बारे वन रेंज अधिकारी टिकरी रेंज विनोद कुमार नायक मीडिया कर्मियों से खबर पर इस घटना को ना छापने की गुजारिश करने तथा मैडम द्वारा गुस्सा करने की बात कहकर अपने पक्ष में लिखने के अनुनय करते नजर आये ।


इस दौरान वह अपने मताहतो पर कार्यशैली को लेकर भड़कते नजर आये। ज्येष्ठ मास प्रथम मंगलवार होने बाद भी भोजन में मांसाहार का भी प्रयोग मुख्य अतिथि को खुश करने के लिए किया गया था पर वह कार्यक्रम समापन पर गुस्से से चली जाने को लेकर डीएफओ ने भी फोन कर वन रेंज अधिकारी टिकरी विनोद कुमार नायक को मिडिया बुलाने को लेकर कड़ी फटकार लगाई गई,यह कार्यक्रम फिलहाल कार्यशाला से ज्यादा विवादों को लेकर चर्चा विषय बना रहा है।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

Bottom Ad